Gonda News: जल्द ही लगेगा कोविड टीकाकरण का विशेष कैम्प, जानें कब?

द्वितीय डोज से वंचित हेल्थ केयर व फ्रंट लाइन वर्कर को जल्द टीका लगवाने का निर्देश

आयुक्त ने की स्वास्थ्य विभाग के कार्यो तथा कोविड-19 की स्थिति व वैक्सीनेशन कार्य की मंडलीय समीक्षा

जानकी शरण द्विवेदी

गोण्डा। देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव की अध्यक्षता में आयुक्त कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यो तथा कोविड-19 की स्थिति व वैक्सीनेशन कार्य की गहन समीक्षा की गई। आयुक्त ने निर्देश दिया कि कोविड टीकाकरण के द्वितीय डोज से वंचित हेल्थ केयर वर्कर एवं फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण एक सप्ताह के भीतर करा दिया जाय। उन्होंने कैंप लगाकर आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाए जाने, मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आशा कर्मियों का अवशेष भुगतान व जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का भुगतान समय से कराए जाने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। बैठक में आयुक्त ने कहा कि जिन गांवों में कोविड के मामले नहीं पाए गए हैं, वहां प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराया जाय। उन्होंने कहा है कि आगामी 3 अगस्त को अधिक से अधिक टीकाकरण हेतु आयोजित होने वाले विशेष टीकाकरण कैम्प की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाएं’। उन्होंने 102 नेशनल एंबुलेंस सेवा तथा 108 इमरजेंसी मेडिकल ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के संचालन में वर्तमान में आ रही दिक्कतों के दृष्टिगत निर्देशित किया है कि जिला प्रशासन व परिवहन विभाग के सहयोग से वैकल्पिक वाहन चालक व्यवस्था व अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा कर शत-प्रतिशत वाहन संचालन सुनिश्चित कराया जाए तथा प्रतिदिन उसकी रिपोर्ट से शासन को भी अवगत कराएं। उन्होंने निर्देशित किया है कि हर राजस्व ग्रामों में टीकाकरण हो जाय तथा मानक से अधिक वैक्सीन का वेस्टेज न होने पाए। उन्होंने मानक के अनुरूप कोल्ड चेन सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें :  शिल्पा शेट्टी ने 29 मीडिया घरानों के खिलाफ दायर किया मानहानि का मुकदमा

आयुक्त ने यूनिसेफ व यूएनडीपी से संबंधित कार्यो की भी समीक्षा की तथा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम के अंतर्गत सेशन प्लान बना कर उसके अनुसार नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि मंडल में अब तक कुल 2541445 सैंपल लिए गए है। अब तक कुल 35 693 केस पॉजिटिव पाए गए जो 1.40 प्रतिशत है। मंडल में स्वस्थ हुए पॉजिटिव केसों की संख्या 35084 है व रिकवरी रेट 98 प्रतिशत है। ट्रेस कॉन्टेक्टस की सेंपलिंग संख्या 479771 है जो 97 प्रतिशत है। मंडल में कोरोना से मृतकों की संख्या 593 है जो 1.66 प्रतिशत है। इसी प्रकार कोविड टीकाकरण प्राप्त व्यक्तियों की संख्या मंडल में 2218 926 है जो 36 प्रतिशत है तथा इस समय कुल होम आइसोलेशन की संख्या 06 है। बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त वीरेंद्र प्रसाद पांडे, अपर निदेशक स्वास्थ्य आनंद ओझा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी गोण्डा डॉ आरएस केसरी, बहराइच डॉ. राजेश मोहन श्रीवास्तव, श्रावस्ती डॉ एपी भार्गव, बलरामपुर डॉ सुशील कुमार, यूनिसेफ से सतीश कुमार, यूएनडीपी से परियोजना अधिकारी मनोज कुमार पांडेय तथा मंडलीय परियोजना प्रबंधक स्वास्थ्य राहुल पटेल सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

हमारी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए www.hindustandailynews.com पर क्लिक करें।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोण्डा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!