UP News : सेवापुरी में राज्यपाल बनी शिक्षक, बच्चों को गिनती और मात्रा पढ़ाया

-सही जबाब देने वाले बच्चों को दुलारा, महिलाओं से की बातचीत

वाराणसी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शिक्षक की भूमिका में दिखीं। मॉडल ब्लाक सेवापुरी के मटुका गांव में राज्यपाल ने प्राथमिक विद्यालय आंगनबाड़ी के बच्चों को उत्साह से पढ़ाया। राज्यपाल ने हाथ में छड़ी लेकर ब्लैकबोर्ड से वर्णमाला में गिनती भी बच्चों को पढ़ाया और अंकों को पूछा। सही जबाब देने वाले बच्चों को राज्यपाल ने दुलार भी किया।
वाराणसी में तीन दिवसीय प्रवास के दूसरे दिन राज्यपाल पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत नीति आयोग के चयनित मॉडल ब्लाक सेवापुरी के मटुका गांव में पहुंचीं। प्राथमिक विद्यालय में पहुंचने पर राज्यपाल का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। राज्यपाल ने आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करने के बाद बच्चों और महिलाओं से बातचीत के दौरान उन्हें दुलारा भी। इसके बाद राज्यपाल सीधे कक्षा में पंहुची और आंगनबाड़ी केंद्र की दीवार पर लगी गिनती के पोस्टर को देख उन्होंने छड़ी लेकर शिक्षक के अंदाज में बच्चों से गिनती पूछना शुरू कर दिया। कई बच्चों ने सही जवाब दिया तो राज्यपाल काफी खुश दिखी। कुछ देर उन्होंने बच्चों को ब्‍लैकबोर्ड पर ककहरा भी पढ़ाया। उन्होंने बच्चों को अक्षर ज्ञान कराने के साथ मात्राओं को भी बताया। यहां राज्यपाल ने गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों में पोषण पोटली वितरित की। गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म भी पूरा किया।
राज्यपाल सेवापुरी के ही अमिनी आंगनबाड़ी केंद्र पर भी पहुंचीं। कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र की व्यवस्था की जानकारी लेने के बाद बच्चों के जन्मदिन में उत्साह से शामिल हुई। राज्यपाल की मौजूदगी में दो बच्चों ने केक काटा। महिला कार्यकर्ताओं के साथ ब्लाक में आयोजित बैठक में भी शामिल हुईं। इस दौरान केन्द्र पर प्रदेश की राज्यमंत्री स्वाति सिंह, जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी,मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक अफसर मौजूद रहे।
राज्यपाल के आने के पहले दोनों आंगनबाड़ी केन्द्रों को दुल्हन की तरह सजाया। केन्द्रों के मुख्य द्वार के समीप रंगोली सजाई गई। रेड कारपेट के दोनों तरफ फूलों के गमले सजाने के साथ दिवारों पर महापुरुषों के फोटो और नाम लिखे हुए थे। पूरे परिसर में मिशन प्रेरणा में ई-पाठशाला मेरा घर मेरा विद्यालय के स्टॉल कतार से लगाए गए थे। स्टाल पर बच्चों के लिए कहानियों की किताबें रखी गई थी। राज्यपाल ने स्टालों का अवलोकन भी किया। 
इसके पहले सोमवार देर शाम राज्यपाल सर्किट हाउस में आंगनवाड़ी कार्यक्रम, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम क्रियान्वयन, स्वंय सहायता समूह, स्वैच्छिक संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक में शामिल हुई थी।

error: Content is protected !!