Gonda News : यह आपको अच्छा लगता है क्या?

औचक निरीक्षण में दफ्तर में कचरा देख सीडीओ ने डीएसडब्लूओ से पूछा…

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। ‘आप इस कार्यालय के मुखिया हो। ठीक सिर पर कबाड़ा भरा है। कम से कम कभी कार्यालय में आकर यह सब तो देख लिया करो। यह आपको अच्छा लगता है क्या?’ जिले के मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने मंगलवार को जिला समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय का औचक निरीक्षण करने के दौरान फाइलों का अव्यस्थित रखरखाव देखकर उनसे कुछ इसी अंदाज में अपनी बात कही।
सीडीओ ने बताया कि मुख्य सचिव के निर्देशों के परिपालन में मंगलवार को पूर्वान्ह लगभग सवा 11 बजे वह विकास भवन में स्थित जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। जिला समाज कल्याण अधिकारी समेत सभी अधीनस्थ स्टाफ उपस्थित मिले। सर्वप्रथम कार्यालय के सभी कक्षों में साफ-सफाई व्यवस्था एवं अभिलेखों के रखरखाव का निरीक्षण किया गया। कक्षों की साफ सफाई व्यवस्था खराब मिली। सभी कक्षों में पुराने अभिलेख कपड़े के बस्ते में बंधे हुए अस्त-व्यस्त फैले हुए रखे गए थे। उन्हें निर्देशित किया गया कि जो काफी पुराने अभिलेखों का नियमानुसार वीडिंग कराकर उसे राइट आफ कराने की कार्यवाही करायी जा जाय।
सीडीओ ने विभाग में संचालित वृद्धावस्था पेंशन, पारिवारिक लाभ योजना, शादी अनुदान, अनुसूचित जाति उत्पीड़न व छात्रवृत्ति आदि योजनाओं की समीक्षा की। बताया गया कि जनपद में कुल स्वीकृत 111444 पात्र लाभार्थी स्वीकृत हैं, जिनको वर्ष 2019-20 की सभी किश्तों एवं वर्ष 2020-21 में प्रथम किश्त की धनराशि उनके बैंक खातां में भेजी जा चुकी है। शादी अनुदान योजनान्तर्गत वर्ष 2019-20 में प्राप्त आवंटन के सापेक्ष सभी पात्र लाभार्थियों को धनराशि उपलब्ध करायी जा चुकी है। वर्ष 2020-21 में धनावंटन/निर्देश अप्राप्त है। पारिवारिक लाभ योजनान्तर्गत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों व अन्य वर्गो के कुल 220 लाख आवंटन के सापेक्ष जनपद स्तर पर उपलब्ध 483 आवेदन पत्र के सापेक्ष 444 लाभार्थियों के खाते में हस्तांतरित की गई है तथा 39 आवेदन पत्र निर्धारित पात्रता की शर्त पूर्ण न होने के कारण निरस्त किया गया है। शेष जनपद स्तर पर लंबित आवेदन पत्रों की स्वीकृति की कार्यवाही प्रचलित है। निर्देश दिया गया कि तत्काल स्वीकृति की कार्यवाही पूर्ण कराकर धनराशि संबंधित लाभार्थियों के खातों में अवमुक्त कराने की कार्यवाही की जाय। अनुसूचित जाति अत्याचार उत्पीड़न में जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिया गया कि कोई भी आवेदन पत्र कार्यालय स्तर पर लम्बित न रहे एवं लम्बित आवेदन पत्रों को सूचीबद्ध करते हुए तत्काल स्वीकृत प्राप्त किये जाने की कार्यवाही की जाय। छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत पूर्व दशम एवं दशमोत्तर कक्षों के मास्टर डाटा का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। छात्रों द्वारा आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया प्रचलित हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि विभाग में भारत सरकार व राज्य सरकार की जो भी योजनाएं चल रही हैं, उसकी एक संक्षिप्त विवरण तैयार कराकर 03 दिवस में प्रस्तुत किया जाये।

error: Content is protected !!