Gonda Capsule : जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक सम्पन्न

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार की अध्यक्षता में जिला पर्यावरणीय समिति एवं जिला गंगा संरक्षण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित करते हुए वृक्षारोपण के अभियान को जन सहभागिता से बृहद स्तर पर पौधों का रोपण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि 15 अगस्त तक पौधरोपण का लक्ष्य विभागवार आवंटित किया गया था, उसे पूरा किया जाय। उन्होंने बताया कि शासन के निर्देशानुसार विभाग वार आवंटित की गई लक्ष्य के सापेक्ष आगामी 15 अगस्त तक सभी विभाग अपना अपना लक्ष्य पूर्ण कर लें। उन्होंने सभी संबंधित विभाग निर्देश दिया कि पौधरोपण हेतु निर्धारित लक्ष्य को गंभीरता से लेते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करें तथा सुनियोजित ढंग से पौधरोपण कराना भी सुनिश्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रहे असंतुलन को रोका जा सकेगा। वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं। इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है तथा जल संचयन में भी सहायतायुक्त होते हैं। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। उन्होंने कहा कि वन पेड़-पौधे ही नहीं हैं अपितु ये अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार भी हैं, इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, डीएफओ आरके त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट अर्पित गुप्ता, उप जिलाधिकारी सदर, तरबगंज, कर्नलगंज, तहसीलदार कर्नलगंज, जिला विकास अधिकारी दिनकर विद्यार्थी, डीसी मनरेगा संत लाल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार, जिला उद्योग अधिकारी, डीएचओ, एक्सईएन जलनिगम, श्रम प्रवर्तन अधिकारी योगेश दीक्षित सहित संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

प्राध्यापक के निधन पर शोक

धानेपुर थाना क्षेत्र के माधवगंज में स्थित चंद्रशेखर श्यामराजी महाविद्यालय के प्रवक्ता राजेश शर्मा का बीती रात लखनऊ के गोमतीनगर स्थित एक अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया। उनके निधन की खबर सुनते ही कालेज के बच्चों सहित आसपास के क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई। वह पिछले कई दिनों से हृदय और लीवर की बीमारी से पीड़ित थे। विद्यालय परिसर में शुक्रवार को एक सभा का आयोजन कर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया। इस अवसर पर प्राचार्य डॉक्टर श्रीनिवास द्विवेदी, जगदंबा प्रसाद, जगदीश प्रसाद पांडेय, सुमन सिंह, प्रवेश कुमार वर्मा, मनोज कुमार, अमिता, वीर अभिमन्यु शुक्ला, मिथिलेश आदि उपस्थित रहे।

डीएम ने किया गौशाला का औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी डॉ. उज्ज्वल कुमार ने विकास खंड झंझरी के अंतर्गत विरवा बभनी के गौशाला का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गौशाला में संरक्षित सभी गायों को मिलने वाली व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही गौशाला के भूसा बैंक, रोटी बैंक, चारा मैदान, पेयजल, विद्युत व्यवस्था तथा संक्षिप्त गायों के रहने के स्थानों का भी निरीक्षण किया। वहां पर उपस्थित खण्ड विकास अधिकारी झंझरी एवं मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि गौशाला में संरक्षित गायों के हरे चारे की व्यवस्था, पेयजल की व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था एवं टैगिंग आदि सभी व्यवस्थाएं ठीक होनी चाहिए। डीएम व सीडीओ ने गायों को गुड़ खिलाया और कहा कि सभी गायों का विशेष ध्यान रखा जाय। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर विनोद कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी रविंद्र सिंह राठौर, खंड विकास अधिकारी झंझरी, ग्राम पंचायत अधिकारी, संबंधित गांव के लेखपाल, ग्राम प्रधान सहित अन्य सभी लोग उपस्थित रहे।

तहसीलदार ने किया गौशाला का निरीक्षण

तरबगंज के तहसीलदार न्यायिक राजीव मोहन सक्सेना ने शुक्रवार को बेलसर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत गंगरौली में स्थित गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि गौशाला में मौजूद जानवरों के सापेक्ष भूसा, चारा आदि की कमी नहीं होनी चाहिए। बीमार पशुओं के समय पर उपचार की भी समुचित व्यवस्था रहे। इस मौके पर विकास विभाग से जुड़े कई कर्मचारी, ग्राम प्रधान आदि उपस्थित रहे।

