दशहरा और दीपावली पर होगी निर्बाध बिजली आपूर्ति

लखनऊ(हि.स.)। आगामी दशहरा, धनतेरस एवं दीपावली के अवसर पर प्रदेश के सभी क्षेत्रों को निर्बाध विद्युत प्राप्त होगी। इसके लिए आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं। यह जानकारी उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने दी।

उन्होंने बताया कि इन प्रमुख त्योहारों के अवसर पर प्रदेश को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। वर्तमान में नवरात्र के अवसर पर प्रदेश में विद्युत आपूर्ति बेहतर रहे और सभी क्षेत्रों को निश्चित शिड्यूल के अनुरूप बिजली प्राप्त हो, इसके लिए कड़े निर्देश दिए गए हैं।वितरण में लगे अधिकारियों को सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए कहा गया है।

डिस्काम के प्रबन्ध निदेशकों, मुख्य अभियन्ताओं सहित विद्युत निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सरकार की मंशा के अनुरूप नवरात्र के अवसर पर शक्तिपीठों एवं धार्मिक स्थलों को निर्धारित शिड्यूल के अनुरूप विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सावधानी बरतें। साथ ही स्थानीय स्तर पर बिजली आपूर्ति में आने वाले अवरोधों को भी कम से कम समय में ठीक कराएं।

अध्यक्ष ने कहा है कि जर्जर, लटकते तारों, केबिलों को सुव्यवस्थित करते हुए सभी सुरक्षात्मक कार्यवाही कर ली जाए। वोल्टेज फ्लैक्चुएशन एवं लो वोल्टेज की शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता से किया जाए। अप्रत्याशित ब्रेक डाउन होने की दशा में शीघ्रातिशीघ्र विद्युत आपूर्ति को चालू करने के लिए पर्याप्त संख्या में मरम्मत गैंगों की पूर्व से ही व्यवस्था कर ली जाए।

सभी वितरण परिवर्तकों का प्रिवेन्टिव मेन्टेनेन्स यथा परिवर्तक में तेल की स्थिति, लोड बैलेसिंग, एल०टी०लीड, उचित क्षमता के फ्यूज एवं अर्थिंग इत्यादि की जांच सुनिश्चित करा ली जाए। यह चेक करा लिया जाए कि वितरण परिवर्तक अति भारित तो नहीं है तथा वितरण परिवर्तकों का समय से अनुरक्षण सुनिश्चित करते हुए आकलित भार के सापेक्ष वितरण परिवर्तक की यथा आवश्यक क्षमता उपलब्ध करा ली जाए। वर्कशॉप में विभिन्न क्षमता के रिपेयर्ड परिवर्तक आवश्यक मात्रा में उपलब्ध रखा जाए, जिससे जले हुए परिवर्तकों को निर्धारित समय में बदला जा सके।

उपेन्द्र/दिलीप

error: Content is protected !!