Lucknow News :दिव्यांग बच्चों को घर में रखकर सरकारी सुविधाओं देने की बनायी जाये योजना-मंडलायुक्त

लखनऊ(हि.स.)। मण्डलायुक्त रंजन कुमार ने बुधवार को मानसिक दिव्यांग व विशेष आवश्यकता वाले बालक एवं बालिकाओं को प्रदान की जा रही संस्थागत सुविधाओं को लेकर समीक्षा बैठक की।  

बैठक के प्रारम्भ में महिला एवं ​बाल विकास के लखनऊ मण्डल के उप निदेशक सर्वेश कुमार पाण्डेय बताया कि मण्डल में कुल पांच विशेष आवश्यकता वाले बालकों से संबंधित कुल पांच इकाईयाॅ केवल लखनऊ जनपद में स्वैच्छिक संगठन दृष्टि सामाजिक संस्थान व निर्वाण रिहैब सेण्टर के माध्यम से संचालित हैं, जिसमें बालक एवं बालिकाओं को आश्रय प्रदान किया गया है। 

मण्डलायुक्त ने बैठक में उपस्थित धीरेश बहादुर, दृष्टि सामाजिक संस्थान एवं सुरेश सिंह धपोला, निर्वाण रिहैब सेण्टर से संस्थाओं में आवासित बालकों एवं बालिकाओं को प्रदान किये जा रहे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षण-प्रशिक्षण, खेल-कूद, भरण-पोषण, साफ-सफाई, चुनौतियों एवं समस्याओं पर विस्तार से वार्ता की। 

उन्होंने मंडल के जनपदों में शारीरिक व मानसिक रूप से दिव्यांग बालकों एवं बालिकाओं का चिन्हीकरण करने तथा उन्हें यथावश्यक उनके घरों में ही रखते हुए सरकारी योजनाओं के माध्यम से चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षण-प्रशिक्षण, खेल-कूद, भरण-पोषण, साफ-सफाई की  सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक कार्य योजना बनाने के निर्देश  उपनिदेशक को दिए हैं। बैठक में जयपाल वर्मा, प्रोेबेशन अधिकारी, लखनऊ भी उपस्थित थे। 

error: Content is protected !!