Gonda News:22 को समय से पहुंचकर लगवाएं कोरोना का टीका

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। जिले में शुक्रवार को कोविड-19 टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू होगा। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अजय सिंह गौतम ने पंजीकृत समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की है कि वह टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएं। सीएमओ ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण शुक्रवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक किया जा रहा है। इसमें स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड-19 टीका से प्रतिरक्षित किया जाएगा। उन्होने कहा कि कोविन पोर्टल पर पंजीकृत सभी लोग टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचे, क्योंकि टीके की एक शीशी में 10 लोगों का डोज़ होता है। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होने स्पष्ट किया कि कोविड 19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है। डिप्टी सीएमओ डॉ मनोज कुमार ने बताया कि शुक्रवार को जिले में 12 केन्द्रों पर 27 सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा आगामी 28 जनवरी को इन्हीं 12 जगहों पर 27 सत्र व 29 जनवरी को 22 सत्र लगाकर कुल 7,554 लोगों को प्रतिरक्षित किये जाने की योजना बनायी गयी है। 16 जनवरी को जिन लोगों को प्रतिरक्षित किया गया है, उनका अगला डोज 15 फरवरी निर्धारित है। उन्होंने लाभार्थियों से अपील किया है कि टीके को लेकर मन में कोई भय या भ्रान्ति न लायें, यह पूरी तरह सुरक्षित है। सभी चिन्हित लाभार्थी टीके की दोनों डोज लें, जिससे कोरोना के विरुद्ध समुदाय में एक सुरक्षा कवच बन सके।

सभी केन्द्रों पर नोडल अधिकारी व एम्बुलेंस तैनात

डॉ मनोज कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए चयनित सभी 12 जगहों के 12 नोडल अधिकारी नामित किये गए हैं, जो सत्र स्थल पर मौजूद रहकर अभियान को सफल बनाने की जिम्मेदारी निभायेंगे। इसके अलावा इन सभी जगहों पर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए 12 एम्बुलेंस वाहन भी लगाये गए हैं। जिला महिला अस्पताल के सीएमएस डॉ एपी मिश्र ने बताया कि मैंने 16 जनवरी को कोरोना का टीका लगवाया था। तब से लेकर आज तक मुझे कोई परेशानी नहीं हुई है। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। जिन लोगों का सूची में नाम है, वे टीका अवश्य लगवाएं। एससीपीएम मेडिकल कॉलेज के प्रशासक धीरज कुमार दूबे ने बताया कि मैंने पूरी उत्सुकता और उमंग के साथ टीके की पहली डोज 16 जनवरी को लगवायी है। अभी तक मुझे किसी भी प्रकार की परेशानी महसूस नहीं हुयी है। उन्होंने यह भी कहा कि टीका लगाने वाली स्वास्थ्य कर्मी ने इतने अच्छे से टीका लगाया कि मुझे पता ही नहीं चला। उन्होंने अपील किया है कि सभी लोग टीका अवश्य लगवाएं जिससे कोरोना से लडाई में हमारा देश अग्रसर हो सके।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ देवराज चौधरी का कहना है कि टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है, तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी को पूरी जानकारी देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्ट शीट के अनुसार, कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को या प्रदेश के हेल्पलाइन नंबर 104 या कोविड कमांड सेंटर के दूरभाष नंबर 0522-4523000 पर तत्काल जानकारी दें।

लगभग 69 फीसद तक हुआ टीकाकरण

गौरतलब हो कि 16 जनवरी यानि कोविड टीकाकरण के पहले दिन जनपद गोंडा में 1200 में से 413 लोगों का टीकाकरण कर 68.83 फीसद की उपलब्धि, बलरामपुर में 300 में से 262 लोगों का टीकाकरण कर 87.33 फीसद की उपलब्धि, बहराइच में 400 में से 267 लोगों का टीकाकरण कर 66.75 फीसद की उपलब्धि तथा श्रावस्ती में 300 में से 192 लोगों का टीकाकरण कर 64 फीसद की उपलब्धि रही, जबकि प्रदेश स्तर पर यह औसत 71.43 फीसद प्रतिशत रहा है।

अन्य खबरों को विस्तार से पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!