चौपाल आयोजित कर सरकार जा रही जनता के द्वार : केशव प्रसाद मौर्य

-लखनऊ के हरौनी गांव में लगी चौपाल, उपमुख्यमंत्री ने सुनी लोगों की समस्याएं

लखनऊ (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में आज लखनऊ के सरोजिनी नगर विकासखंड के ग्राम हरौनी में ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया । इस अवसर पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना – ग्रामीण के लाभार्थियों को स्वीकृत पत्र, वितरित किए, बीसी सखियों को ड्रेस का वितरण किया तथा निपुण भारत कार्यक्रम के तहत चयनित छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम चौपाल गांव गरीब के विकास का आधार बन रही हैं। चौपाल आयोजित कर सरकार जनता के द्वार जा रही है और गांव की समस्या का गांव में ही समाधान किया जा रहा है, जो समस्यायें गांव में तत्काल निस्तारण सम्भव नहीं हो पाता है , उन्हें निर्धारित समय सीमा में निस्तारण के निर्देश दिए जा रहे हैं। कहा कि डबल इंजन सरकार जनकल्याण के लिए समर्पित है । हम आत्मनिर्भर ग्राम बनाएंगे ,तभी आत्मनिर्भर भारत बनेगा।

श्री मौर्य ने कहा कि प्राकृतिक व जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाए ।मोटे अनाजों का उत्पादन करने पर विशेष जोर दिया जाए ।हर व्यक्ति की आमदनी बढ़ाने का प्रयास हो रहा है ।गरीबों के जीवन में खुशहाली लाने के सरकारी प्रयासों में जनता भी सहयोग दें ।सरकार व समाज को मिलकर देश व प्रदेश का विकास करना है ।गांव गरीब के विकास की योजनाएं जन-जन तक पहुंचाएं जाए। जोर देते हुए कहा कि अतिक्रमित तालाबों को खाली कराया जाए , भूमाफिया कब्जा किये हो और आसानी से खाली न करें तो कठोर कार्रवाई की जाय। गरीबों को मौका देकर उनके रहने के वैकल्पिक प्रबंध किए जांय। चक मार्गों को अभियान चलाकर खाली कराया जाए ।

उपमुख्यमंत्री ने कहा देश में 80 करोड़ लोगों को तथा प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन वितरण किया जा रहा है। महिला सशक्तिकरण ,प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केंद्रीय बजट में बढ़ोतरी की गई है। देश में 3.5 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है। प्रदेश में 26 लाख आवास प्रधानमंत्री आवास योजना मे ग्रामीण क्षेत्रों में दिए गए हैं। 10लाख और आवास दिए जा रहे हैं, जिन पर काम चल रहा है ,।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कौशल किशोर ने कहा कि प्रधानमंत्री का लक्ष्य है कि 2047 तक भारत को विकसित भारत बनाना है और विकसित भारत बनाने के लिए पहले आत्मनिर्भर होना जरूरी है और आत्मनिर्भर होने की दिशा में सरकार ठोस व प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने लोगों को नशे की लत से बचने की भी अपील की।

लखनऊ की मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल ने ग्राम विकास द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी दी। इस अवसर पर बदायूं के विधायक हरीश शाक्य समाजसेवी श्रीकृष्ण लोधी, उप जिलाधिकारी सरोजिनी नगर सिद्धार्थ , ब्लाक प्रमुख सुनील रावत सहित जनप्रतिनिधि व भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

उपेन्द्र

error: Content is protected !!