नगर आयुक्त ने अलसुबह शहर में सफाई व्यवस्था का किया निरीक्षण

वाराणसी(हि.स.)। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा मंगलवार को सुबह ही एक्शन में दिखे। ठंड और कोहरे के बीच प्रातः शहर में निकले नगर आयुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों में साफ – सफाई की व्यवस्था व कूड़े के उठान का निरीक्षण किया। नगर आयुक्त सर्किट हाउस से पुलिस लाइन चौराहा होते हुए मकबूल अलम रोड, चौकाघाट, संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय मुख्य मार्ग होते हुए लहुरावीर चौराहा, पिपलानी कटरा, कबीर चौराहा, मैदागिन, टाउन हॉल एवं टाउन हॉल स्थित शेल्टर होम, विशेश्वरगंज गल्ला मंडी,काल भैरव वार्ड के गलियों में सफाई व्यवस्था को पैदल चलकर देखा। इस दौरान टाउन हॉल स्थित कैंपस में सफाई कर्मचारियों को एकत्रित कराकर उन्हें उपस्थिति दर्ज कराते हुए अपने निर्धारित बीट पर कार्य करने का निर्देश दिया।

सफाई सुपरवाइजरों को निर्देशित किया कि अपने तैनाती वार्ड के घरों के लोगों से सघन संपर्क करते हुए की गीला कूड़ा/ सूखा कूड़ा को अलग-अलग करके ही कूड़ा दें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थान पर कूड़ा एकत्रित हो तो उसे तत्काल संबंधित कर्मी को सूचित करते हुए कूड़ा उठान कर लिया जाए। यदि किसी भी घरों के द्वारा इधर-उधर मार्गो गलियों में कूड़ा फेंका जाता है तो इसकी सूचना अपने सफाई इंस्पेक्टर को दिन एवं उनके माध्यम से उन्हें जागृत करे। न सुधरने पर आवश्यक कार्यवाही करे।

सफाई मित्रों को नगर आयुक्त ने निर्देशित किया कि अपने प्रॉपर ड्रेस में रहकर स्वयं को सुरक्षित रखते हुए ग्लास पहनकर मास्क लगाकर सफाई कार्यो को समय से किया जाए। जिन कर्मचारियों के पास ड्रेस एवं मास्क, ग्लव्स ना हो उन्हें नगर निगम स्थित स्वास्थ्य विभाग से ले लें। नगर आयुक्त ने टाउन हॉल मैदान में स्थित शेल्टर होम का निरीक्षण किया। शेल्टर होम को ठंड को देखते हुए चालू कराए जाने के निर्देश दिया। यहां सामुदायिक शौचालय का भी उन्होंने निरीक्षण किया। निरीक्षण में देखा कि शौचालय का समय-समय पर नियमित रूप से सफाई नहीं की गई है । इस पर उन्होंने सफाई व्यवस्था बनाए रखे जाने के निर्देश दिए। शौचालय का दरवाजा टूटा हुआ पाने पर इसे ठीक कराने का निर्देश दिया।

विशेश्वरगंज गल्ला मंडी हरतीरथ कूड़ा घर के समीप सामुदायिक शौचालय का भी निरीक्षण किया गया। यहां शौचालय में प्रॉपर नियमित रूप से साफ सफाई न होने पर नगर आयुक्त ने इसके संचालक पर दस हजार रूपये का जुर्माना लगाया। निरीक्षण के दौरान नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा एन0 पी0 सिंह, सभी क्षेत्रीय सफाई निरीक्षक भी मौजूद रहे।

श्रीधर/बृजनंदन

error: Content is protected !!