UP News :शहर पश्चिमी बनेगा शिक्षा और रोजगार का हब : सिद्धार्थ नाथ

भगवतपुर के नाम विकास खण्ड की पहचान होगी
मंत्री ने सौ शैय्या केंद्रीय चिकित्सालय के शिलान्यास की आधारशिला रखी

प्रयागराज (हि.स.)। शहर पश्चिमी का ब्लॉक पहले कौड़िहार-2 के नाम से नाम से जाना जाता था, अब भगवतपुर के नाम विकास खण्ड की पहचान होगी। महिलाओं की आर्थिक सुदृढ़ता के लिए समूहों को संगठित कर सामाजिक सुरक्षा और जीवन को बढ़ाने का लगातार योजनाओं से जोड़ रहा हूं। युवाओं को भी तकनीक से जोड़कर आगे बढ़ाने के लिए पालीटेक्निक कालेज की स्थापना के लिए प्रयासरत हूं। जल्द ही शहर पश्चिमी में युवाओं और महिलाओं के शिक्षा और रोजगार का हब होगा।   यह बातें उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने ग्राम भगवतपुर में सौ शैय्या केंद्रीय चिकित्सालय (पी-यूरेथेन) के शिलान्यास के अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा शहर पश्चिमी से यमुनापार को जोड़ने के लिए जल्द यमुना में पुल बनेगा। साथ ही चौफटका से एयरपोर्ट के लिए फ्लाईओवर ब्रिज भी शुरू होने जा रहा है। मेदांता और पीजीआई गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए नहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। शहर पश्चिमी में यूनाइटेड मेडिसिटी 900 बेड का अस्पताल बन चुका है। 
उन्होंने कहा एल टू का अत्याधुनिक अस्पताल आप लोगों को याद होगा कुंभ मेला के दौरान केंद्रीय चिकित्सालय की व्यवस्था को देखा था उसी तरह बनकर जनता की सेवा में समर्पित होगा। जहां जांच, ऑपरेशन सहित समस्त सुविधाओं से युक्त अस्पताल होगा। मेरी कल्पना है गर्भवती महिलाओं के इलाज का सबसे अच्छा केयर की व्यवस्था अवश्य बने। कहा, जब हम रेलवे स्टेशन के बाहर आते है तो अच्छी सड़क, साफ सफाई, व्यवस्थित यातायात, कानून व्यवस्था दिखाई देता है। उससे लगता कि इसी शहर और गांव में निवेश करना चाहिए। यह तभी होगा जब सरकार और जनता मिलकर सहयोग करेंगे। निवेशक आएंगे और शहर पश्चिमी में उद्योग स्थापित होंगे।

प्रयागराज सीएमओ डॉ. जी.एस बाजपेयी ने बताया कि 406.01 लाख की लागत से अस्पताल 31 अक्टूबर 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा। जिसमें बाउंड्रीवाल एवं गेट, ओवरहेड टैंक, ट्यूबबेल एवं पंप हाउस, सोकपिट एवं सेफ्टी टैंक, सरफेस ड्रेन, आंतरिक सड़कों पर इंटरलॉकिंग टाइल्स, कैंपस का बाहय विद्युतीकरण सहित सौ शैय्या चिकित्सालय एवं अन्य आवश्यक कार्य प्रावधान किया गया है। कुंभ मेले की तरह ओपीडी हेतु दो महीने में दो कक्ष बनकर तैयार होगा। ओपीडी की शुरुआत हो जाएगी। फूलपुर सांसद केसरी देवी पटेल ने महिलाओं को सशक्त बनने का आवाहन किया साथ अस्पताल का नाम सरदार वल्लभ भाई पटेल रखने की मांग किया। जिस पर कैबिनेट मंत्री श्री सिंह ने सहमति दिया। 
इससे पहले विधि विधान वैदिक रीति के साथ पूजा अर्जन किया गया और बटन दबाकर शिलान्यास की आधारशिला जनता को समर्पित किया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार, एसडीएम सदर अजय नारायण सिंह, महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी, सत्यपाल गुलाटी, लल्लू लाल कुशवाहा, पीयूष रंजन निषाद, क्षेत्रीय मंत्री कमलेश गौतम, राम लोचन साहू, पवन श्रीवास्तव, चन्द्रभूषण सिंह पटेल, लेखराज सिंह पटेल, विजय पुसवानी, जगमोहन आर्या, अभिषेक शुक्ला, संतोष राय, संजय विश्वकर्मा, राजू राय, दिनेश तिवारी आदि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!