Gonda News : आयुक्त ने विभिन्न विभागों की समीक्षा कर दिए सख्त निर्देश

बेसिक शिक्षा में गलत नियुक्तियों के बारे में एडी बेसिक से ली जानकारी

संवाददाता

गोण्डा। देवीपाटन मण्डल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने विभिन्न विभागों के मंडलीय अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय संचालित कार्यक्रमों व योजनाओं की समीक्षा किए जाने के क्रम में आज पंचायती राज विभाग, माध्यमिक शिक्षा व बेसिक विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया है कि विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जो भी निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं वह गुणवत्ता पूर्ण हों तथा समय-समय पर उसकी जांच भी कराई जाती रहे ताकि मंडल के किसी भी जनपद में अधोमानक निर्माण कार्य न होने पाए।
आयुक्त ने बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान अध्यापकों की नियुक्ति में पारदर्शिता की स्थिति तथा पूर्व में हुई नियुक्तियों की विवादास्पद स्थिति के संबंध में एडी बेसिक से विस्तृत पूछताछ की। जिस पर एडी बेसिक द्वारा आयुक्त को बताया गया कि वर्तमान में शासन के निर्देश पर एडीएम की अध्यक्षता में गठित जनपद स्तरीय एसआईटी द्वारा नियुक्तियों की जांच की जा रही है। आयुक्त ने एडी बेसिक को निर्देशित किया कि कस्तूरबा गांधी विद्यालय में रिक्त पदों को जल्द से जल्द पूरी पारदर्शिता के साथ भरना सुनिश्चित करें। बैठक में आयुक्त ने आपरेशन कायाकल्प योजना के अन्तर्गत कराए गए निर्माण कार्यों और व्यय की समीक्षा के दौरान एडी बेसिक को निर्देश दिए हैं कि वे मण्डल के जनपदों से वित्तीय वर्षवार निर्धारित लक्ष्य व उसकी पूर्ति की स्थिति व्यय विवरण सहित उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बच्चों का सर्वे कराए जाने तथा छात्रवृत्ति, पुस्तक व यूनीफार्म वितरण आदि के सम्बन्ध में जनपदवार समीक्षा की।
माध्यमिक शिक्षा विभाग अन्तर्गत संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने बीएड पाठ्यक्रम शैक्षिक सत्र 2020-22 के प्रवेश हेतु संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए बनाए गए सीटिंग प्लान के बारे में विस्तृत जानकारी ली तथा निर्देश दिए कि परीक्षा को पूरी शुचिता व पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराया जाय। इस सम्बन्ध में संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा हेतु मण्डल के जनपद गोण्डा में 04 तथा बहराइच व बलरामपुर जनपद में 2-2 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन परीक्षा केन्द्रों पर 3322 परीक्षार्थियों की संख्या आवंटित की गई है। समीक्षा बैठक में आयुक्त ने 34 निर्माणाधीन विद्यालयों की कार्यदायी संस्थावार समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से कराया जाय तथा समय-समय पर गुणवत्ता की जांच भी कराई जाती रहे। उन्होंने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के अन्तर्गत जनपदों में आडियो-वीडियो के माध्यम से कराए जा रहे ऑन लाइन शिक्षण कार्य के सम्बन्ध में विधिवत जानकारी ली।
पंचायतीराज विभाग की समीक्षा के दौराना आयुक्त ने पंचायतीराज विभाग के अन्तर्गत संचालित होने वाली योजनाओं की समीक्षा की जिसमें स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)े अन्तर्गत कम प्रगति वाले जनपदों को तत्काल अपनी कार्ययोजना के अनुसार कार्य को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया तथा भारत सरकार की वेबसाइट पर जितने शौचालयों की प्रगति अनप्रूब्ड के अनुरूप में अंकित है, उसकी ग्राम पंचायतवार समीक्षा कर उन्हें अपू्रब करने की कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिए। इसके अलावा आत्म निर्भर भारत के अन्तर्गत निर्मित हो रहे पंचायत भवनों तथा सामुदायिक शौचालयों की निर्माण की प्रगति की जनपदवार समीक्षा की तथा निर्देशित किया गया कि सभी जनपद शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अन्दर कार्य पूर्ण करें। बैठक में आयुक्त ने यह भी निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों में निर्मित हो रहे शौचालयों के साथ-साथ स्नानागार बनाने हेतु लाभार्थियों को प्रेरित किया जाए। बैठक में संयुक्त निदेशक माध्यमिक शिक्षा मनोज कुमार द्विवेदी, उपनिदेशक पंचायतीराज एसएन सिंह, एडी बेसिक गिरिवर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!