Bahraich News : नमूना लेते समय दूरभाष नम्बर व पते का भी करें सत्यापन

डीएम ने किया कोरोना से निपटने की तैयारियां की समीक्षा

संवाददाता

बहराइच। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम तथा उपचार के उद्देश्य से जनपद में की गयी व्यवस्थाओं की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने निर्देश दिया कि सैम्पलिंग की संख्या को बढ़ाया जाय। सैम्पल कलेक्शन के समय सम्बन्धित द्वारा जो भी दूरभाष नम्बर व पते इत्यादि की जानकारी दी जाये उसका सत्यापन भी कर लिया जाय ताकि रिपोर्ट पॉज़िटिव पाये जाने की दशा में मरीज़ तक पहुॅचने में किसी प्रकार की असुविधा न हो।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी अंकुश के लिए दूसरे जनपदों की रणनीति का भी अध्ययन किया जाय ताकि प्रभावी ढंग से जनपद में संक्रमण पर नियंत्रण पाया जा सके। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि पॉज़िटिव पाये गये मरीज़ों को आरोग्य सेतु व आयुष कवच ऐप डाउनलोड कराया जाय।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि मुख्य चिकित्साधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, एल-2 के नोडल तथा महाराजा सुहेलदेव राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य संयुक्त रूप से एल-2 में मानव संसाधन तथा आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता का परीक्षण कर आख्या उपलब्ध कराएं ताकि व्यवस्था के सम्बन्ध में शासन को अवगत कराया जा सके। श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि एल-2 में अवशेष वेन्टीलेटरों की स्थापना के सम्बन्ध में शीघ्र ही मानक के अनुसार कार्यवाही पूर्ण करायी जाय।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि होम आइसोलेशन के लिए काउन्सलिंग की जाय तथा अधिक उम्र वाले मरीज़ों को होम आईसोलेशन के बजाय चिकित्सालयों में रखा जाय ताकि उनकी बेहतर देखभाल हो सके। होमआईसोलेशन में रह रहे लोगों की नियमित रूप से समीक्षा करते हुए उनकी निगरानी भी की जाय। श्री कुमार ने कहा कि कोविड-19 ज़ोनल कार्यालयों की स्थपना के चिन्हित चिकित्सालयों का सीडीओ, सीआरओ व सीएमओ संयुक्त रूप से निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देख लें।
समस्त प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया गया कि अपने क्षेत्रान्तर्गत कोविड-19 के संक्रमण की निगरानी रखें तथा प्रभावी नियंत्रण के लिए अभिनव प्रयोग भी करते रहें। श्री कुमार ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम तथा उपचार के लिए कार्य कर रहे चिकित्सकों को सुझाव दिया कि स्वयं की सुरक्षा से भी गाफिल न रहें और मानक के अनुसार सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का स्वयं भी पालन करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस सूरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सुरेश सिंह, महाराजा सुहेलदेव राज्य चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अनिल के. साहनी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!