UP News : डिजीटल युग में साइबर क्राइम बहुत तेजी से बढ़ रहा : प्रो. नागभूषण

– ट्रिपल आईटी में ‘साइबर सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम’ आयोजित
प्रयागराज (हि.स.)। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, प्रयागराज में बुधवार को “साइबर सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रम” का आयोजन आनलाइन माध्यम से किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि निदेशक प्रो. पी. नागभूषण ने कहा कि आज डिजीटल युग है, जिसमें साइबर क्राइम बहुत तेजी से बढ़ रहा है। 
इस दौरान निदेशक ने सामाजिक नेटवर्क स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरुकता लाने पर बल दिया। बताया कि ई-मेल द्वारा भेजे गये प्रपत्रों की गोपनीयता कैसे सुनिश्चित की जा सकती है। किस प्रकार से साइबर हैंकर किसी के निजी डेटा को चुरा लेते हैं। उन्होंने बताया कि जितनी तेजी से इंटरनेट बैकिंग व अन्य सुविधाओं का विस्तार हो रहा है उतनी ही तेजी से साइबर क्राइम हो रहा है। कहा कि हम सभी का दायित्व है कि साइबर क्राइम कैसे रोका जाये, इस दिशा में बहुत शोध करने की आवश्यकता है।
प्रो. शेखर वर्मा ने साइबर हैकिंग पर चर्चा करते हुए हैकिंग के विविध माध्यम बताया। उन्होंने डेबिट कार्ड, एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड, आनलाइन ट्रांजक्शन, वीआईएसए एमएसडी, मोबाइल पेमेन्ट सिस्टम, ईएमवी ट्रांजक्शन प्रणाली, मालवेयर साफ्टवेयर, यूराल स्कैम, डीएनएस के व्यवहार प्रणाली पर प्रकाश डाला। डॉ. विजय चौरसिया ने साइबर सिक्योरिटी की आवश्यकता पर चर्चा की। कहा कि जब तक इस विषय पर लोगों में जागरुकता नहीं फैलायी जायेगी तब तक साइबर क्राइम से सुरक्षा निजात नहीं मिल सकता है।
कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एस वेंकटेशन ने बताया कि क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर शिवम् मिश्रा, द्वितीय स्थान शिवम् वैशम्पायन तथा तृतीय स्थान पर कौस्ताभ गंगवार को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जबकि पोस्टर प्रतियोगिता में अगथमुडी राहुल नायडू, सौम्यदीप बसु, अभिनव बत्ता क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर विजयी घोषित किये गये। 

error: Content is protected !!