सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला के अंतर्गत 38 टीबी मरीजों को विधायक राम प्रताप वर्मा ने गोद लिया

रोहित गुप्ता
उतरौला(बलरामपुर)
प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला के अंतर्गत 38 टीबी मरीजों को विधायक राम प्रताप वर्मा ने गोद लिया है।
प्रत्येक मरीज को खाद्य सामग्री किट (दालें, दलिया,चना, गुड़, मूंगफली ,चावल, प्रोटीन पाउडर,च्यवनप्राश, बेसन पापड़ी,इत्यादि) दिया गया। उन्होंने कहा कि तब तक मिलता रहेगा, जब तक मरीज़ स्वस्थ नहीं हो जाता।
कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने के संकल्प के तहत प्रदेश को टीबी मुक्त बनाने के लिये कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। इन सार्थक प्रयासों से प्रदेश को टीबी मुक्त करने के लक्ष्य को वर्ष 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने व्यापारियों, शैक्षिक संस्थानों, सामाजिक संस्थाओं, गैर-सरकारी संगठनों से अनुरोध किया है कि वे इस पुनीत कार्य से जुड़ें और टीबी रोगियों को गोद लेकर उन्हें पोषाहार एवं उनके परिजनों को भावनात्मक एवं सामाजिक सहायता उपलब्ध करवाने के लिये आगे आएं।
अधीक्षक डॉ सीपी सिंह ने कहा कि बीते वर्षों के विपरीत, प्रभावी निदान और उपचार सेवाओं की उपस्थिति में टीबी अब एक खतरनाक बीमारी नहीं है। इसलिए टीबी रोगियों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए।
उन्होंने युवाओं को बीमारी मुक्त रहने के लिए स्वस्थ प्रथाओं को अपनाने की सलाह दी। और समाज के सभी हितधारकों से 2025 से पहले टीबी को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने का अनुरोध किया।
उन्होंने टीबी रोगियों को गोद लेने व पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए विधायक राम प्रताप वर्मा का आभार व्यक्त किया।
इस दौरान एसटीएस आशीष यादव, दिनेश भूषण तिवारी, आशुतोष उपाध्याय, तारिक खान, अभिषेक तिवारी व अन्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!