Gon Cap : दुष्कर्मी को 10 वर्ष की कैद व जुर्माना

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिले की एक अदालत ने शुक्रवार को एक नाबालिग लड़की से दुराचार करने के आरोपी को दोषी करार देते हुए 10 साल का सश्रम कारावास व 50 हजार रुपए अर्थदण्ड की सजा सुनाई। शासकीय अधिवक्ता अशोक सिंह ने बताया कि जिले के कटरा बाजार थाने में वर्ष 2017 में एक किशोरी के साथ दुष्कर्म किए जाने के मामले में अभियोग पंजीकृत कराया गया था। विवेचक ने विवेचना के उपरांत अभियुक्त राम प्रवेश गोस्वामी उर्फ बाबू को गिरफ्तार कर जेल भेजा था तथा आरोप पत्र न्यायालय प्रेषित किया। सत्र परीक्षण के दौरान अपर सत्र न्यायाधीश/विशेष न्यायाधीश (पाक्सो एक्ट) ने शुक्रवार को पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्यों का परिशीलन करने तथा बचाव व अभियोजन पक्ष को सुनने के उपरांत आरोपी को दोषी करार देते हुए 10 वर्ष के सश्रम कारावास व 50 हजार रुपए अर्थदण्ड की सजा सुनाई।

नर्स के इंतजार में बेड पर पड़ा रहा शव

मेडिकल कालेज से सम्बद्ध बाबू ईश्वर शरण जिला चिकित्सालय में शुक्रवार को स्टाफ नर्स के इंतजार में एक शव काफी देर तक तक बेड पर पड़ा रहा। मृतक के हाथ में लगे वीगो को निकलवाने के लिए परिजन इधर-उधर भटकते रहे। जानकारी के अनुसार, उमरी बेगमगंज थाना क्षेत्र के मोहम्मदपुर निवासी अनिरुद्ध (65) को फालिज की शिकायत थी। उन्हें दो दिन पहले जिला अस्पताल मे भर्ती कराया गया था। हालत गंभीर होने के चलते शुक्रवार सुबह उनकी मौत हो गई। शव ले जाने से पहले उसके हाथ में लगे वीगो को निकलवाने में परिजनों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। एक अदद स्टाफ नर्स के इंतजार में शव काफी देर तक डेंगू वार्ड में पड़ा रहा। जब परिजनों ने हंगामा शुरू किया, तब जाकर मेडिकल स्टाफ़ सक्रिय हुआ। आनन फानन में शव के हाथ से वीगो निकाला गया। इसके बाद ही परिजन शव ले जा सके। चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एम डब्ल्यू खान ने संबंधित स्टाफ नर्स का एक दिन का वेतन रोक दिया है। उन्होंने अन्य स्टाफ़ को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि लापरवाह कर्मचारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

सड़क पर बस खड़ी होने पर होगी कार्रवाई

देवीपाटन मंडल के आयुक्त योगेश्वर राम मिश्र ने निर्देश दिए हैं कि चालक-परिचालक रोडवेज बसों को सड़क पर न खड़ी करें। बसों को सड़क के किनारे खड़ा किए जाने से जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इससे लोगों को आवागमन में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक अपराजित श्रीवास्तव, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक कपिल देव, क्षेत्रीय प्रबंधक वित्त के साथ बैठक में कड़े निर्देश दिए।मंडलायुक्त ने कहा कि शहर में रोडवेज बस स्टेशन के पास बसें सड़क किनारे नहीं खड़ी होंगी। इससे आने-जाने वाले वाहनसवारों को आसानी होगी। उन्होंने चेतावनी दी कि ऐसा करने वाले चालकों परिचालकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नशे के सौदागर को एक वर्ष की कैद

