आयुक्त देवीपाटन ने निर्माण कार्य में लापरवाही बरतनेे पर दी कड़ी चेतावनी

गोंडा। आयुक्त देवीपाटन मंडल एसवीएस रंगाराव ने गुरुवार को आयुक्त सभागार में कार्यदायी संस्था आरईडी व यूपी सीएलडीएफ द्वारा मंडल के जनपदों में कराए जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। धनावंटन हो जाने के बावजूद निर्माण कार्य में लापरवाही बरतनेे पर कड़ी चेतावनी दी है।

उन्होंने जनपद गोंडा के कर्नलगंज में कस्तूरबा गांधी विद्यालय के छात्रावास की जमीन अभी तक प्राप्त न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया है कि संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाय और आगामी 20 अक्टूबर तक जनपद में जमीन न मिलने पर प्राप्त धनराशि वापस किये जाने की कार्यवाही की जाय। आयुक्त ने एमएसडीपी योजनांतर्गत अल्पसंख्यक विभाग से संबंधित कार्यों में देरी होने पर कार्यदायी संस्था यूपी सीएलडीएफ तथा अन्य संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये हैं।
समीक्षा बैठक में ज्ञात हुआ कि कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियंत्रण द्वारा मंडल के जनपद गोंडा में 105, बहराइच में 53, श्रावस्ती में 25 आंगनबाड़ी केंद्रों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। इसी प्रकार बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत बलरामपुर में 03, बहराइच में 2 तथा श्रावस्ती में 08 कार्य कराए जा रहे हैं। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों का निर्माण में गोंडा में 19 तथा बलरापुर में 02 विद्यालयों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।
इसी प्रकार आरईडी द्वारा ही जनपद बलरामपुर में 01 राजकीय उच्चीकृत माध्यमिक विद्यालय का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। क्रिटिकल गैप्स के तहत गोंडा में 16, बलरामपुर में 01, श्रावस्ती में 05 सहित 22 कार्य कराए जा रहे हैं जिनमें से 15 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा 07 कार्य निर्माणाधीन हैं। सांसद निधि योजना के तहत बलरामपुर में 09, गोंडा में 9 बहराइच में 22 तथा श्रावस्ती में 21 कार्य कराए जा रहे हैं जिसमें 19 कार्य पूर्ण हैं तथा 34 कार्य प्रगति पर तथा 08 कार्य अनारंभ हैं। आयुक्त ने सभी अनारंभ कार्यों को तत्काल प्रारंभ कराने के निर्देश दिए हैं।
इसी प्रकार विधायक निधि के तहत गोंडा में 166, बलरामपुर में 58, बलरामपुर में 141 तथा जनपद श्रावस्ती में 06 कार्यों सहित कुल 371 कार्य आरईएस द्वारा कराए जा रहे हैं जिनमें 114 कार्य पूर्ण, 229 प्रगति पर तथा 28 कार्य अनारंभ हैं। अरबन मिशन के तहत बहराइच में 85, श्रावस्ती में 35 सहित 95 कार्य कराए जा रहे हैं जिनमें 73 कार्य पूर्ण तथा 03 कार्य अनारंभ हैं। पूर्वांचल विकास निधि योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा में ज्ञात हुआ कि गोंडा में 40, बलरामपुर में 06, बहराइच में 11 तथा जनपद श्रावस्ती में 35 सहित कुल 92 कार्य कराए जा रहे हैं जिनमें 48 कार्य पूर्ण, 40 कार्य प्रगति पर तथा 04 कार्य अनारंभ हैं।
समीक्षा बैठक में आयुक्त ने सख्त निर्देश दिए कि जनपद श्रावस्ती में कार्यदायी संस्था सीएलडीएफ द्वारा एमएसडीपी योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों में लापरवाही बरतने पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए धन वापस लेने के निर्देश दिए हैं। बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त वीरेंद्र प्रसाद सहित कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!