Gonda News : जिले में धूमधाम से किए गए जन्माष्टमी के आयोजन

संवाददाता

गोण्डा। जिले विभिन्न मन्दिरों व विद्यालयों में श्रद्धालुओं द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के तहत वैदिक रीति रिवाजां व विधि विधान पूर्वक श्री कृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन किया गया। गीता ज्ञान गोष्ठी के आयोजक इंजीनियर सुरेश दूबे ने चौक बाजार में जन्माष्टमी पर पूजन किया। पूजन में नगर के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। मालवीय नगर के प्राचीन राधा-कृष्ण मंदिर में परम्परागत ढंग से पूजन हुआ। स्टेशन रोड पर स्थित लोहिया धर्मशाला में इस वर्ष श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बदली परिस्थितियों में सादगीपूर्ण परम्परागत ढंग से वैदिक रीति से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पूजन अर्चन के साथ आयोजित किया गया ।
मन्दिर ट्रस्ट के सर्वाकार व अध्यक्ष विपिन लोहिया ने आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि उनका ट्रस्ट पिछले 80 वर्षो से नगर के आध्यात्मिक सांस्कृतिक दायित्व संभाल रहा है। श्री राधा-कृष्ण मन्दिर व धर्मशाला की स्थापना उनके पितामह रामेश्वर लोहिया ने 1940 में कराया था। मन्दिर में राधा-कृष्ण विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के साथ पूजन अर्चन व भोग के लिए पुजारी व बाहरी यात्रियों के रुकने के लिए धर्मशाला की स्थापना की गई थी। परिवार के सभी सदस्य स्वतंत्रता आन्दोलन में शामिल होने के आजादी की लड़ाई में यह सेनानियों का पनाहगाह भी रहा। आजादी के बाद पिता किशोरी लाल लोहिया व उनके बाद वह मन्दिर में सेवा का दायित्व संभाल रहे हैं। जन्मोत्सव की जानकारी देते हुए विपिन लोहिया ने बताया कि इस वर्ष जन्माष्टमी पर्व सादगी से बदली हुई परिस्थितियों में सोशल डिस्टेंसिंग व रात्रि में पवित्र रोहिणी नक्षत्र में पुजारी द्वारा मुख्य ट्रस्टी की यजमानी में जन्मोत्सव मनाया गया।
इसी प्रकार फुलवारी पब्लिक स्कूल में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से श्री कृष्ण जन्माष्टमी का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया, जिसमें शौर्य मिश्रा, प्रत्यूषा वर्मा, अंशिका यादव, सानवी सिंह, कृष्णा, अंशिका श्रीवास्तव, आर्या, सिदरा, आराध्या, आनंद कुमार, दीपांशु, रिचा, सार्थक शुक्ला, रीति सिंह, गुंजन शर्मा, यशस्वी, कौष्टी कंकन, दृष्टि आदि बच्चे सम्मिलित रहे। प्रधानाचार्या नीता सिंह ने अभिभावकों के सहयोग की मुक्त कण्ठ से सराहना की। उनके इस प्रयास को देखते हुए प्रधानाचार्य ने कहा कि हमें अपने पुराने दिन याद आ गए। उन्होंने विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं के कायों की भी सराहना की। कार्यक्रम को सफल बनाने में उप प्रधानाचार्या सौम्या द्विवेदी, ज्योति चौरसिया, प्रीती पांडेय, आलोक द्विवेदी, अतुल शुक्ला, हर्षित सिंह, ज्ञानेन्द्र सिंह, अभिषेक शर्मा, वन्दना सिंह आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
धानेपुर से संवाददाता प्रेम नारायण मिश्र के अनुसार, ग्राम पंचायत पूरे सबसुख के राजस्व ग्राम सोहिली में स्थित सिद्धपीठ श्री संकट मोचन हनुमान एवं माता दुर्गा मंदिर पर सुंदर झांकी सजाकर भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बड़े ही धूमधाम व हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस दौरान इंद्रदेव की विशेष कृपा रही और जमकर मूसलाधार बारिश हुई। इस दौरान भक्तों ने सुंदर कांड का पाठ, भगवान कृष्ण के जन्म की कथा पंडित पीएन मिश्रा के मुखार बिन्द से सुनकर भगवान के जन्मोत्सव का आनंद लिया। उपस्थित महिलाओं ने जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर मंगल गीत गाए। इस अवसर पर यज्ञ नारायण मिश्रा, दुर्गेश नारायण मिश्रा, राम नारायण मिश्रा, मालती देवी मिश्रा, पूजा शुक्ला सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

error: Content is protected !!