Gonda News : आयुक्त ने किया बड़ी विकास योजनाओं की समीक्षा

सीएंडडीएस के ब्लैक लिस्ट होने के दृष्टिगत धनराशि वापस करने के निर्देश

संवाददाता

गोण्डा। देवीपाटन मंडल के आयुक्त एसवीएस रंगाराव ने निर्माण कार्यों में तेजी लाने हेतु मंडल के विभिन्न विभागों की मंडलीय समीक्षा के दृष्टिगत बुधवार को आयुक्त सभागार में लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग तथा सड़क को छोड़कर 50 लाख से अधिक परियोजनाओं में अब तक हुई प्रगति की गहन समीक्षा की। समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कड़े निर्देश दिए हैं कि ऐसी कार्यदायी संस्थाएं जिनके पास परियोजना का शत-प्रतिशत धन उपलब्ध है, वह समयबद्ध ढंग से कार्य पूरा कराएं। उन्होंने ऐसे अभियंताओं जो शत-प्रतिशत पैसा उपलब्ध होने के बावजूद भी कार्य पूरा नहीं करा पा रहे हैं, उन्हें एफिडेविट दिए जाने के निर्देश के साथ ही साथ संबंधित ठेकेदार का बांड भी प्रस्तुत करने को कहा है।
बैठक में आयुक्त ने मंडल के चारों जनपदों में सड़क निर्माण व अन्य निर्माण से संबंधित कार्य की प्रगति विषयक सूचनाएं एक निर्धारित प्रारूप पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, ताकि प्रारूप की सूचना में एकरूपता रहे। उन्होंने अद्यतन सूचनाओं के साथ परियोजना की पूर्ण तिथि तथा प्राप्त धनराशि आदि का विस्तृत उल्लेख करते हुए निर्धारित प्रारूप पर एक सप्ताह के भीतर विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने मंडल के जनपदों में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स गठित करा कर पहले 10 करोड़ से ऊपर की परियोजनाओं की जांच कराने के निर्देश देते हुए कहा है कि कहीं भी कमी पाए जाने पर उसे तत्काल ठीक कराया जाए तथा गड़बड़ी व घोटाला की दशा में उन्हें तत्काल सूचित करें। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं से ठीक प्रकार से टेंडर प्रक्रिया अपनाने तथा बांड भरवाने आदि की कार्रवाई किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि निर्माण कार्यों में पीडब्लूडी के मानकों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने भवनों के निर्माण में भी कंपोनेंट वाइज विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में आयुक्त ने ऐसी परियोजनाएं जो काफी प्रयासों के बावजूद धन न मिलने से कई वर्षों से लंबित पड़ी है, उनका विवरण तैयार कर संबंधित विभागीय प्रमुख सचिव तथा अपर मुख्य सचिव को भेजने के निर्देश दिए हैं, ताकि धनावंटन कराकर लंबित परियोजनाएं पूर्ण कराई जा सके। उन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के विभागीय कार्यों से सी. एंड डी. एस. जल निगम को ब्लैक लिस्ट किए जाने के दृष्टिगत निर्देशित किया कि वे पूर्व प्राप्त धनराशि तत्काल वापस करें। बैठक में मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग एके जैन ने मंडल के जनपदों में अन्य विभागों द्वारा निर्मित की जा रही सड़कों की सूची चयन होते समय तथा पूर्ण होते समय उपलब्ध कराने की अपेक्षा की ताकि निर्माण में पुनरावृति की गुंजाइश न रहे। बैठक में विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि प्रदेश व केंद्र की योजनाओं का ठीक प्रकार से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए तथा बिलों के बकाया की वसूली में ठीक से प्रगति हेतु संबंधित जिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर कार्रवाई की जाए। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त वीरेंद्र प्रसाद पांडे मुख्य अभियंता पीडब्ल्यूडी एके जैन सहित मंडल के जनपदों के कार्यदायी संस्थाओं के अधीक्षण अभियंता व अधिशासी अभियंता तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!