Gonda News:प्रचार वाहन को डीएम ने दिखाई हरी झण्डी

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। भारत सरकार द्वारा देश की आजादी की 75वीं वर्षगॉठ पर ’आजादी का अमृत महोत्सव’ अभियान का आयोजन कराया जा रहा है। इस अभियान के अर्न्तगत 01 जुलाई से 07 जुलाई तक भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की प्राथमिकता की योजना ’प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ के सम्बन्ध में जनपद में फसल बीमा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। डीएम मार्कण्डेय शाही ने कलेक्ट्रेट में फरियाद लेकर आए बनगांव कटरा बाजार निवासी किसान पुत्ती सिंह के हाथों से फसल बीमा योजना के प्रचार वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना कराया। जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य कृषकों के मध्य फसल बीमा योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करना, योजना के सन्दर्भ में कृषकों की शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए योजना को सर्वग्राही बनाकर अधिक से अधिक कृषकों को योजना में प्रतिभाग कराना है। उन्होने कृषकों का आह्वान करते हुए कहा कि खरीफ 2021 फसल बीमा योजना ऐच्छिक आधार पर लागू है। इसके लिए कृषक बन्धुओं को 24 जुलाई, 2021 तक अपने बैंक में जाकर इसकी लिखित सूचना देनी होगी कि वह अपना बीमा नहीं कराना चाहतें, सूचना न देने की स्थिति में बैंक द्वारा प्रीमियम की धनराशि काट ली जायेगी। जिलाधिकारी ने किसानों से अपील की है कि वे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपना पंजीकरण कराएं तथा योजना का लाभ उठाएं। उपनिदेशक कृषि डा. मुकुल तिवारी ने बताया कि वर्तमान, खरीफ 2021 में कृषक अपनी धान, मक्का आदि फसलां को मौसम की प्रतिकूल स्थिति सें बचाने के लिए अपनी इच्छा से बीमा करा सकतें है, बीमा कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2021 है तथा बीमा में प्रतिभाग न करनें की अंतिम तिथि 24 जुलाई, 2021 है। वाहन रवाना के दौरान डीडी एग्रीकल्चर डा. मुकुल तिवारी, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव, जिला समन्वय प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना विजय कुमार तथा किसान उपस्थि रहे।

इन किसानों को मिली बीमा राशि

उपनिदेशक डा. मुकुल तिवारी ने बताया कि जिले में अब तक 11752 किसानों का फसल बीमा हुआ है और 5474 हेक्टेयर भूमि प्रधानमत्री फसल बीमा योजना से आच्छादित की गई है। उन्होंने बताया कि खरीफ में 3463 किसानों को एक करोड़ तीस लाख रुपए का बीमा लाभ दिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के दस किसानों को सबसे ज्यादा बीमा का लाभ मिला जिसमें दुर्गांगंज नवाबगंज निवासी चार किसानों केशव प्रसाद को 0115772 रूपए, तिलकराम को 0111484 रुपए, श्रीकांत को 018625 रुपए व राम सहाय को 010250 रुपए का बीमा लाभ मिला। इसी प्रकार झंझरी ब्लाक दसियापुर निवासी जगजजीत सिंह संधू को 92895, रूपईडीह के कुरासी निवासी रामलली को 83 हजार 31 रुपए, बेलसर ताराडीह निवासी श्री राम को 78304 रूपए, झंझरी भगहर बुलन्द निवासी बिन्देश्वरी को 71873 रुपए, वजीरगंज बाल्हाराई निवासी शिव लखन कुमार को 62069 रुपए तथा कर्नलगंज मौहर निवासी कृषक राजेन्द्र प्रसाद को 60748 रूपए की धनराशि बीमा लाभ के रूप में मिली है।

यह भी पढ़ें : सीएम ने राष्ट्रीय अध्यक्ष को भेजा इस्तीफा

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!