Gonda News : जनपद में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बापू की 151वीं जयन्ती

आयुक्त ने कमिश्नरी में तथा डीएम ने कलेक्ट्रेट में फहराया राष्ट्रध्वज

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 151वीं जयन्ती पूरे जनपद में हर्षोल्लास के साथ कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए मनाई गई। इस अवसर पर सभी सरकारी, अर्धसरकारी कार्यालयों तथा शैक्षिक संस्थानो में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ ही राष्ट्र की स्वतंत्रता और अखण्डता के लिए लोगों ने संकल्प लिया। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव द्वारा आयुक्त कार्यालय में तथा जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल द्वारा कलेक्ट्रेट में राष्ट्रध्वज फहराया तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया गया। इसके साथ ही जनपद की र्ग्राम पंचायतों व नगर निकायों एवं मलिन बस्तियों में सफाई कार्यक्रम तथा जिला कारागार एवं कुष्ठ रोगियों में फल व दवा वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया गया।


इस अवसर पर आयुक्त एसवीएस रंगाराव द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन आदर्शों, उनकी देशभक्ति तथा राष्ट्र के लिए उनके द्वारा दिए गए योगदान पर विस्तृत प्रकाश डाला गया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह को हथियार बनाकर आजादी की लड़ाई में अपना योगदान दिया। उन्होंने गांव को आर्थिक रूप से आत्म निर्भर बनाने और मूलभूत सुविधाएं विकसित करने हेतु ग्राम स्वराज की अवधारणा से देश की आत्म निर्भरता के लिए सार्थक प्रयास किए जिसकी आज भी इनकी प्रासंगिकता है। देश की आत्म निर्भरता के लिए स्वदेशी का महत्वपूर्ण योगदान है।
आयुक्त ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ-सबका विकास एवं सबका विश्वास के आधार पर सभी वर्गों की उन्नति, कल्याण व सर्वांगीण विकास हेतु कृत संकल्पित है। मण्डल में स्वच्छता मिशन के अन्तर्गत शौचालयों एवं सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। सरकार द्वारा स्वरोजगार व स्वावलम्बन के लिए विभिन्न कार्यक्रम संचालित किए गए हैं ताकि समाज का सर्वांगीण विकास हो सके। उन्होंने शास्त्री जी के सादा जीवन उच्च विचार तथा देश के लिए किए गए योगदान का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि आज के दिन लिये गए संकल्प के अनुसार सभी लोग अपने-अपने दायित्वों का निर्वहन कर देश के विकास में अपना योगदान दें। समारोह में अपर आयुक्त प्रशासन केके सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त वीरेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, मण्डलीय शासकीय अधिवक्ता वेद प्रकाश श्रीवास्तव, अधिवक्ता वीर बहादुर सिंह आदि लोगों ने सम्बोधित करते हुए दोनों महापुरूषों के जीवन आदर्शों व उनके द्वारा देश के लिए किए गए योगदान पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि इन महापुरूषों के विचारों की आज भी प्रासंगिता है। समारोह का संचालन अधिवक्ता रमा शंकर पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर रक्षाराम वर्मा, शिव गोपाल तिवारी तथा अधिवक्तागण व कमिश्नरी के कर्मचारी उपस्थित रहे।


कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में संकल्प दोहराने के पश्चात जिलाधिकारी ने कहा कि गांधी जी के विचारों एवं आदर्शों को यदि हम सब लोग शत-प्रतिशत आत्मसात कर लें तो निश्चित ही आगे बढ़ेगें। उन्होने कहा कि हमें गांधी जी द्वारा बताए गए सत्य और अहिंसा के मार्ग का अनुसरण करना चाहिए और ऐसा करके ही हम, हमारा राष्ट्र और विश्व समुदाय सुख और शांति को प्राप्त कर सकता है। उन्होने कहा कि केवल उपदेश मात्र से समाज का भला नहीं हो सकता, हमें उसे अपने व्यावहारिक जीवन और आचरण में लाना होगा तभी समाज विकास के पथ पर अग्रसर हो सकेगा। उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में औपचारिकता और दिखावा के कारण समाज में विभिन्न विकृतियां उत्पन्न हो गई हैं जो चिन्ता का विषय है। ऐसे में सत्य व अंहिसा का महत्व और अधिक बढ़ गया है और बापू जी के विचार तथा शास्त्री जी के त्याग अत्यन्त प्रासंगिक हो गए हैं। उन्होंने कहा कि जहां स्वच्छ भारत मिशन जैसी सोच बापू जी की इच्छाशक्ति और दूरदर्शिता का परिणाम है और आज हम सब उसे अंगीकार कर रहे हैं तो दूसरी ओर दृढ़ इच्छाशक्ति और निर्णय लेने की क्षमता का उद्बोध हमें शास्त्री जी के जीवन दर्शन से प्राप्त होता है। उन्होने कहा कि गांधीजी ने जो सपना संजोया था उसकी प्राप्ति से हमारा समाज आज भटक चुका है। आवश्यकता है कि हम गांधी जी द्वारा बताए गए आदर्शों का अनुसरण करें और बापू जी के सपनों का भारत बनाने में सहयोग करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, सीआरओ आरआर प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। समारोह के दौरान मुख्य कोषाधिकारी शीमल चन्द्र, अपर उपजिलाधिकारी महेन्द्र कुमार व गुलाम सरवर, प्रशिक्षु एसडीएम कुलदीप सिंह व शत्रुघ्न पाठक, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी नईम अहमद, न्याय सहायक चन्द्र प्रकाश मिश्र, नाजिर सुनील कुमार, आयुध लिपिक संदीप तिवारी सहित कलेक्ट्रेट अन्य सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारी कर्मचारी सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

