जिले के माडल अधिकारी थे सीडीओ : यशु रुस्तगी

संवाददाता

श्रावस्ती। जिले के विकास विभाग के मुखिया निवर्तमान मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय को सरकार द्वारा स्थानांतरण कर अब झांसी नगर निगम का नगर आयुक्त बनाया गया है। श्री राय के स्थानांतरण होने के फलस्वरुप विकास भवन सभागार में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जिलाधिकारी सुश्री यशु रुस्तगी ने कहा कि किसी भी अधिकारी/कर्मचारी की पहचान उनके व्यक्तित्व एंव कर्तव्यनिष्ठा से ही जानी जाती है। निवर्तमान सीडीओ बहुत ही धैर्यवान अधिकारी होने के साथ-साथ लोगों के समस्याओं को सुनकर उस पर निर्णय लेने की क्षमता बहुत ही बेहतर है। श्री राय द्वारा जिले के विकास के लिए जो बहुयामी खाका तैयार कर विकास कार्यक्रमों को धरातल पर उतारने में जो अपनी महती भूमिका निभाई है, उसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रशासन के दो महत्वपूर्ण अंग कानून व्यवस्था एंव विकास हैं। यदि क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था कायम रहेगी, तभी विकास का रथ आगे बढेगा।
निवर्तमान सीडीओ के कार्य व्यवहार की प्रशंसा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि एक अच्छे व्यक्तित्व, नम्र स्वभाव व सज्जनता इनके अन्दर कूट कूट कर भरी थी और जो भी दायित्व इन्हें सौपां गया, उसे इन्होंने बाखूबी ढंग से निर्वहन किया। ये अपने कार्य व्यवहार के कारण जिले के माडल अधिकारी थे। इनके व्यक्तित्व को अगर सभी अधिकारी/कर्मचारी 50 प्रतिशत ही अमल कर लें तो निश्चित ही उनकी भी कर्मठ अधिकारी के रूप में पहचान बनेगी क्योकिं बेहतर कार्य से ही कोई भी अधिकारी/कर्मचारी अपने उच्च अधिकारियों से सम्मान पा सकेगा। अपने सम्मान समारोह में निवर्तमान सीडीओ अवनीश राय ने संस्मरणों को साझा करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने संसाधनो से सन्तुष्ट रहना चाहिए और आज्ञापालन, श्रम व संतुष्टि से ही व्यक्ति विकास के रास्ते पर प्रगति कर सकता है। उन्होने कई उदाहरणो द्वारा यह बताया कि हमे दूसरों को देखकर खुश रहने की आदत डालनी चाहिए। सुविधाएं व्यक्ति को उसकी जिंदगी में धीरे-धीरे मिलती हैं। उन्होने श्रावस्ती में बिताए अपने सेवाकाल के अनुभवों को भी इस अवसर पर साझा करते हुए कहा कि इस जिले में विकास की बहुत संभावनाएं हैं स्वास्थ्य व शिक्षा यंहा के लोगों की पहली जरूरत है। इस जिले में 03 जिलाधिकारियों के नेतृत्व में कार्य करने का अवसर मिला, जिससे और बहुत कुछ सीख भी मिली जिले में जो विकास के लक्ष्य निर्धारित है उसे संबंधित विभागीय अधिकारी टीम भावना के साथ कार्य करके विकास के रथ को आगे बढ़ावे ताकि जनपद विकास के पथ पर आगे बढ़ता रहें।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी भार्गव, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, परियोजना निदेशक बीएम शुक्ल, खण्ड विकास अधिकारी इकौना ने भी अपना विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक बेसिक शिक्षा अजीत उपाध्याय एवं डीपीसी राज कुमार त्रिपाठी ने किया। इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी ए0पी0 यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी निगम प्रताप सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक चन्द्रपाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओमकार राना, जिला पंचायतराज अधिकारी किरन, जिला कृषि अधिकारी आरपी राना एंव सभी खण्ड विकास अधिकारियों के साथ ही तमाम विभागो के सभी अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे। समारोह में जिलाधिकारी ने सीडीओ के मंगल भविष्य की कामना करते हुए भगवान राधा कृष्ण की प्रतिमा भेंट की। इसके अलावा अन्य तमाम विभाग के अधिकारियों ने, स्मृति चिन्ह, फूलमाला एंव बुके भेटं किया।

error: Content is protected !!