Gonda News : जनपद में तालाबों को बनाया जाएगा अमृत सरोवर


डीएम ने मधईपुर खण्डेराय में जूडा तालाब से किया शुभारंभ

संवाददाता

गोंडा। आजादी के अमृत महोत्सव योजना के तहत तालाबों का अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने की शुरुआत आज जिलाधिकारी डॉ० उज्ज्वल कुमार ने विकासखंड परसपुर के ग्राम पंचायत मधईपुर खाण्डेराय के मुसौली पुरवा गांव के जूडा तालाब का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन कर, नारियल तोड़कर कार्य का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए जनपद गोंडा में निरंतर तालाबों को अमृत सरोवर बनाने के लिए कार्य किया जाएगा। साथ ही तालाबों का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। इसके लिए जन जागरूकता कार्यक्रम भी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति जिस तरीके से सांस लेता है उसी तरीके से पानी की बूंद का भी महत्व समझे और उसका सदुपयोग करें बरसात के पानी को बचाए जाने के लिए भी जनपद में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान को जनपद में मुहिम के रूप में चलाया जाएगा और अमृत सरोवर के अंतर्गत साफ स्वच्छ पानी तालाबों में लाया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि पानी की बढ़ती जरूरत के साथ जमीन के जलस्तर में कमी आ रही है। तालाब जो एक समय में पानी के मुख्य स्त्रोत माने जाते थे उनका अस्तित्व धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है। ऐसे तालाबों का जीर्णोद्धार करने के लिए भी जनपद में मुहिम चलाई जा रही है। उन्होने बताया कि सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव योजना के तहत तालाबों को अमृत सरोवर के रूप में विकसित करने की शुरुआत की है, जिसके तहत अमृत सरोवर तालाबों को पिकनिक स्पॉट के रूप में भी विकसित किया जाएगा। तालाब के चारों तरफ लाइट की व्यवस्था होगी वृक्षारोपण होगा, वॉकिंग टाइल्स लगी होंगी। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी, डीसी एनआरएलएम एनवी सविता, डीसी मनरेगा संत राम, खंड विकास अधिकारी वर्षा सिंह, ग्राम प्रधान सहित ग्रामवासी आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढें : आपको वज्रपात की पूर्व सूचना चाहिए तो मोबाइल में डाउनलोड करें यह ऐप

कलमकारों से ..

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com पर प्रकाशन के इच्छुक कविता, कहानियां, महिला जगत, युवा कोना, सम सामयिक विषयों, राजनीति, धर्म-कर्म, साहित्य एवं संस्कृति, मनोरंजन, स्वास्थ्य, विज्ञान एवं तकनीक इत्यादि विषयों पर लेखन करने वाले महानुभाव अपनी मौलिक रचनाएं एक पासपोर्ट आकार के छाया चित्र के साथ मंगल फाण्ट में टाइप करके हमें प्रकाशनार्थ प्रेषित कर सकते हैं। हम उन्हें स्थान देने का पूरा प्रयास करेंगे :
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
E-Mail : jsdwivedi68@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!