Lucknow News : एचएसआरपी के बिना एक दिसम्बर से आरटीओ में नहीं होंगे वाहन संबंधी कार्य

लखनऊ(हि.स.)। परिवहन विभाग ने अभी हर प्रकार के वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने की अनिवार्यता भले वापस ले ली है। पर, एक दिसम्बर से वाहनों में एचएसआरपी नहीं लगवाने पर आरटीओ और एआरटीओ में वाहन संबंधी कार्य नहीं किए जाएंगे।
परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने गुरुवार को बताया कि अब हर प्रकार के वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट एक दिसम्बर से लगाना होगा। प्रदेश शासन की तरफ से अंतिम बार चेतावनी नोटिस देकर 30 नवम्बर तक वाहन मालिकों को राहत दी गई है। अब तक जिन पुराने वाहनों में एचएसआरपी नहीं लगी है। उन्हें 30 नवम्बर तक लगवा लेना चाहिए। अन्यथा एक दिसम्बर से बिना एचएसआरपी के आरटीओ और एआरटीओ में वाहन संबंधी कार्यों के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। फिलहाल अभी 30 नवम्बर तक बिना एचएसआरपी के वाहन संबंधी कार्य आरटीओ और एआरटीओ में किए जाएंगे। 
दरअसल राजधानी लखनऊ में एक अप्रैल 2019 के पहले खरीदे गए वाहनों की संख्या करीब 21 लाख है। आरटीओ में पंजीकृत इन वाहनों में एचएसआरपी लगवाना जरूरी है। परिवहन विभाग ने लखनऊ सहित पूरे प्रदेश के करीब पौने चार करोड़ वाहन मालिकों को 30 नवम्बर तक एचएसआरपी से राहत तो दिया है। लेकिन, एक दिसम्बर से बिना एचएसआरपी के आरटीओ और एआरटीओ में  वाहन संबंधी कार्य नहीं किए जाएंगे। 
 

error: Content is protected !!