केन्द्र व राज्य सरकार ‘किसान आयोग’ का गठन करे – भानु प्रताप

लखनऊ(हि. स.)। भारतीय किसान यूनियन (भानु ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार से किसान हित में वह किसान आयोग के गठन की मांग करते हैं। किसान आयोग में सदस्य और पदाधिकारी भी किसान ही हो, उनकी प्रमुख मांग है।

लखनऊ के प्रेस क्लब में पत्रकारों से बात करते हुए किसान नेता ठाकुर भानु प्रताप सिंह ने कहा कि किसानों का संपूर्ण कर्ज सरकारें माफ करें। खेती में उपयोग होने वाली बीज, खाद, उर्वरक, बिजली का बिल, डीजल आदि पर सब्सिडी की व्यवस्था करें। आवारा पशुओं से किसानों को हो रही परेशानी या नुकसान से निजात दिलाने के लिए गोबर खरीद की व्यवस्था कराई जाए, शेष गन्ना मूल्य भुगतान किसानों को शीघ्र कराया जाए और समय बारिश ओलावृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का समय पर मुआवजा किसान भाइयों को मिले।

किसानों की मांगों को आगे रखते हुए उन्होंने कहा कि नहरों, सरकारी नालियों, बंबू की सफाई कराकर पानी निकासी और पानी की व्यवस्था सुनिश्चित हो। आंदोलन के दौरान किसान नेताओं एवं किसानों को लेकर मुकदमे तत्काल वापस हो और भ्रष्ट किसान नेताओं को चिन्हित कर उनकी जांच कराई जाए। जिससे किसानों के नाम पर लूट और राजनीति बंद हो।

राकेश टिकैत के पिता के साथ रहा हूं। राकेश टिकैट डकैत है, किसानों के नाम पर लूट करता है। आंदोलन के नाम पर कमीशन लेता है। उसकी सीबीआई जांच करा करके अवैध संपत्ति को जब्त कराना चाहिए।

error: Content is protected !!