दैनिक कार्यावधि को नियमित सेवा में जोड़कर वेतनमान मांगना अनुचित

प्रादेशिक डेस्क

प्रयागराज। इलाहाबाद हाई कोर्ट ने कहा है कि दैनिक वेतनभोगी कर्मी के नियमित होने के बाद पेंशन निर्धारण के लिए वरिष्ठता व पूरी सेवा अवधि जोड़ी जाएगी। लेकिन, नियमित होने के बाद उसे दैनिक सेवा अवधि का नियमित वेतनमान पाने का हक नहीं है। कोर्ट ने कहा कि कर्मी पहले दैनिक सेवा अवधि का वेतन ले चुका है, जबसे नियमित किया गया है तभी से नियमित वेतन व अन्य परिलाभों के भुगतान पाने का हकदार है।
यह आदेश न्यायमूर्ति शेखर कुमार यादव ने बस्ती जिले में चौकीदार रामबहोरे व अन्य की याचिका पर दिया है। याचीगण क्रमशः 1989 व 1990 में दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के रूप में नियुक्त हुए थे। उन्हें 1995 में बर्खास्त कर दिया गया। हाईकोर्ट ने बर्खास्तगी रद करके उन्हें नियमित करने का निर्देश दिया। इस पर दो सितंबर 2003 को इनकी सेवा नियमित कर दी गयी। एक याची 30 सितंबर 2017 को सेवानिवृत्त हो गया, जबकि दूसरे याची की इस दौरान मौत हो गयी। याचियों ने पुनरीक्षित वेतनमान व बकाया वेतन मांगा, जिसका सीडीओ ने भुगतान कर दिया। इसके बाद याची ने नियुक्ति तारीख 1980 से नियमित वेतनमान की मांग की। लेकिन, कोर्ट ने उसे नहीं माना।

यह भी पढ़ें : कोरोना वैक्सीन के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन, जानें क्या है नियम

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना Application निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!