अपर सत्र न्यायाधीश राजबहादुर रामदेव ने नशे के सौदागर को एक वर्ष की कैद व अर्थदंड की सजा सुनाई। अर्थदंड की अदायगी न करने पर अतिरिक्त सजा भुगतनी होगी।विशेष लोक अभियोजक अनुपम शुक्ला के अनुसार थाना कटरा बाजार अंतर्गत ग्राम बरांव निवासी नीरज सिंह पुत्र नरसिंह के विरुद्ध थानाध्यक्ष द्वारा इस आशय की रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि गश्त के दौरान उन्हें संदिग्ध प्रतीत होने पर एक व्यक्ति की तलाशी ली गई। इसमें उसके पास नशे की गोलियां बरामद हुई। पुलिस ने मद्य निषेध अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर प्रकरण की विवेचना करने के बाद आरोप पत्र अदालत पर भेज दिया। अदालत ने अभियोजन व बचाव पक्ष के अधिवक्ताओं की दलीलों को सुना तथा पत्रावली में उपलब्ध साक्ष्यों का गहन अवलोकन करने के पश्चात आरोपी को दोषी करार देते हुए एक वर्ष की सजा व दस हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई।

वेतन न मिलने से सफाई कर्मी भड़के

स्वशासी मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध बाबू ईश्वर शरण अस्पताल में कार्यरत आउटसोर्सिंग के सफाई कर्मचारी पिछले फरवरी माह का वेतन न मिलने के कारण शुक्रवार को भड़क गए। कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया और काम बंद कर दिया। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. एम डब्ल्यू खान के आश्वासन पर कर्मचारी माने और काम पर लौटे। बाबू ईश्वर शरण जिला अस्पताल की साफ-सफाई के लिए आउटसोर्सिंग के कर्मचारी लगाए गए हैं। बताया जाता है कि फरवरी माह वेतन कर्मचारियों को अभी नहीं मिला है। होली का त्योहार सिर पर आ गया है. ऐसे में शुक्रवार को सभी कर्मचारियों का गुस्सा सातवें आसमान पर पहुंच गया। कर्मचारियों ने काम करने से हाथ खींच लिया और हड़ताल पर जाने का ऐलान कर दिया। इससे अस्पताल प्रशासन के हाथ पांव फूल गए। मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा एम डब्ल्यू खान कर्मचारियों के पास पहुंचे और उनके सामने ही जिम्मेदारों से वेतन को लेकर बातचीत की। आश्वाशन के उपरांत वे काम को तैयार हुए।

कंटेनर में लगी आग

जिले के कर्नलगंज थाने के अंतर्गत गोण्डा-जरवल फोरलेन स्थित श्रीराम फिलिंग स्टेशन पास उस समय अफरातफरी मच गई, जब जरवल की ओर जा रहा गत्ते से भरा एक कंटेनर हाईटेंशन की लाइन से छू गया। बिजली लाइन से छूते ही कंटनेर में आग लग गयी। चालक किसी प्रकार अपनी जान बचाकर भागा। आनन फानन में सूचना पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी गयी। फौरन मौके पर पहुंची फायर कर्मियों ने अपनी सूझबूझ से आग पर काबू पा लिया।

अखाड़ा बन गया नगर पालिका कार्यालय

जिले के कर्नलगंज नगरपालिका कार्यालय में शुक्रवार को दो पक्षों के मध्य हुए विवाद के उपरांत मुकदमा लिखाने के लिए पक्षकारों ने पुलिस को तहरीर दिया है। नगर पालिका कर्मी शिव कुमार ने कोतवाली पुलिस को दिए तहरीर में कहा कि शुक्रवार को सुरेन्द्र सिंह निवासी मोहल्ला गांधी नगर चार अन्य अज्ञात लोगों के साथ नगर पालिका पहुंचे और डाक रिसीव करने वाले कर्मचारी राजकुमार से डाक लेने को कहा। इस पर राजकुमार ने कहा कि साहब मौजूद हैं, उनको दिखा दीजिए। इस पर वे अधिशासी अधिकारी एवं कर्मचारियों को गाली देने लगे तथा सरकारी अभिलेख फाड़ने लगे। जब उन्हें रोकने का प्रयास किया गया, तो जाति सूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गाली देने लगे और मारपीट पर आमादा हो गए। दूसरे पक्ष से गांधी नगर निवासी सुरेंद्र सिंह छाबड़ा ने कोतवाली में दी तहरीर में कहा है कि वह शुक्रवार को नगर पालिका कार्यालय गया था। जहां उसकी पगड़ी को आशीष सिंह क्लर्क व दिलीप कुमार गुप्ता, सत्यप्रकाश तिवारी, कन्हैया सोनी आदि लोगों ने उजाड़ दी। बाल पकड़ कर खींचा और अभ्रदता करते भद्दी-भद्दी गालियाँ दी। घटना की सूचना पर पहुंचे उपजिलाधिकारी भारत भार्गव ने पुलिस को कार्यवाही के लिए निर्देशित किया है। कोतवाल निर्भय सिंह ने बताया कि उभय पक्षों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