डीआइजी ने मातहतों को दिलाई शपथ

देवीपाटन परिक्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक कार्यालय में भी शुक्रवार को ध्वजारोहण कर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीर पर पुष्पार्चन एवं माल्यार्पण किया गया। शिविर कार्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में डीआइजी डा. राकेश सिंह ने कार्यालय के सभी अधिकारियों कर्मचारियों को सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने, धूम्रपान व अन्य किसी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों का सेवन न करने तथा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने की शपथ दिलाई। इस मौके पर अपने सम्बोधन में डीआइजी ने कहा कि हम सभी को अपने जीवन में महापुरुषों के पद चिन्हो का अनुसरण कर पूर्ण सेवाभाव से अपने कर्तव्यों को करने प्रेरणा लेनी चाहिये।


नेहरू युवा केन्द्र में मनाई गई गांधी जयंती


हमारे नगर संवाददाता के अनुसार, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र संगठन के कार्यालय पर ध्वजारोहण तथा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करते हुए धूमधाम से उनकी जयंती मनाई गई।

कार्यक्रम की शुरुआत बापू के चित्र पर माल्यार्पण करके नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक तरंग सारस्वत ने किया। तत्पश्चात विभिन्न ब्लाकों से आये हुए राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों तथा यूथ क्लब के अध्यक्षां को संबोधित करते हुए सारस्वत ने फिट इंडिया मूवमेंट के तहत स्वास्थ के प्रति जागरूक करते हुए खेलने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि गांधी जी और शास्त्री जी के जीवन से प्रेरणा लेते हुए समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरी ईमानदारी से निभाना चाहिए। इस मौके पर जिला युवा समन्वयक ने यूथ क्लब के अध्यक्षां को खेल किट वितरित किया। सभी को मिष्ठान वितरण के पश्चात कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गयी। कार्यक्रम का संचालन युवा स्वयं सेवक राहुल यादव ने किया। इस मौके पर लेखाकार मनोज श्रीवास्तव, एमटीएस महन्तु सिंह, रामजी आदि उपस्थित रहे।

सत्य संस्था ने गांधी व शास्त्री को किया याद

सत्य संस्था के तत्वावधान में भारत के दो महान विभूतियों महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्म दिवस पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष रितेश यादव, मंत्री गौरी शंकर चतुर्वेदी व अन्य पदाधिकारियों अजय तिवारी, राम बहाल पांडेय, अवधेश नारायण दुबे, भूपेन्द्र प्रकाश आर्या, धनलाल तिवारी, जसपाल सिंह सलूजा, बार एसोसिएशन के वरिष्ठतम उपाध्यक्ष संतोषी लाल तिवारी आदि तमाम सम्मानित सदस्य मौजूद थे। तदुपरांत पीपल चौराहे पर गायत्री आहार स्थल पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमे दोनां महान विभूतियों के त्याग बलिदान व देश में उनके योगदान पर प्रकाश डाला गया और उनके दिखाए गए रास्ते पर चलने का संकल्प लेते हुये सत्य व अहिंसा को हथियार के रुप में अपनाने का प्रण लेने की जरुरत पर बल देने जोर दिया गया।

