UP News : वीआईपी ट्रेनों में चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाला युवक गिरफ्तार

खुलासा : वीआईपी ट्रेनों में चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाला युवक गिरफ्तार
कानपुर(हि. स.)।
 कोरोना काल में बंद हुई रेलवे संचालन को केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4 में खोल दिया गया था। जिससे यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पहुंचने पर आसानी हो। वहीं चालू की गई रेल सेवा का फायदा उठाते हुए ट्रेनों में आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वाले कई संगठन भी सक्रिय हो गए है। जिसके बाद से ट्रेनों में वारदात भी होने लगी है। वहीं नवम्बर माह की 27 तारीख में राजधानी एक्सप्रेस के एसी फर्स्ट क्लास में हुई चोरी की वारदात का जीआरपी व आरपीएफ की टीम ने सकुशल घटना का खुलासा किया।
मंगलवार को चोरी की घटना का खुलासा करते हुए पुलिस अधीक्षक रेलवे मनोज कुमार झा ने बताया कि 27.10.20 को राजेन्द्र नगर पटना राजधानी एक्स के एसी प्रथम क्लास में सांसद मुजफ्फरपुर बिहार अजय निषाद अपनी पत्नी के साथ यात्रा कर रहे थे। तभी यात्रा के दौरान उनकी पत्नी के बैग में से 3,00000 / रुपया चोरी हो गये। जिसकी सूचना सांसद ने सोशल मीडिया (ट्यूटर) के माध्यम से दी। इसकी सूचना मिलते ही गम्भीर के साथ पुलिस अधीक्षक रेलवे प्रयागराज व वरिष्ठ मण्डल रेलवे सुरक्षा आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने आपस में घटना को वर्क आउट करने के लिए विचार विमर्श कर जीआरपी व आरपीएफ की विशेष टीमे बनायी। जिसमें उनको जानकारी मिली कि इसी ट्रेन मे दिनांक 18.10.2020 को भी एसी फर्स्ट क्लास में चोरी की घटना हुई थी। जिसकी प्राथमिकी नई दिल्ली जीआरपी में दर्ज की गई थी। लेकिन कानपुर मे इसकी जानकारी नहीं हुई थी। जिसके बाद प्राथमिकी व्हाटसएप के माध्यम से मगवाया गया। जीआरपी व आरपीएफ ने एक टीम बनाकर ट्रेन में चल रहे समस्त स्टाफ से गहनता से पूछताछ की गयी।
18 व 27 नवम्बर को राजधानी एक्स में यात्रा करने वाले समस्त यात्रियो की सूची को मिलाया जिसमे कि एक युवक संदिग्ध पाया गया। जिसके बाद से उसके हर एक मूवमेन्ट पर सर्विलांस के माध्यम से नजर रखी गई। जीआरपी एसपी ने बताया कि यह व्यक्ति उसी राजधानी में यात्रा करके तुरन्त नई दिल्ली से हवाई जहाज से यात्रा कर तुरन्त लखनऊ वापस आ जा रहा है। उसका मूवमेन्ट संदिग्ध पाये जाने पर उस व्यक्ति की गतिविधियों को पुलिस टीम द्वारा तलाशने की प्रक्रिया प्रारम्भ की गयी। वहीं 02 नवम्बर को मालूम हुआ कि ट्रेन में दोबारा 1 नवम्बर की रात एसी फर्स्ट क्लास में घटना सुबह हुई है। सूचना प्राप्त होने पर संदिग्ध की सर्विलास के माध्यम से लोकेशन नई दिल्ली एयरपोर्ट के पास पायी गयी। वहींं लोकेशन के आधार पर यह विश्वास करते हुए कि पुनः यह संदिग्ध व्यक्ति हवाई जहाज से लखनऊ आयेगा। लखनऊ एयरपोर्ट पर प्रभारी निरीक्षक जीआरपी व आरपीएफ प्रभारी निरीक्षक कानपुर रेलवे स्टेशन की संयुक्त टीम लखनऊ एयरपोर्ट रवाना की गयी तथा प्रभारी निरीक्षक जीआरपी लखनऊ को भी सहयोग हेतु लखनऊ एयरपोर्ट बुलाया गया व उक्त संदिग्ध व्यक्ति को एयरपोर्ट से बाहर निकलने पर संयुक्त टीम द्वारा उसे पकड़ लिया गया।
पकड़े गए युुुवक पुनीत कुमार पुत्र मेजर पूरन लाल निवासी पुरैना धाना जहानाबाद जनपद पिलीभीत उ.प्र. 25 वर्ष व सहयोगी प्रदीप यादव पुत्र वीरेन्द्र यादव निवासी पिपरा रामघर थाना मईल जनपद देवरिया उ.प्र. (26) वर्ष ने ट्रेन में की गई वारदातों को भी कबूला है। उसके पिठू बैग से दिनांक 01/02 नवम्बर की घटना से सम्बन्धित समस्त ज्वैलरी एवं रुपया बरामद हुआ। पकड़े गए अभियुक्त पुनीत ने पूछताछ में बताया कि सांसद की पत्नी के हैण्ड बैग से रुपया चुराये थे। साथ ही 1,95, 000 नकद व आई 20 कार भी मिली है। पकड़े गए अभियुक्त के खिलाफ लखनऊ में पहले से ही विभिन्न धाराओं में सात मुकदमें दर्ज है। घटना का खुलासा करने वाली टीम में जीआरपी इंस्पेक्टर राम मोहन राय, आरपीएफ इंस्पेक्टर प्रधुम्न कुमार ओझा, कां. राकेश कुमार दुबे सर्विलांस सेल जीआरपी व कां. फिरोज खान सर्विलांस सेल जीआरपी रहे। वहीं जीआरपी एसपी ने खुलासा करने वाली टीम को पचास हजार की धनराशि से पुरस्कृत किय

error: Content is protected !!