Shravasti News : विकास कार्यक्रमों में शिथिलता बर्दाश्त नहीं : धुन्नी सिंह

संवाददाता

श्रावस्ती। जिले के विकास हेतु विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाये जा रहें विकास कार्यक्रमों में तेजी लाई जाए और यह भी ध्यान रखा जाए कि सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रह जाय। इसके अलावा निर्माणाधीन विकास कार्यो को भी संबंधित विभागीय अधिकारी अपने देख-रेख में गुणवत्तापूर्ण ढ़ग से समय से पूरा कराये। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता कदापि बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
उक्त निर्देश तहसील इकौना के सभागार मे विकास कार्यो एवं जनपद में निर्माणाधीन बड़े कार्यो के प्रगति की विभागवार समीक्षा के दौरान प्रदेश के राज्यमंत्री खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति जिले के प्रभारी मंत्री रणवेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ धुन्नी सिंह ने सम्बंधित विभागीय अधिकारियों को दिया है। उन्होंने जोर देते हुए कहां कि निर्माणाधीन विकास कार्यो को शिथिल गति से कराने से वे निश्चित समय पर पूरे नहीं हो पाते है। इससे उनकी लागत में भी बढ़ोत्तरी होने की प्रबल संभावना रहती है। निर्धारित समय पर निर्माणाधीन विकास कार्य पूरा न होने पर सरकार के ऊपर अतिरिक्त आर्थिक भार बढ़ जाता है। इसलिए संबंधित विभागोंध्कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी निर्माणाधीन विकास कार्यो निरन्तर मॉनिटिर्रिंग कर गुणवत्ता के साथ कार्य को समय से पूरा करावें। श्रावस्ती में पयर्टन की अपार सम्भावनाए है, पयर्टन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कटरा में जो तमाम विकास कार्य कराए जा रहे हैं। इसलिए सम्बंधित विभागीय कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों का दायित्व बनता है कि वे गुणवत्ता पूर्ण ढंग से समय से निर्माणाधीन कार्यो को पूरा कराएं।
कोविड-19 की समीक्षा के दौरान मंत्री ने कहा कि इस बीमारी से बचाव हेतु सोशल डिस्टेंसिग के साथ साथ अनिवार्य रूप से मास्क लगाने हेतु लोगो को प्रेरित किया जाय, ताकि इस बीमारी के बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। इसके अलावा निगरानी टीम में शामिल स्वास्थ्य, पंचायत राज, आईसीडीएस विभाग आपस में सामंजस्य बनाकर घर घर जाकर सर्वे करें। लोगो का कुशल क्षेम लेते रहें और यदि सर्वे के दौरान किसी भी व्यक्ति के सर्दी, बुखार के लक्षण मिलता है तो तत्काल उनकी कोरोना जाँच करायी जाय। कोविड अस्पताल में भर्ती मरीज एवं होम आइसोलेशन वाले मरीजां को निर्धारित प्रोटोकॉल के मुताबिक सभी सुविधाएं हमेशा सुनिश्चित रखी जाएं। मंत्री ने जिला कृषि अधिकारी को किसानों हेतु खाद्य की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी कुमार हर्ष ने किया। जिलाधिकारी टीके शिबु ने बैठक में उपस्थित के लिए मंत्री एवं विधायक को धन्यवाद ज्ञापित किया तथा आश्वस्त किया कि टीम भावना के साथ कार्य करवाकर जिले के विकास कार्यो में तेजी लाई जायेगी। निर्माणाधीन विकास कार्यो को गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूरा कराने हेतु विशेष बल दिया जाएगा।
बैठक के पूर्व तहसील कैम्पस में प्रभारी मंत्री व विधायक ने वृक्षारोपण भी किया। उक्त बैठक के दौरान विधायक राम फेरन पाण्डेय, परियोजना निदेशक बीएल शुक्ला, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एपी भार्गव, उप जिलाधिकारी राजेश कुमार मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ मुकेश मातनहेलिया, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नरेन्द्र कुमार कुशवाहा, डीआईओएस, बीएसए, डीपीआरओ, डीपीओ, समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित तमाम विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!