Gonda News : आयुक्त ने प्रवर्तन कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

अवैध शराब का कारोबारियों के खिलाफ करें गुण्डा एक्ट की कार्यवाही

संवाददाता

गोण्डा। आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने मंडल की कर-करेत्तर एवं राजस्व वसूली की समीक्षा के दौरान वाणिज्य कर, स्टाम्प बिक्री, आबकारी, परिवहन तथा वन विभाग में लक्ष्य के सापेक्ष अब तक हुई वसूली की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया है कि निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष लक्ष्य पूर्ति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा है कि जिन विभागों में लक्ष्य का निर्धारण अभी नहीं हुआ है, वे गत वर्ष के निर्धारित लक्ष्य को मानकर उससे अधिक वसूली करेंगे सुनिश्चित करें ताकि राजस्व प्राप्त हो सके। उन्होंने स्टांप विभाग की भी समीक्षा के दौरान लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि अर्जित न करने वाले जनपदों के संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं। बैठक मैं आयुक्त ने निर्देश दिए हैं की स्टांप व करांचन के मामलों की जांच कराई जाए तथा आगामी दिनों में प्रवर्तन कार्य में व्यापक तेजी लाएं। उन्होंने इसके लिए गोंडा व बहराइच में 100- 100 बलरामपुर को 75 व श्रावस्ती का 50 मामलों का लक्ष्य निर्धारित करते हुए वस्तु रूप कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
आबकारी विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिए हैं कि अवैध शराब की बिक्री पर कड़ी निगरानी रखी जाए उन्होंने कहा की प्रवर्तन कार्य लगातार कराएं ताकि मंडल में कोई अप्रिय घटना न घटित होने पावे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर गुंडा एक्ट सहित अन्य सुसंगत धाराओं में कार्रवाई कराएं। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि शराब में सैनिटाइजर मिलाने की घटना मंडल में न हो इसके लिए संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने और लोगों में जागरूकता पैदा करें। बैठक में बताया गया कि मंडल में अब तक कुल 718 अपवंचन के मामले पकड़े गए हैं जिसमें दो मामले में एफआइआर दर्ज की गई है। आबकारी विभाग का विभागीय लक्ष्य निर्धारित न होने के क्रम में आयुक्त ने निर्देशित किया कि गत वर्ष को लक्ष्य मानकर वसूली में तेजी लाकर लक्ष्य की पूर्ति करें। अभी तक विभाग मे क्रमिक प्राप्ति 161 करोड़ रुपए की हुई है।
वाणिज्य कर विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया है अब तक लक्ष्य के सापेक्ष 41.84 प्रतिशत की उपलब्धि हुई है। आयुक्त ने वसूली में तेजी लाकर अधिकाधिक लक्ष्य पूर्ति के निर्देश दिए हैं। परिवहन विभाग की समीक्षा में पाया गया की कोरोना महामारी के कारण वर्तमान ने रजिस्ट्रेशन कम हो रहे हैं तथा बसें भी संचालित नहीं हो पा रही हैं, जिससे वसूली पर असर पड़ा है। क्रमिक लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक 36.58 प्रतिशत की उपलब्धि अर्जित हुई है जिसके क्रम में आयुक्त ने प्रवर्तन कार्य में तेजी लाए जाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अपर आयुक्त देवीपाटन मण्डल, मुख्य वन संरक्षक, आरटीओ, ज्वाइंट कमिश्नर वाणिज्यकर, उपायुक्त आबकारी सहित अन्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!