आयुर्वेद से दिल में 90 प्रतिशत ब्लॉकेज का शत प्रतिशत इलाज

नई दिल्ली (हि.स.)। आयुर्वेद से जुड़ी एक अच्छी खबर है। अब आयुर्वेद दिल से जुड़ी बीमारी का भी इलाज करने में सफल है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए) में 50 वर्षीय एक व्यक्ति का 90 प्रतिशत ब्लॉकेज का सफल इलाज किया गया है। इसके लिए किसी सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़ी और आयुर्वेद दवाइयों की मदद से वो ठीक हो गया।

एआईआईए की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि 50 वर्षीय अवधेश कुमार दिल्ली के जैतपुर निवासी हैं और पेशे से आटो ड्राइवर हैं। नवंबर 2022 में इन्हें हार्ट अटैक पड़ा और एंजियोग्राफी में देखा गया कि इनकी आर्टरी में 90 फीसदी ब्लॉकेज थी। दिल्ली के नामी सरकारी अस्पताल में कई महीने इलाज कराने के दौरान इन्हें दो स्टेंट डलवाने की सलाह दी गई लेकिन अक्टूबर 2023 में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में इलाज के लिए पहुंचे।

एआईआईए की डॉक्टर दिव्या कजारिया ने बताया कि आयुर्वेद संस्थान में अवधेश को 15 दिन के लिए भर्ती किया गया और पंचकर्म सहित आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से इलाज किया गया। इसके बाद 3 महीने तक घर पर रहकर आयुर्वेदिक औषधियां खाने के लिए दी गईं। अब जब एक बार फिर एंजियोग्राफी की गई तो उसमें 0-5 फीसदी ब्लॉकेज सामने आई।

इस बारे में मरीज अवधेश कुमार ने बताया कि हार्ट अटैक आने पर 3 महीने इलाज के बाद उन्हें स्टेंट डलवाने के लिए कहा गया था लेकिन उनके पास पैसे नहीं थे। इसलिए वे कुछ दिन चुप रहे और फिर एक दिन पूरी तरह निशुल्क अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में इलाज के लिए पहुंचे। यहां 15 दिन एडमिशन और 3 महीने इलाज के बाद वे पूरी तरह स्वस्थ हैं और एंजियोग्राम की रिपोर्ट्स भी सामान्य आई हैं।

विजयलक्ष्मी/दधिबल

error: Content is protected !!