डेली रुटीन की यह गलतियां सेहत के लिए काफी घातक

हेल्थ डेस्क

हम सब सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक अपने डेली रुटीन में कई तरह की गलतियां करते हैं. कैसे उठना है, कैसे बैठना है और क्या खाना चाहिए क्या नहीं इस बारे में हम लापरवाही भरा रवैया रखते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि रोजमर्रा की ये छोटी-छोटी गलतियां आपकी सेहत के लिए बड़ा खतरा भी खड़ा कर सकती हैं. हालांकि आपका खाना, पीना, उठना और बैठना ये सामान्य बाते हैं, मगर लंबे समय तक अगर इन पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं.
वैसे तो लोग घरों में रहने पर ढीले कपड़े ही पहनना चाहिए. मगर कई बार हम फिटिंग के कपड़े पहनने लगते हैं. जैसे चुस्त जींस, कस कर बेल्ट बांधे रखना आदि. इससे जहां स्किन पर असर पड़ता है, वहीं ब्लड सर्कुलेशन भी प्रभावित होता है. साथ ही पेट पर दबाव पड़ने से पाचन संबंधी कई समस्याएं होने का खतरा भी रहता है. इसलिए जब तक घरों में रहें तो ढीले और आरामदेह कपड़े पहनें. कुछ लोगों के सोने का तरीका ऐसा होता है कि उसका असर उनके शरीर पर बुरा पड़ता है. यानी जब पेट के बल लेटा जाता है, तो इससे पेट पर दबाव पड़ता है. इससे जहां पेट संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं, वहीं शरीर के अलग-अलग अंगों में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए पेट के बल लेटने से बचना चाहिए. झुक कर बैठने से भी पीठ, गर्दन आदि में दर्द की दिक्कतें पनप सकती हैं. इसलिए जब आप कोई काम कर रहे हों, तो उस समय बिल्कुल सीधे बैठना चाहिए.
सुबह जब आंख खुलती है, वो काम की आपाधापी में आप एक झटके में उठ कर जाते हैं. इससे बचना चाहिए. इसका सेहत पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल, रात भर की नींद के बाद शरीर पूरी तरह चुस्त नहीं होता, ऐसे में अचानक बिस्तर से उठ जाने से मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. कभी-कभार अगर आप स्पाइसी, खूब तेल वाला और तला-भुना खाना खाते हैं, तो कोई खास बात नहीं, मगर इसे लगातार अपनी डाइट में शामिल कर लेने से पाचन संबंधी समस्याएं पनप सकती हैं. एसिडिटी की दिक्कत आपको परेशान कर सकती है. ऐसे में ज्यादार सादा और कम तेल-मसालों वाला खाना ही खाएं.

error: Content is protected !!