Shravasti News : विकास कार्यो में शिथिलता क्षम्य नहीं : जिलाधिकारी

प्रवासियों को स्थानीय स्तर पर ही रोजगार से जोडें सम्बंधित अधिकारीगण

संवाददाता

श्रावस्ती। जनपद के विभिन्न विभागों एवं कार्यदायी संस्थाओं द्वारा जो भी विकास परख निर्माण कराये जा रहे हैं उन्हे पूरे गुणवत्ता के साथ समय से पूरी किये जाये। यदि औचक निरीक्षणों में किसी भी निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता की कमी मिली तो निश्चित ही सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के साथ-साथ विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों को जिम्मेदार मानते हुए उनके ऊपर कड़ी कार्यवायी सुनिश्चित होगी।
उक्त निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में विकास कार्यों की गहन समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी टीके शिबु ने दिया है। सड़कों एवं निर्माणाधीन पुलों की समीक्षा के दौरान सभी सम्बन्धित विभागों से सडकों का नाम, लम्बाई, कुल लागत, अवमुक्त धनराशि अब तक खर्च की गयी धनराशि एवं कार्य के प्रगति का पूरा विवरण तलब किया है, समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने दोनों नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिशाषी अधिकारियों को जिन-जिन स्थानों पर भूमि उपलब्ध हो गयी है अपशिष्ट प्रबन्धन हेतु कार्यवाही करने का निर्देश दिया। पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया है शत प्रतिशत पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाए और जिले में संचालित गोवा स्थलों में भी सभी पशुओं का टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नगर निकाय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कैंप लगाकर अक्टूबर माह तक पात्रों को गोल्डन कार्ड प्रत्येक दशा में मुहैया कराया जाए। जिले में संचालित 108 एवं 102 एम्बुलेंस ऐसे स्थान जो फोन आने पर भी अटेंड नहीं किए जा सके हैं उनकी सूची कारण सहित मुहैया कराया जाए।
जिले में खराब हैंडपंपों की सूची बनाकर उनका मरम्मत कराई जाए, ताकि पेयजल के लिए लोगों को कोई दिक्कत न होने पाए। पूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि अभी भी शत प्रतिशत राशन कार्डों का आधार सीडिंग नहीं हो पाया है जिसे कराने के लिए जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया है। महात्मा गांधी रोजगार योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि गाइड लाइन के मुताबिक गांव में विकास के कार्य योजना बनाई जाए और बाहर से आए प्रवासियों को हर हाल में गांव में ही रोजगार मुहैया कराया जाए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों के महिलाओं के उत्थान के लिए वरदान है इसलिए गांव में उनके अमृत के अनुसार रोजी रोजगार है स्वयं सहायता समूह का गठन कराया जाए ताकि महिलाएं अपने समूह के माध्यम से रोजी रोजगार करके आगे बढ़ सके, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि मरम्मत वाले कार्यों को तेजी लाई जाए और अब तक कितनी सड़कें एवं पुलों का निर्माण कार्य पूरा हो गया है और कितना अधूरा है उसकी रिपोर्ट दे।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास तथा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की भी गहन समीक्षा की गई तथा निर्माणाधीन कार्यों को तत्काल पूरा कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। गन्ना भुगतान की समीक्षा के दौरान अभी भी कई किसानों का भुगतान विगत वर्षों से लंबित है इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने संबंधित विभागीय अधिकारी को तत्काल किसानों को लंबित भुगतान दिलाए जाने का निर्देश दिया है। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों से जिनके कार्यालय में विद्युत विद्युत बिल भुगतान के लिए बजट उपलब्ध है तत्काल भुगतान का निर्देश दिया है। ऑपरेशन कायाकल्प योजना के तहत कराए जाने वाले कार्यों की समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि अभी भी कई विभागों के लंबित और अधूरे कार्य हैं जिसे पूरा करने हैं संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कुमार हर्ष, प्रभागीय वनाधिकारी एपी यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी भार्गव, जिला विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, डीसी मनरेगा, परियोजना निदेशक बीजी शुक्ला, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, सहायक अर्थ एवं संख्या अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!