आयुक्त ने की जल जीवन मिशन की समीक्षा

देवीपाटन मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल ने आयुक्त सभागार में जल जीवन मिशन योजना की मंडलीय समीक्षा की। उन्होंने कार्यदायी संस्था पीएनसी एसपी एमएल (जेवी) आगरा व लारसन एंड टुब्रो चेन्नई के सदस्यों को भी निर्देश दिया कि वे सभी कार्य व परियोजनाओं की वास्तविक प्रगति की आख्या अपने स्तर से उपलब्ध कराएं। आयुक्त ने सभी कार्यदायी संस्थाओं को आवंटित लक्ष्य को न पूर्ण किए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि कार्य परियोजनाओं की पूर्णता गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ सुनिश्चित करें। उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं सहित समस्त अवर अभियंताओं को निर्देश दिया कि एक-एक कार्य बिंदुओं की समस्या के मूल में जाएं जिससे अपेक्षित कार्य प्रगति क्यों नहीं है। उसकी जानकारी हो सके व समाधान भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि यह सरकार की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है जो आम जन की सुविधाओं से जुड़ी है। इस योजना के तहत पाइप लाइन से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। अतः इसमें किसी प्रकार की शिथिलता, लापरवाही कदापि नहीं होनी चाहिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, मुख्य विकास अधिकारी बलरामपुर संजीव कुमार मौर्य, मुख्य विकास अधिकारी श्रावस्ती, जिला विकास अधिकारी बहराइच महेंद्र कुमार पांडे, अधीक्षण अभियंता सौरभ सुमन तथा समस्त अधिशासी अभियंता, कार्यदायी संस्था व सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

छात्र छात्राओं का सम्मान समारोह सम्पन्न

बेलसर के एमडीबी इंटर कालेज में शुक्रवार को अमृत महोत्सव के अवसर पर मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान समारोह आयोजित किया गया। विद्यालय के श्रीराम सभागार में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि तरबगंज के विधायक प्रतिनिधि मनोज पांडेय व विशिष्ट अतिथि जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार रहे। प्रधानाचार्य अजीत सिंह ने सभी अतिथियों का सम्मान किया। मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि ने क्षेत्र के पचास इंटर कॉलेजों से प्रथम स्थान पाए छात्र छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। स्वागत गीत नेहा मोदनवाल, नंदिनी ने प्रस्तुत किया। इस दौरान लियाकत अली, राम नाथ पांडेय, रघुनाथ दिवेदी, राज बहादुर सिंह, हरी सिंह, चंद्र प्रताप सिंह सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।

मासूम को नसीब हुई मां बाप की गोद

बस्ती जनपद के थाना कोतवाली नगर क्षेत्र में लावारिस मिले बालक को सामाजिक मां-बाप की गोद नसीब हो गई है। जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने शुक्रवार को बहराइच के एक दम्पत्ति को बालक को गोद दिया। डीपीओ ने दम्पत्ति से अपील कि वे बच्चे का ध्यान रखेंगें। उसके स्वास्थ्य व शिक्षा पर भी विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने बताया कि माह अप्रैल 2022 में बालक लावारिस हालत में मिला था, जिसे बाल कल्याण समिति के आदेश पर विशेषज्ञ दत्तक ग्रहण अभिकरण में आवासित कराया गया था। बालक के परिजनों के खोजबीन के बाद कोई विधिक दावेदार या परिजन न मिलने पर बाल कल्याण समिति के आदेश पर बालक को गोद दिये जाने हेतु लीगली फ्री किया गया था, जिस पर कारा के गाइडलाइन के अनुसार आकाश का आनलाइन मैपिंग के बाद गोद देने की प्रक्रिया की गयी। इस दौरान बाल कुबेर राम, चन्द्रमोहन वर्मा, उपेन्द्र श्रीवास्तव, कार्यक्रम सहायक दीपक दूबे, आंकड़ा विश्लेषक शिव गोविन्द वर्मा, राजकुमार आर्य, अंकित कुमार पाण्डेय, सपना श्रीवास्तव, प्रदीप जायसवाल, सोहनलाल, सिद्धनाथ पाठक आदि उपस्थित रहे।

डीएम ने गन्ने की खेती का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने शुक्रवार को विकासखंड वजीरगंज के अंतर्गत ग्राम सेहरिया में नई विधि से तैयार किये गये गन्ने की खेती का निरीक्षण किये तथा जानकारी ली। गन्ना किसान मनोज सिंह के द्वारा नई विधि से तैयार किए गए गन्ने की बुवाई लाइन टू लाइन पांच फीट की दूरी तथा गन्ने की लंबाई लगभग 12 से 13 फीट है, जो बहुत ही उन्नतिशील किसान हैं। इस अवसर पर जिला गन्ना अधिकारी ओ.पी. सिंह सहित संबंधित विभाग के अन्य लोग उपस्थित रहे।

