UP News : हमारे घर की चाबी महिलाओं के हाथ में: सिद्धार्थ नाथ

प्रयागराज (हि.स.)। मोदी और योगी सरकार महिलाओं के सशक्तीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। हमारे घर की चाबी महिलाओं के हाथ में होती है। कितने गर्व का विषय है कि प्रयागराज की चाबी महापौर अभिलाषा गुप्ता के पास, राज्य की चाबी आनंदीबेन पटेल के पास और पूरे देश की अर्थव्यवस्था की चाबी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पास है।
 यह बात प्रदेश सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सीएवी इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि बेटियां ही भारत की भविष्य है। भारतीय जनता पार्टी नीति और सिद्धांत पर काम करने वाला दल है, जिससे प्रेरणा मिलती है। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का एक सशक्त नारा देकर बेटियों का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ किया है। जिसमें सरकार बच्चियों के जन्म पर बेटी के जन्म पर 2,000, कक्षा प्रथम में 2,000, कक्षा 6 में 2,000, कक्षा 9 में 3,000, कक्षा 12 में डिप्लोमा की तकनीकी शिक्षा लेने पर बेटियों को 5,000 रुपये देगी। सरकार की यह भी नीति है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में जिस महिला की दो जुड़वां बेटी होने के बाद तीसरी बेटी होती है तो उसको भी सरकार 14 वर्ष तक खाते में 1,000 प्रति माह जमा करती है और 21 वर्ष के पश्चात छह लाख 60 हजार रुपये बेटियों को मिलेगा। 
श्री सिंह ने आगे कहा कि महिलाओं के सुरक्षा को सरकार सख्त है। मिशन शक्ति के तहत प्रयागराज में महिला सुरक्षा के लिए दोपहिया-चार पहिया पिंक कलर की पेट्रोलिंग गाड़ी होगी। पिंक कलर के शौचालय बनाए जा रहे हैं। बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।  

error: Content is protected !!