Gonda News:प्रतिबंधित पालीथिन बेंचने वाले व्यापारी पर 25 हजार का जुर्माना

चौक क्षेत्र में गुरुवार को जीएसटी की टीम ने किया था छापेमारी

जिलाधिकारी के निर्देश पर पूरे जिले में अभियान चलाने की तैयारी में है प्रशासन

कल्बे वसी ‘मोहसिन‘

गोंडा। जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार के निर्देश पर गुरुवार को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) विभाग के अधिकारियों ने चौक बाजार स्थित सब्जी मंडी के निकट छापा मारकर प्रतिबंधित वस्तुओं का जब्त कर लिया। यह जानकारी देते हुए नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता ने बताया कि आज पूर्वान्ह जीएसटी विभाग द्वारा चौक बाजार क्षेत्र में वीके ट्रेडर्स के व्यापार स्थल पर मारे गए छापे के दौरान 125 नग प्लास्टिक कैरी बैग, 20 नग थर्मोकोल निर्मित प्लेट व कटोरी और 80 नग प्लास्टिक निर्मित डिस्पोजेबल ग्लास एवं कटोरियां मिली। सभी प्रतिबंधित श्रेणी की सामग्री को जब्त करते हुए शमन शुल्क जमा कराने एवं माल के निस्तारण के लिए मौके पर उपस्थित नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी संजय मिश्रा को हस्तांतरित कर दिया गया। अधिशासी अधिकारी ने माल पर शमन शुल्क के रूप में व्यापारी से 25 हजार रुपये जमा कराए गए। नगर मजिस्ट्रेट ने बताया कि शासन ने वर्ष 2018 में उत्तर प्रदेश प्लास्टिक और अन्य जीव अनाशित कूड़ा कचरा (उपयोग और निस्तारण का विनियमन) (संशोधन) अध्यादेश को मंजूरी दी थी। इसके साथ ही प्रदेश में 50 माइक्रॉन से कम मोटाई की पॉलीथिन प्रतिबंधित हो गई है। अध्यादेश के तहत उत्तर प्रदेश प्लास्टिक और अन्य जीव अनाशित कूड़ा कचरा (उपयोग और निस्तारण का विनियमन) अधिनियम, 2000 में संशोधन करते हुए उसके प्रावधानों को और कठोर व प्रभावी बनाया गया है। वर्ष 2000 के अधिनियम में इस अध्यादेश के जरिये किये गए संशोधनों द्वारा जैविक रूप से नष्ट नहीं होने वाले 50 माइक्रॉन से कम मोटाई के प्लास्टिक के थैले, पॉलीथिन, नायलोन, पीवीसी, पॉलीप्रोपाइलीन, पॉलीस्ट्रीन व थर्मोकोल के प्रयोग तथा उनके पुनर्निर्माण, विक्रय, वितरण, पैकेजिंग, भंडारण, परिवहन, आयात और निर्यात आदि को भी चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधित व विनियमित करने का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढें : उच्च तकनीक के सहारे ‘योगी सरकार-चली जनता के द्वार’

नगर मजिस्ट्रेट ने ‘हिन्दुस्तान डेली न्यूज’ से वार्ता के दौरान कहा कि इस प्रतिबंध का पहली बार उल्लंघन किये जाने पर दोषी को एक माह तक की सजा अथवा न्यूनतम एक हजार रुपये और अधिकतम दस हजार रुपये तक के अर्थदंड, दूसरी बार के उल्लंघन में दोष सिद्ध किये जाने पर छह माह तक के कारावास अथवा न्यूनतम पांच हजार रुपये एवं अधिकतम बीस हजार रुपये तक का अर्थदंड लगाया जाएगा। प्लास्टिक बैग का विक्रय, विनिर्माण, वितरण, भंडारण व परिवहन में पहली बार पकड़े जाने पर छह माह तक का कारावास या न्यूनतम दस हजार रुपये और अधिकतम 50 हजार रुपये का अर्थदंड लगाया जाएगा। दूसरी बार उल्लंघन करने पर एक वर्ष तक की सजा व न्यूनतम बीस हजार रुपये और अधिकतम एक लाख रुपये तक का अर्थदंड लगेगा। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक तथा पॉलीथिन जैसे उत्पादों से पर्यावरण को क्षति पहुंचने के अतिरिक्त उनके गड्ढों व भराव क्षेत्रों में बड़ी मात्रा में जमा होने, तालाबों, नदियों, वनों व अन्य प्राकृतिक स्थानों के प्रदूषित होने के अलावा मानव जीवन, पशुओं, जीव-जंतुओं आदि के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इसलिए जिलाधिकारी के निर्देश पर पूरे जिले में इसके खिलाफ अभियान चलाया जाएगा। जो भी व्यापारी इसके कारोबार में लिप्त पाया जाएगा, उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगर निकायों के अधिशासी अधिकारियों को इस सम्बंध में कार्रवाई के लिए अलग से निर्देशित किया जा रहा है।

यह भी पढें : बंसल के विदाई की तैयारी, जल्द मिलेगा नया संगठन महामंत्री

महत्वपूर्ण सूचना

जिले के युवा जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार और नवागत सीडीओ गौरव कुमार की अगुवाई में जिले में बड़े बदलाव की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। दोनों युवा अधिकारी Transforming Gonda के नारे के साथ जिले के चाल, चरित्र और चेहरे में आमूल चूल परिवर्तन लाना चाहते हैं। जिले के विकास के लिए शुरू की गई अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं इसी दिशा में किए जा रहे कोशिशों का परिणाम है। आगामी 21 जून को जब पूरा विश्व योग दिवस मना रहा होगा, तब योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि की जन्म स्थली पर इन दोनों अधिकारियों ने कुछ विशेष करने का निर्णय लिया है। लक्ष्य है कि जिले की बड़ी आबादी को उस दिन योग से जोड़ा जाय। इस क्रम में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए जनपद के ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए YOGA DAY GONDA नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी सूचनाएं, गतिविधियों आदि की जानकारी व फोटोग्राफ इत्यादि इसी पेज पर शेयर किए जाएंगे। कृपया आप इसका महत्वपूर्ण हिस्सा बनते हुए इससे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पेज को LIKE करें तथा अपने परिचितों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

https://www.facebook.com/YOGA-DAY-GONDA-104340082292555

जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
www.hindustandailynews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!