गोंडा की नदियां उफान पर, लाल निशान पार कर गई घाघरा

गोंडा पहुंचे जलशक्ति मंत्री ने किया तटबंध का निरीक्षण, ढ़ह गई एक विद्यालय की छत

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। मानसून की पहली बरसात में ही जिले में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। कई सम्पर्क मार्गों व सरकारी कार्यालयों के परिसर में जलभराव के कारण आवागमन बाधित है। घाघरा, सरयू, कुआनो, टेढ़ी और बिसुही नदियां भी उफान पर हैं। मुजेहना विकास खंड में एक विद्यालय भवन की छत ढ़ह जाने से बड़ा हादसा टल गया। सोमवार को जिले के एक दिवसीय दौरे पर पहुंचे प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह घाघरा नदी पर बने एल्गिन-चरसड़ी तथा भिखारीपुर-सकरौर तटबंधों का निरीक्षण किया।
जिले में पिछले तीन दिनों से हुई मूसलाधार बरसात से जिला मुख्यालय समेत अनेक कस्बों के निचले इलाकों में पानी भर गया। जिले में प्रवाहित होने वाली छोटी-बड़ी सभी नदियां उफान पर हैं। घाघरा नदी में गिरजा, शारदा व सरयू बैराजों से चार लाख 36 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से सोमवार को एल्गिन ब्रिज पर नदी का जल स्तर लाल निशान को पार कर गया। शाम चार बजे नदी खतरे के निशान से 10 सेमी. ऊपर प्रवाहित हो रही है। सरयू, टेढ़ी, कुआनो और बिसुही नदियां भी इस बार बेकाबू हो रही हैं। सालों बाद पहली बार बिसुही नदी अपने पुराने स्वरूप में लौटी है। गोपाल बाग से कमड़ावा जाने वाली सड़क पर दो फिट से ज्यादा पानी बह रहा है। परिणाम स्वरूप आवागमन बंद है। नदियों में विशाल जलराशि एक साथ पहुंचने के कारण सरयू की धारा तटबंध के स्पर से टकराने लगी है। स्परों को तटबंधों को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है। चंदापुर किटौली के पास नदी का रुख तटबंध की ओर मुड़ रहा है। इस स्थान पर कटान की आशंका के कारण जिम्मेदार अधिकारी सुरक्षात्मक प्रबंधों में जुट गए हैं। इसके अलावा बेलसर विकास खंड के ऐली-परसौली में गोड़ियन पुरवा व बिसुनपुरवा आदि तटवर्ती गांवों के पास नदी की कटान तेज हो गई है। इस बीच तरबगंज तहसील के दत्तनगर व जैतपुर गांव की सड़कें जलमग्न हो गई हैं। गांवों के लोगों को आवागमन में परेशानी शुरू हो गई है। ब्यौंदा, बनगांव समेत कई गांवों के निचले इलाकों में पानी भरने लगा है। एसडीएम तरबगंज विशाल कुमार का कहना है कि गांवों की स्थिति पर नजर रखी जा रही है। बाढ़ खंड के सहायक अभियंता अमरेश सिंह व अवर अभियंता रवि वर्मा ने बताया कि बांध पूरी तरह से सुरक्षित है। बांध की सीसीटीवी कैमरों से नियमित निगरानी की जा रही है।
इस बीच प्रदेश के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सोमवार को घाघरा नदी पर बने एल्गिन-चरसड़ी और भिखारीपुर-सकरौर तटबंध का निरीक्षण किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करके तटबंध की सुरक्षा तथा बाढ़ से निपटने की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। बाद में वह उमरी बेगमगंज थाना क्षेत्र के बच्चीपुर माझा गांव के पास बने भिखारीपुर-सकरौर तटबंध पहुंचे। उन्होंने यहां पर नदी के तट पर बनाए गए तीन नए स्परों का निरीक्षण किया। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक प्रेम नरायन पांडेय, सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह, सांसद प्रतिनिधि संजीव सिंह, प्रभारी जिलाधिकारी एम. अरुन्मोली, अपर जिलाधिकारी चंद्रशेखर समेत सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। उधर जिले के मुजेहना विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत धर्मेई में कल देर शाम तेज बरसात के कारण एक प्राथमिक विद्यालय के भवन की छत भरभरा कर गिर गई। गनीमत थी कि रविवार का अवकाश होने के कारण बच्चे मौजूद नहीं थे। बताते हैं कि कई दशक पूर्व बने इस भवन को विभाग द्वारा जर्जर भी नहीं घोषित करवाया गया था। परिणाम स्वरूप अभी इसी विद्यालय में बच्चों की पढ़ाई चल रही थी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल तिवारी ने बताया कि जिले के सभी जर्जर विद्यालय भवनों में पठन-पाठन बंद करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि विद्यालय की छत गिरने के मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

यह भी पढें : चुनाव समीक्षा में नेताओं से योगी ने क्या पूछा?

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!