यूपी : शिक्षक एमएलसी मतदान शुरू, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा चुनाव

गोरखपुर (हि.स.)। उत्‍तर प्रदेश में शिक्षक एमएलसी मतदान कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो चुका है। आज प्रदेश में कुल 11 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। सुबह 08 से से शुरू हुआ मतदान शाम 05 बजे तक चलने वाले इस मतदान से 199 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। परिणाम 03 दिसंबर को आना है। 
बता दें कि, स्नातक कोटे की 05 सीटों में से दो सीट वाराणसी व इलाहाबाद-झांसी की सीट भाजपा का कब्जा था। इसी तरह आगरा सीट पर समाजवादी पार्टी, मेरठ तथा लखनऊ सीट पर शिक्षक दल का कब्जा रहा है। शिक्षक वर्ग की 06-06 सीटों में से 03 पर शिक्षक दल शर्मा गुट, 01 पर सपा समर्थित और 02 पर निर्दलीय काबिज थे।
दलों ने विधान परिषद में ताकत बढ़ाने को झोंकी ताकतहालांकि इस चुनाव में राजनीतिक दलों की सीधी भागीदारी नहीं है। बावजूद इसके राजनैतिक दलों की सक्रियता देखी जा रही है। तकरीबन सभी प्रमुख पार्टियों के नेता और कार्यकर्ता शिक्षक वोटर्स को लुभाने के काम कर रहे हैं। मतदान केंद्र से पहले मतदाताओं से मिलकर अपनी पार्टी द्वारा समर्थित प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की गुजारिश कर रहे हैं। चुनाव में चढ़े इस राजनैतिक रंग को हर दल भुनाने की कोशिश कर रहा है। एमएलसी के लिए हो रहे 11 सीटों के चुनाव में से ज्यादातर सीटों पर अपना पक्ष मजबूत करने में जुटे हैं। ध्यातव्य हो कि परिषद की इन सीटों पर कब्जा करने की कोशिश में राजनीतिक दलों ने अपनी विचार धारा को आगे कर रखा है।
बोले राजनैतिक विश्लेषकराजनैतिक विश्लेषक और वरिष्ठ पत्रकार राजीवदत्त पांडेय के मुताबिक राजनैतिक दलों के इस तरह के प्रयास को विधान परिषद में उनकी ताकत बढ़ाने के प्रयास के रूप में देखा जाना चाहिए। सभी दल अपनी विचारधारा को आगे रखकर मतदाओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। कुछ लोग इसे राजनैतिक दृष्टि से देखा रहे हैं, लेकिन मेरा मानना है कि चुनाव विचारों के संघर्ष का चुनाव बन गया है।

error: Content is protected !!