पत्रकारों का उत्पीड़न बंद हो, पीएम के संसदीय जनसंपर्क कार्यालय में दिया ज्ञापन

वाराणसी (हि.स.)। काशी पत्रकार संघ और ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के आह्वान पर वाराणसी के पत्रकारों ने सोमवार को एक न्यूज पोर्टल के साथ ही देश में विभिन्न समाचार माध्यमों से जुड़े पत्रकारों के उत्पीड़न व दमन की घटनाओं के विरोध में एकजुटता दिखाई। लामबंद पत्रकारों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सम्बोधित ज्ञापन उनके संसदीय जनसम्पर्क कार्यालय (जवाहर नगर कॉलोनी) में सौंपा।

पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार नगर के पत्रकार दिन में 12 बजे गुरुधाम चौराहे पर एकत्रित होकर काशी पत्रकार संघ के महामंत्री अखिलेश मिश्र, प्रदीप कुमार, विकास पाठक, सुभाषचंद्र सिंह, राजनाथ तिवारी (पूर्व अध्यक्ष, काशी पत्रकार संघ), व ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के अध्यक्ष सीबी तिवारी (राजकुमार) की अगुवाई में प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय पहुंचे। प्रधानमंत्री के संसदीय कार्यालय में मौजूद महापौर अशोक तिवारी और कार्यालय प्रभारी शिवशरण पाठक ने पत्रकारों का ज्ञापन स्वीकार कर उसे पीएमओ को भेजने का आश्वासन दिया।

ज्ञापन में पोर्टल के साथ देश के अलग-अलग घटनाओं में समाचार माध्यमों से जुड़े पत्रकारों के दमन व उत्पीड़न की घटनाओं की ओर प्रधानमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा गया कि पिछले कुछ वर्षों से मीडिया जिसे लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में माना जाता है, उसे कमजोर करने की कोशिश जारी है। पत्रकारों के उत्पीड़न की घटनाएं अभिव्यक्ति की आजादी पर प्रहार है। काशी के पत्रकारों का स्पष्ट मानना है कि पत्रकारिता की आड़ में किसी व्यक्ति अथवा संस्था को देश विरोधी गतिविधियों में शामिल होने की इजाजत नहीं दी जा सकती। लेकिन यह भी उचित नहीं कि सरकार और उसकी नीतियों की आलोचनात्मक अथवा जन अधिकारों से संबंधित खबरें प्रसारित व प्रचारित करने पर किसी पत्रकार अथवा मीडिया हाउस को देश विरोधी मान लिया जाए। जुलूस में विनय शंकर सिंह, चंदन रूपानी, जय नारायण मिश्र, ए.के. लारी, कैलाश यादव, अरुण कुमार सिंह, मो. जावेद, शैलेष चौरसिया, विमलेश कुमार चतुर्वेदी, शिवदत्त, विजय शंकर गुप्ता (बच्चा), आशुतोष पांडेय आदि शामिल रहे।

श्रीधर/सियाराम

error: Content is protected !!