UP News; सक्रिय क्षय रोगियों की तलाश तेज, 10 दिनों तक चलेगा अभियान

गोरखपुर (हि.स.)। जिले के कोने-कोने से क्षय (टीबी) रोगियों को ढूंढ निकालने को स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। टीबी रोगियों की खोज में एक सक्रिय क्षय रोगी खोज जागरूकता वैन भी क्षेत्र में भ्रमण कर रहा है।
10 दिवसीय राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत सक्रिय क्षय रोगियों की खोज के लिए अभियान चलाया जा रहा है। 
 जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. रामेश्वर मिश्रा ने बताया कि 02 नवम्बर से 11 नवम्बर तक महानगर के विभिन्न क्षेत्रों में टीबी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए एक वैन भी घूम रहा है और लोगों को जागरूक कर रहा है। इसके साथ ही क्षय रोगियों की तलाश की जा रही है। क्षय रोग के उन्मूलन के लिए यह प्रयास हो रहा है और सभी सक्रिय क्षय रोगियों की तलाश हो रही है। 
 उन्होंने बताया कि टीबी रोगियों की खोज में निकली वैन भी क्षय रोग अभियान के तहत 11 नवम्बर तक चलेगी। जन जागरूकता और प्रचार प्रसार के लिए चल रहे टीबी उन्मूलन का कार्यक्रम में निर्धारित क्षेत्र में यह प्रचार प्रसार कर रही है। लोगों को यह बताया जा रहा है कि टीबी क्या है और समय से इलाज होने पर इसे शत-प्रतिशत ठीक किया जा सकता है।

error: Content is protected !!