शास्त्री महाविद्यालय में याद किए गए बापू

जनपद के अन्य क्षेत्रों की भांति जिला मुख्यालय पर उनके नाम से गतिमान श्री लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई गई। प्राचार्य डॉ. वंदना सारस्वत ने राष्ट्रध्वज का आरोहण किया। उसके बाद उपस्थित प्राध्यापकों, कर्मचारियों और एनसीसी कैडेटों ने समवेत रूप से राष्ट्रगान का गायन किया। यह जानकारी देते हुए यह जानकारी देते हुए हिन्दी विभागाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी डॉ. शैलेंद्र नाथ मिश्र ने बताया कि अपने संबोधन में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. वंदना सारस्वत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के महत्वपूर्ण कृतित्व के सापेक्ष जीवन जीने की बात कही। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री इन दोनों महापुरुषों का जन्म दिन हम भारतीयों को ही नहीं, पूरी दुनिया को सदाचार पूर्ण जीवन जीने की सीख देता है। अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के इस मौके पर हमें मन वचन और कर्म से किसी को कष्ट न पहुंचाने का संकल्प लेना चाहिए। प्राचार्य डॉ. सारस्वत ने यह भी कहा कि महाविद्यालय में कार्यरत सभी शिक्षक और कर्मचारी पूरी निष्ठा और लगन के साथ अपने कर्तव्य का पालन करें, यही गांधी जी और शास्त्री जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है। महाविद्यालय के मुख्य नियंता डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस पावन अवसर पर सभी को अहिंसा का पालन करने, स्वच्छता बनाए रखने, प्रेम और सौहार्द का वातावरण रखने, भाषा-जाति-धर्म-भूगोल के आधार पर भेदभाव न करने की शपथ दिलाई। अपने वक्तव्य में एनसीसी के अंडर अफसर लखन माथुर ने महात्मा गांधी के जीवन से शांति, प्रेम, करुणा, सौहार्द, सत्य, सदाचार, सादगी और उच्चतर जीवन मूल्य की प्रेरणा लेने की बात कही। ध्वजारोहण समारोह का संचालन महाविद्यालय में एन.सी.सी. अधिकारी डॉ. पुष्यमित्र मिश्र ने किया। इस अवसर पर शिक्षकों, कर्मचारियों और एनसीसी के कैडेटों ने महाविद्यालय परिसर में महात्मा गांधी और शास्त्री जी और चौराहे पर स्थित लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा पर माल्यार्पण, पुष्पार्चन किया।

आर्य प्रतिनिधि सभा ने शास्त्री जी को किया नमन

इसी क्रम में जिला आर्य प्रतिनिधि सभा गोण्डा के प्रधान शास्त्री विनोद आर्य के अध्यक्षता में महात्मा गांधी के 151वीं जयन्ती एवं पूर्व प्रधानमत्री लाल बहादुर शास्त्री के जयन्ती पर सभा कार्यालय पर यज्ञ एवं एशिया की सबसे बड़ी गांधी प्रतिमा के समक्ष देश की एकता और अखण्डता बनाये रखने की शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर विजय सिंह कारगिल, पवन शुक्ला, संजय कुमार, मनोज कुमार, इं. जय प्रकाश, इं. प्रज्ञा आर्या, शिवम, अमर दीक्षित, जनार्दन पाठक, सत्य प्रकाश आदि लोगों ने धर्मवीर आर्य के जल्दी स्वस्थ हेतु ईश्वर से प्रार्थना की गई। इस मौके पर धर्मवीर आर्य भी पहुंचे। देश की सुरक्षा में लगे जवानां को शुभकामना दी गई जो चीन और पाकिस्तान के नापाक मंसूबां पर पैनी निगाह रखकर उनके कायराना हरकतों को जड़ से उखाड़ने में सदैव तत्पर रहते हैं। सभा का संचालन लाला राम सरन छोटे लाल मेमोरियल ट्रस्ट के संरक्षक उमाकान्त ने किया और प्रधान शास्त्री विनोद आर्य ने मास्क वितरित किया।

उतरौला में भी मनाई गई गांधी जयंती

उतरौला (बलरामपुर) से हमारे संवाददाता रोहित कुमार गुप्ता के अनुसार, उतरौला विकास मंच के अध्यक्ष आदिल हुसैन के नेतृत्व में दो अक्टूबर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी एवं लालबहादुर शास्त्री जी की जयंती बड़े धूमधाम से मनाया गया। ध्वजारोहण सुबह 9 बजे मौलाना सिब्ते हैदर द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस कार्यक्रम के बाद राष्ट्रीय गीत प्रस्तुत किया गया। राष्ट्रपिता महत्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री दोनों की जयंती पर उतरौला गांधी पार्क में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। राष्ट्रीय पर्व कार्यक्रम के अवसर पर पार्क में सामाजिक संस्था, छात्र, नवजवान, आम जनता, व्यापारी आदि सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित हुए। इस अवसर पर मौलाना सिब्ते हैदर साहब, पंकज कुमार वर्मा, डॉक्टर अब्दुल हफीज, निजामुद्दीन, एकलाख अहमद प्रधान, जगदीश प्रसाद, शकील उर्फ वस्ताद, पप्पू फल वाले, धर्मेन्द्र कुमार पांडेय दीपक कुमार, अज़ीम हैदर, मोहम्मद रईस, फज्जु सभासद, अकबर अली पूर्व सभासद, सलमान, आबिद अली माली, कौशल कुमार आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!