मॉकड्रिल: शारदा नदी में पलटी नाव, डूबे लोग, एनडीआरएफ ने किया रेस्क्यू

नदी में डूबने पर कैसे निकलें सुरक्षित बाहर, एनडीआरएफ ने मॉकड्रिल में बताये उपाय

लखीमपुर खीरी (हि.स.)। मंगलवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरफ) के उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में जनपद खीरी में एक मॉकड्रिल हुआ जिसमें नदी, तालाब या बाढ़ में डूबने की घटना पर राष्ट्रीय आपदा मोचन बल एवं जिला प्रशासन की टीमों ने मिलकर एक संयुक्त मॉक अभ्यास किया। इसमे पानी में डूब रहे कई व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया।

प्रशासन ने एनडीआरएफ के साथ की आपात स्थिति से निपटने की तैयारी

द्वितीय चरण में शारदा बैराज पर नदी किनारे मॉक ड्रिल अभ्यास के दौरान नदी को पार करते हुए एक नाव के पलट जाने का दृश्य रखा गया, जिसमें दस से पंद्रह लोग सवार थे। घटना की सूचना नजदीकी प्रत्यक्षदर्शी प्रशासन को देते हैं फिर प्रशासन त्वरित ही सर्च एवं रेस्क्यू के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम को एवं अन्य एजेंसियों को बुलाता है। इसमें सर्वप्रथम स्थानीय गोताखोरों एवम ग्रामीणों की मदद ली जाती है। फिर तत्काल एनडीआरएफ की टीम लखनऊ से घटनास्थल पर पहुंचती है और फिर सभी डूबे हुए व्यक्तियों को बाहर निकाल लिया जाता है। इसमें सभी एजेंसियों ने आपसी तालमेल एवं समन्वय से राहत एवं बचाव कार्य को पूरा किया।

अभ्यास में मौजूद एनडीआरएफ के क्षेत्रीय प्रतिक्रिया केंद्र लखनऊ से आये उप कमांडेंट अनिल कुमार पाल ने बताया कि अभी हाल में ही कई दुर्घटनाएं हुई हैं, जिसमें कासगंज की ट्रैक्टर ट्राॅली वाली घटना में कई लोगों की मृत्यु हो गई, ऐसी घटनाओं को ध्यान में रखते हुए ये मॉक अभ्यास किया गया है। इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य यही है कि इस तरह कि घटना होने पर किस तरह से बचाव कार्य किया जाये और सभी एजेंसियों को कैसे रिस्पांस करना है।

देवनन्दन

error: Content is protected !!