भीषण गर्मी में बच्चों का रखें खास ख्याल

लखनऊ (हि.स.)। इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। इसलिए इस समय बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरूरत है। राजधानी लखनऊ के सरकारी अस्पतालों में इन दिनों बड़ी संख्या में उल्टी दस्त से पीड़ित बच्चे पहुंच रहे हैं।

बलरामपुर अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डाॅ. ओमकार यादव ने बताया कि गर्मी के दिनों में बच्चों को स्वच्छ पानी ही पीने के लिए दें। बहुत ठण्डा पानी भी बच्चे को नुकसान कर सकता है। इसलिए नार्मल पानी ही पिलाएं। अन्यथा जुकाम बुखार भी हो सकता है। दूसरो बच्चों को ताजा खाना ही खिलायें। बासी खाना व खुली हुई रखी चीजें न खिलाएं। इन दिनों तली भुनी चीजों के अलावा बाहर के खाने से परहेज करें। गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए जितना हो सके बच्चों को पानी पिलायें। बच्चों को खीरा, तरबूज व खरबूजा खिलाएं।

डाॅ. ओमकार ने बताया कि गर्मी के दिनों में उल्टी दस्त व डायरिया होने के अधिक चांस रहते हैं। इसलिए उल्टी दस्त अगर होती है तो बच्चे को ओआरएस का घोल पिलाएं और बच्चे को चिकित्सक के पास लेकर जायें।

बच्चों को हल्के व सूती वस्त्र पहनायें

गर्मी के दिनों में बच्चों को हल्के व सूत्री वस्त्र ही पहनायें। बच्चों को धूप में न निकलने दें। गर्मी में बच्चों को रोज नहलायें। उससे शरीर का तापमान भी कम होता है। वहीं नवजात बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर पर स्तनपान करायें।

बृजनन्दन/दिलीप

error: Content is protected !!