कस्तूरबा के सभी शिक्षकों के लिए उच्च प्राइमरी की टीईटी अनिवार्य

संवाददाता

बस्ती। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में सभी स्टॉफ का नवीनीकरण होना है। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा अभियान ने गाइड लाइन जारी की है। यह साफ किया गया है कि नियमानुसार नवीनीकरण के साथ ही पिछले सत्र के चयन में सामने आई विसंगतिओं को दूर कर लिया जाए। इसके लिए जिला स्तर पर सीडीओ की अगुवाई में कमेटी गठित कर दी गई है।
उन्होंने पत्र में कहा है कि समिति ही वार्डन, शिक्षक व शिक्षिकाओं के पदस्थापन के लिए पूरी तरह उत्तरदायी होगी। विसंगतियों में मुख्य रूप से एक कस्तूरबा विद्यालय में एक विषय में एक से अधिक शिक्षिक/ शिक्षिका का नवीनीकरण नहीं होना चाहिए। सभी शिक्षकों के लिए उच्च प्राइमरी की टीईटी अनिवार्य होगी। सभी विद्यालयों में मुख्य विषय जैसे गणित, विज्ञान, सामाजिक विषय, अंग्रेजी, हिन्दी के शिक्षक फुटटीइम टीचर ही होंगे। असंगत विषय जैसे कम्प्यूटर, संगीत, खेल आदि के टीचर पार्ट टाइम होंगे। सभी विद्यालयों में कार्यरत लेखाकार का स्थानांतरण दूसरे विद्यालय में किया जाएगा। सभी कार्मिकों के कार्य एवं व्यवहार का मूल्यांकन जिला समन्वयक बालिका शिक्षा और खंड शिक्षा अधिकारी स्तर से किया जाएगा।
निर्देश में कहा गया है कि एक विषय के एक से अधिक तैनाती होने पर संबंधित विषय का जनपद में संचालित अन्य किसी कस्तूरबा में पद रिक्त हो तो उसकी अवरोही क्रम में सूची बनाकर संबंधित वार्डेन/ शिक्षिका को समायोजित किया जाए। जनपदीय समिति के प्रस्ताव व डीएम के अनुमोदन के बाद ही नवीन संविदा/ पदस्थापन किया जाए। सीडीओ की अध्यक्षता में गठित जनपदीय समिति में सदस्य के तौर पर डायट प्राचार्य, डीआईओएस, सदस्य/ सचिव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और डीएम स्तर से नामित अधिकारी शामिल होंगे।

error: Content is protected !!