योगी सरकार वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध : असीम अरुण

लखनऊ (हि.स.)। समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने कहा कि योगी सरकार वरिष्ठ नागरिकों के स्वास्थ्य, सुरक्षा और सम्मान के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य सरकार सभी वर्गों की आवश्यकताओं को पूरा करेगी। श्री अरुण ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि दुर्घटना में घायल बेसहारा बुजुर्गों को वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि के अंतर्गत एसजीपीजीआई में निःशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जाए।

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर शनिवार को समाज कल्याण विभाग ने हेल्पेज इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में भागीदारी भवन में समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण की अध्यक्षता में विशिष्ठ अतिथि के रूप में डॉक्टर हरिओम प्रमुख सचिव समाज कल्याण की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

इस मौक़े पर निदेशक समाज कल्याण राकेश कुमार ने कार्यक्रम की थीम ‘बदलती दुनिया में वृद्धजनों का लचीलापन‘ के संदर्भ में वृद्धजनों के लिए विभाग ने संचालित कार्यक्रम एवं योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने अवगत कराया कि विभाग द्वारा राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, वृद्धाश्रम, माता पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम, वृद्धजनों के लिए ंचालित एल्डर लाइन 14567 के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया।

कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठजनों को शतायु सम्मान अशोक चक्र विजेता महेश चंद्र दीक्षित (दादा) को प्रदान किया गया। 75 वर्ष से अधिक आयु के सक्रिय वृद्धजनों को स्वर्ण आयु सम्मान असीम अरुण समाज कल्याण ने प्रदान करते हुए आशीर्वाद प्राप्त किया।

डॉ. हरिओम प्रमुख सचिव समाज कल्याण, हेल्पेज़ इंडिया एवं पीजीआई लखनऊ, एल्डर लाइन के विशेषज्ञों द्वारा अंतरपीढ़ीय समन्वय, नागरिक सुरक्षा, स्वास्थ्य इत्यादि के संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किए गए।

कार्यक्रम के दौरान हेल्पेज इंडिया से एके सिंह, श्याम पाल सिंह वरिष्ठ नागरिक महासमिति से, डॉक्टर इंदु सुभाष गाइड समाज कल्याण संस्था, डॉक्टर आर हर्षवर्धन एसजीपीजीआई, एवं सिटी मांटेसरी स्कूल, आरडीएसओ के बच्चे शामिल हुए।

दीपक

error: Content is protected !!