कुशीनगर एयरपोर्ट का कार्य एमओयू के अनुरूप कराए सरकार- अथार्टी

एयरपोर्ट अथार्टी ने शासन पर बनाया दबाव, जिला प्रशासन ने की बजट की डिमांड 
कुशीनगर। कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को केंद्रीय मंत्रिमंडल से एप्रूवल मिलने के बाद एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया की सक्रियता बढ़ गई है। अथार्टी ने राज्य सरकार को पत्र लिखकर मेमोरंडम आफ अंडरस्टेंडिंग एमओयू की शर्तों के अनुसार लम्बित कार्यों को जल्द पूरा कराने की अपेक्षा की है ताकि जहाजों का प्रचालन शुरू हो सके। उड़ान को लेकर अथार्टी की तेजी के पीछे पीएमओ से हर माह अपडेट का दवाब बताया जा रहा है। फिलहाल कुशीनगर जिला प्रशासन ने राज्य नागरिक उड्डयन विभाग को पत्र भेजकर वस्तुस्थिति से अवगत कराया ही है, बजट की डिमांड भी की है। 
अथार्टी ने कार्यदाई संस्था राइट्स इंडिया के स्कोप आफ वर्क के कार्यो विशेषकर एयर ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंग के कार्य में लेटलतीफी पर उंगली उठाई है। अथार्टी की मुख्य मांग शाहपुर नकहनी गांव की सड़क को डायवर्ट कर बाउंड्रीवाल कर रन वे को सुरक्षित करने की है। दूसरे पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग को शहर से जोड़ने वाली सड़क को चौड़ा करने और रनवे के बिंदु 11 व 29 के एप्रोच में आने वाले बिजली के तार को हटाने या भूमिगत करने को प्रचालन के लिए जरूरी बताया गया है। एक सप्ताह पूर्व अथार्टी के उत्तरी क्षेत्र के निदेशक ने शासन को पत्र लिखकर सुरक्षा व्यवस्था की मांग की थी। 
सड़क के लिए कार्रवाई शुरू
टर्मिनल बिल्डिंग की सड़क के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को पत्र लिखकर आगणन तैयार करने का निर्देश दिया है। आगणन शासन को भेजकर धन की डिमांड की जायेगी। दूसरी तरफ शाहपुर नकहनी मार्ग बंद करने के लिए वैकल्पिक मार्ग बनाने के लिए तहसील प्रशासन ने 0.9300हे. भूमि की आवश्यकता बताते हुए 1.48 करोड़ की डिमांड की गई है। रनवे के एप्रोच पर बिजली तार को भूमिगत करने को लेकर विद्युत विभाग ने आगणन तैयार कर रहा है। इस कार्य मे आगणन के अनुरूप धन प्राप्त होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इस सम्बंध में मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। निर्देशानुसार आगे की कार्रवाई की जायेगी। 

error: Content is protected !!