नकदी लेकर सेल्समैन हुआ फरार

जिले के परसपुर थाना क्षेत्र के चिन्ता मिश्र पुरवा गांव स्थित पेट्रोल पम्प का सेल्समैन कैश काउंटर से 36328 रुपया निकाल कर फरार हो गया। मामले में पंप मालिक ने सेल्समैन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी है। कर्नलगंज थाना क्षेत्र के फत्तेपुर कोटहना निवासी सूरज सिंह परसपुर थाना क्षेत्र के चिन्ता मिश्र पुरवा गांव स्थित रामेन्ट फ्यूल पम्प सेल्समैन था। बुधवार की सुबह लगभग आठ बजे पम्प की आलमारी में रखा कैश 36328 रूपये तथा दो पैंट शर्ट उठाकर पेट्रोल पम्प खुला छोड़कर फरार हो गया गया। वारदात सीसीटीवी में कैद हो गयी। इस सम्बन्ध में प्रभारी निरीक्षक प्रदीप कुमार शुक्ल ने बताया कि पेट्रोल के मालिक की शिकायत पर सुसंगत धाराओं अभियोग पंजीकृत कर कार्रवाई की जा रही है।

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर आप का प्रदर्शन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में शुक्रवार को पार्टी कार्यकर्ताओं ने जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। पार्टी के प्रांतीय सचिव दिग्गज पांडेय के नेतृत्व में पदाधिकारियों ने सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा। जिला सह प्रभारी वकील अहमद ने बताया कि इंडिया गठबंधन के डर से सत्तारुढ़ दल अपना मानसिक संतुलन खो दिए हैं और विपक्षियों के खाते फ्रीज करा दिए हैं। जनता इस बार चुनाव में इसका करारा जवाब देगी। पार्टी के जिला महासचिव संजय पाठक, शिवम सिंह, किशोरचन्द्र भारती, महेश नारायण तिवारी, डॉ. आरके सिंह, अम्बरीष श्रीवास्तव, अब्दुल कलाम, राजू बाल्मीकि आदि रहे।

इलेक्टोरल बाण्ड पर कांग्रेस खफा

कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर भ्रष्टाचार का आरोप मढ़ते हुए इलेक्टोरल बाण्ड योजना पर निशाना साधा है। प्रांतीय अध्यक्ष अजय राय के आह्वान पर कार्यवाहक जिलाध्यक्ष प्रमोद मिश्रा ने केन्द्र व प्रदेश सरकार पर निशाना साधा। जिलाध्यक्ष प्रमोद मिश्रा ने केन्द्र सरकार व भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि इसी चंदे से जिलों में भाजपा कार्यालय बनाए गए। उन्होंने कहा कि प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के खातों को फ्रीज कर जिस तरह से चुनाव को प्रभावित करने का काम किया जा रहा है। वहीं निर्वाचित मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी से लेकर चुनाव आयोग के आयुक्तों की नियुक्ति और इस्तीफे के दौर चल रहे हैं। युवाओं, किसानों और बेरोजगारों की अनदेखी की जा रही है। इस मोके पर शिवकुमार दुबे, वरिष्ठ नेता विनय त्रिपाठी रमन, अरविंद शुक्ला, अंकुर मिश्रा सभासद शाहिद अली कुरैशी, वसीम सिद्दीकी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढें : Gon Cap : स्वीप एक्टिविटीज को DM की मंजूरी

हमारी अन्य खबरों को सीधे पोर्टल पर जाकर भी पढ़ सकते हैं। इसके लिए क्लिक करें : www.hindustandailynews.com

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे : जानकी शरण द्विवेदी सम्पादक मोबाइल 09452137310 E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

error: Content is protected !!