अवध विश्वविद्यालय में मनाया गया शिक्षक दिवस

अयोध्या। डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर छात्रों ने वर्चुअल प्लेटफाॅर्म से शिक्षक दिवस का आयोजन किया। 
इस अवसर पर विभाग के समन्वयक डाॅ. विजयेन्दु चतुर्वेदी ने छात्रों से कहा कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्शों को आत्मसात् करने की जरूरत है। अनुशासित जीवन जीकर एक अच्छे नागरिक बनने का प्रयास करें। डॉ. राधाकृष्णन शिक्षकों एवं छात्रों के हितों का सदैव ध्यान दिया करते थे। 
विभाग के शिक्षक डाॅ. राजेश सिंह कुशवाहा ने कहा कि शिक्षक की पहचान छात्रों से होती है। किसी भी संस्थान की जिम्मेदारी शिक्षकों के साथ विद्यार्थियों की भी होती है। राष्ट्र की उन्नति के लिए शिक्षकों के बताये मार्ग पर चलकर छात्र देश का नवनिर्माण कर सकते है। डाॅ. आरएन पाण्डेय ने बताया कि स्वस्थ्य समाज का निर्माण शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर करते हैं। दोनों का यह दायित्व है कि भविष्य की नींव को मजबूत करने के लिए निरन्तर प्रयत्नशील रहे। 
डाॅ. अनिल कुमार विश्वा ने कहा कि शिक्षक एवं छात्र का रिश्ता अनोखा होता है। छात्र शिक्षक के बताये मार्ग पर चलकर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है। छात्र-छात्राओं ने भी शिक्षक दिवस पर अपने शिक्षकों को संबोधित किया एवं आर्शीवाद प्राप्त किया। कार्यक्रम का शुभारम्भ सरस्वती वंदना एवं कुलगीत से हुआ। उसके उपरांत विद्यार्थियों ने सर्वपल्ली राधा कृष्णन के जीवन पर एक वृत्तचित्र की प्रस्तुति की।
वहीं दूसरी ओर राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद, नई दिल्ली द्वारा स्थापित अमर शहीद संत कंवरराम साहिब सिंधी अध्ययन केन्द्र द्वारा शिक्षक दिवस का आयोजन डाॅ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के केन्द्रीय पुस्तकालय भवन में किया गया। शिक्षक दिवस के अवसर पर डाॅ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन से प्रेरणा लेकर शिक्षा व्यवस्था का विकास हो ऐसा संदेश संत कंवरराम मिशन के अध्यक्ष श्री आसूदा राम ने दिया। 

error: Content is protected !!