मौसम बदलाव : हल्की बारिश से फसलों को होगा फायदा

लखनऊ (हि.स.)। प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश ने मौसम ठंडा कर दिया है। वहीं किसानों की चिंता भी बढ़ा दी। कुछ किसानों में इसको लेकर खुशी भी है। यह बारिश खेती के लिए फायदेमंद साबि होगी। सिर्फ बारिश के बाद बीमारियों के बढ़ने का खतरा थोड़ा बढ़ जाता है।

इस संबंध में सब्जी अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक डा. ए.बी. सिंह का कहना कि हल्की बारिश से चना, मटर के साथ गेहूं को भी फायदा पहुंचेगा, लेकिन यदि बारिश ज्यादा हो गयी तो फिर परेशानी बढ़ जाएगी। खेतों में पानी लगना नहीं चाहिए। यदि नमी बनी रहे तो फसल के लिए बेहतर होगा।

उनका कहना है कि बारिश से ठंड बढ़ेगी और ठंड बहुत ज्यादा बढ़ जाय तो सब्जियों में रोग का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि हल्की बारिश से डरने की जरूरत नहीं है। ज्यादा ठंड बढ़ने की स्थिति में झुलसा रोग से बचाव के उपाय करने चाहिए। वहीं बारिश तेज हो जाय तो टमाटर के परागकण धुल जाने का खतरा रहता है।

इस संबंध में उद्यान विभाग के उपनिदेशक अनीस श्रीवास्तव का कहना है कि हल्की बारिश किसानों के लिए फायदेमंद है। इससे सब्जियां भी अच्छी होंगी। सिर्फ कई दिन तक बादल न रहे। यदि कई दिनों तक बादल रहता है तो परेशानी बढ़ जाएगी।

उपेन्द्र/मोहित

error: Content is protected !!