उप्र के सबसे बड़े कोविड अस्पताल का मुख्यमंत्री योगी सोमवार को करेंगे लोकार्पण

-केजीएमयू में 320 बेड का अत्याधुनिक अस्पताल तैयार

लखनऊ। प्रदेश में कोरोना के तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के बीच राज्य सरकार सरकारी अस्पतालों में सुविधाओं का विस्तार करने में जुटी है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल सोमवार को राजधानी के किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) में 320 बेड के अत्याधुनिक कोविड हॉस्पिटल का लोकार्पण करेंगे। यह प्रदेश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल होगा, जहां मॉडर्न व्यवस्थाएं उपलब्ध होंगी।
राजधानी में केजीएमयू के लिंब सेन्टर कोविड अस्पताल में तब्दील किया गया है। यहां इलाज की सुविधाएं संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) की तर्ज पर होंगी। इसे डेढ़ महीने के भीतर तैयार किया गया है। 
अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने रविवार को बताया कि प्रदेश के इस सबसे बड़े अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं मरीजों को मिल सकेंगी। इसे नए रूप में तैयार किया गया है। अस्पताल में आईसीयू के 100 बेड, पीसीआईयू और एनआईसीयू के 06-06 बेड होंगे। चार ऑपरेशन थियेटर बनाए गए हैं। 
यह कोविड अस्पताल लेवल-थ्री का होगा। कोरोना के गम्भीर मरीजों का समयगत इलाज मुमकिन होगा। हर बेड पर पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई होगी। होल्डिंग एरिया, चिकित्सकों की ड्यूटी रूम समेत सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। अभी केजीएमयू में कोविड के लिए 240 बेड हैं।
बीआरडी में 300 बेड के कोविड अस्पताल का भी कल उद्घाटन

इसके साथ ही मुख्यमंत्री सोमवार को गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज के बाल चिकित्सा संस्थान में 300 बेड के कोविड अस्पताल का भी लोकार्पण करेंगे। यह कोविड अस्पताल भी लेवल-थ्री का होगा। नवनिर्मित कोविड अस्पताल में 200 बेड का लेवल-टू वार्ड होगा। इसे अलावा 100 बेड की वेंटिलेटर यूनिट होगी, जिसमें गंभीर मरीजों का इलाज होगा। इसका संचालन शुरू होने के साथ ही बीआरडी में कोरोना वार्ड के बेड की संख्या 500 हो जाएगी। बीआरडी में पहले से सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में 200 बेड का कोविड वार्ड संचालित हो रहा है।

error: Content is protected !!