त्यौहार को शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराएं धर्मगुरु : डीएम

संवाददाता

बहराइच। ईदुज्जुहा (बकरीद) के त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने तथा इस अवसर पर शान्ति, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शम्भु कुमार व पुलिस अधीक्षक डॉ. विपिन कुमार मिश्र ने धर्मगुरूओं के साथ बैठक करते हुए पुलिस मुख्यालय से प्राप्त हुए दिशा निर्देशों को पढ़कर सुनाया। डीएम व एसपी ने बताया कि मिश्रित एवं संवेदनशील आबादी की ड्रोन कैमरे से निगरानी की जायेगी। डीएम व एसपी ने सभी लोगों से अपेक्षा की कि त्यौहार मनाते समय कोविड-19 महामारी के फलस्वरूप प्रभावी वीकेंड लॉकडाउन तथा सुरक्षात्मक प्रोटोकाल पर अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।
जिलाधिकारी ने आश्वस्त किया कि त्यौहार के अवसर पर साफ-सफाई एवं बिजली पानी के माकूल बन्दोबस्त कराये जायेंगे। उन्होने सभी लोगों से अपील की कि एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए भाईचारे के साथ मिल जुलकर त्यौहार मनायें। यदि कोई अप्रिय बात हो तो उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाय ताकि उसका त्वरित समाधान कराया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी लोग जनपद की परम्परा को कायम रखते हुए कोविड-19 महामारी के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत आसन्न त्यौहार को भी शान्तिपूर्ण ढंग से आपसी भाईचारे के साथ मनायें। आसन्न त्यौहारों के अवसर पर सुरक्षा व्यवस्था के चाक-चैबन्द प्रबन्ध किये जायेंगे। माहौल को खराब करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जायेगी। बैठक के दौरान डीएम व एसपी ने बताया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कोविड-19 के दृष्टिगत धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन के सम्बन्ध में दिये गये दिशा निर्देशों का अनुपालन कराया जायेगा। उन्होंने धर्मगुरूओं से अपील की कि लोगों को बकरीद का त्यौहार घर में ही मनाने तथा सामूहिक रूप से नमाज़ अदा न किये जाने के लिए लोगों को प्रेरित करें। सभी धर्मगुरू लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क का उपयोग करने, स्वच्छता तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए भी प्रेरित करें।
पुलिस अधीक्षक डा. विपिन कुमार मिश्र ने कहा कि जनपद की पुरानी परम्परा को कायम रखते हुए सभी लोग अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभायें। सभी लोग एक दूसरे की भावनाओं का ध्यान रखते हुए इस प्रकार से त्यौहार मनाये जिससे किसी दूसरे की भावनाएं आहत न हों। प्रशासन आपके साथ है, त्यौहारों के अवसर पर गुड पुलिसिंग व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्हांने मौजूद लोगों से अपील करते हुए कहा कि समाज के जिम्मेदार लोग अपनी जिम्मेदारियों को सही ढंग से निर्वहन करें। आप लोग त्यौहार को त्यौहार की तरह हर्षोल्लास के साथ सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनायें। बैठक के दौरान क़ारी ज़ुबेर अहमद, तेजे खॉ, डॉ. मोहम्मद आलम सरहदी व अन्य लोगों द्वारा महत्वपूर्ण सुझाव दिये गये। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक नगर ज्ञानंजय सिंह व ग्रामीण के अशोक कुमार, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस सूरज पटेल, नगर मजिस्ट्रेट जय प्रकाश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दुबे, अधि. अधि. नगर पालिका परिषद पवन कुमार, अभिहित अधिकारी विनोद कुमार शर्मा, एलआईयू इंस्पेक्टर सुमित दुबे व जे.एन. सिंह, कोतवाल नगर आर.पी. यादव व देहात के बी.के. पाण्डेय, व अन्य अधिकारी दरगाह प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष शमशाद अहमद एडवोकेट, डॉ. मोहम्मद आलम सरहदी, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तेजे खॉ व हाजी रेहान खॉ, सिद्धनाथ मन्दिर के उमाकान्त गिरि व हृदेश गिरि, मरीमाता मन्दिर से योगेन्द्र प्रसाद, रामफेरे, ओम प्रकाश, कारी जुबेर, इनायत उल्ला कासमी, रूमी मियां सहित अन्य धर्मगुरू व संभ्रान्तजन मौजूद रहे।

error: Content is protected !!