बीडीओ ने की विकास कार्यों की समीक्षा

जिले के नवाबगंज विकास खण्ड में शुक्रवार को बीडीओ की अध्यक्षता में गांवों में स्थित स्वास्थ्य के उपकेन्द्र और प्रसव केन्द्रों के सुदृढ़ीकरण को लेकर बैठक की गई। बैठक में सभी उपकेन्द्रों की स्थिति की समीक्षा के बाद विभाग द्वारा दिए जा रहे फंड और ग्राम स्वच्छता निधि से उन्हें ठीक कराए जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में सीएचसी अधीक्षक डा. विनयेश त्रिपाठी, एचईओ विपिन तिवारी समेत अनेक ग्राम प्रधान और सचिव मौजूद रहे।

डीएम ने बच्चों को वितरित की पुस्तकें

जिलाधिकारी डॉ उज्ज्वल कुमार ने शुक्रवार को उच्च प्राथमिक विद्यालय छावनी सरकार में बच्चों को पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया। उन्होंने बच्चों को आजादी के अमृत महोत्सव के संबंध में बताया और बच्चों से पूछा कि हर घर तिरंगा का कार्यक्रम कब से कब तक मनाया जायेगा। तत्पश्चात बच्चों के द्वारा बताया गया कि हर घर तिरंगा का कार्यक्रम 13 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जायेगा। वहीं कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के परिसर में ही आंगनबाड़ी के बच्चों से वार्ता किये तथा वहां पर उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सहायिका को निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों का विशेष ध्यान दिया जाय। इस अवसर पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अखिलेश प्रताप सिंह, एबीएसए, जिला व्यायाम शिक्षक संजय सिंह, ग्राम प्रधान राम प्रकाश सिंह आदि उपस्थित रहे।

उप चुनाव में सुग्रीव बने प्रधान

कर्नलगंज विकास खंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत कटरा शहबाजपुर में हुए प्रधान पद के उप चुनाव में बरगदी परिवार से समर्थित उम्मीदवार को सफलता मिली है। गुरुवार को हुए मतदान में कुल 1169 मत पड़े थे, जिसमें बरगदी परिवार से समर्थित प्रत्याशी सुग्रीव को 819 मत मिले। उनके प्रतिद्वंदी राजेश कुमार को मात्र 282 मत प्राप्त हुआ। 68 मत अवैध पाए गए। सुग्रीव की जीत पर बरगदी परिवार समर्थको में उत्साह का माहौल है।

हर घर तिरंगा अभियान को भाजपा ने झोंक दी ताकत

भारतीय जनता पार्टी ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर अपनी संगठन की पूरी ताकत झोंक दी है। इसको लेकर भाजपा संगठन द्वारा जिले के अपने सभी 452 शक्ति केंद्रों पर बैठकें करके एक पूर्ण योजना बना ली है। जिला मीडिया प्रभारी राघवेंद्र ओझा ने बताया कि जिले के 57 स्थानों से नौ अगस्त को पद यात्रा और 10 अगस्त को तिरंगा बाइक रैली निकाली जाएगी। पद यात्रा और बाइक रैली में जिले भर से कुल 19000 भाजपा कार्यकर्ता शामिल होंगे। जिलाध्यक्ष अमर किशोर कश्यप ने कहा कि गोंडा जनपद की पद यात्रा और बाइक रैली प्रदेश की ऐतिहासिक रैली होगी। 11, 12, 13 अगस्त को जिले भर के कुल 1336 स्थानों से प्रभात फेरियां निकाली जाएगी। प्रभात फेरी में कुल एक लाख 40 हजार लोग प्रतिभाग करने वाले है। भाजपा ने हर घर तिरंगा अभियान को लेकर जिला उपाध्यक्ष राजेश राय चंदानी और संदीप पांडेय को जिम्मेदारी दी है। इसी के साथ विधानसभा वार भी जिले के पदाधिकारियों को लगाया गया है।

शांति समिति की बैठक आयोजित

बलरामपुर जिले के पचपेड़वा थाने पर शुक्रवार को आगामी मोहर्रम के त्योहार को सकुशल सम्पन्न कराने, सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था सुदृढ रखने तथा शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाये रखने हेतु जिलाधिकारी महेन्द्र कुमार व पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार सक्सेना द्वारा शुक्रवार को पीस कमेटी का आयोजन किया गया। मीटिंग में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों, धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों व समाजसेवियों से अपील की गयी कि सभी लोग एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। जनपद में शांति व्यवस्था बनाये रखें। सांप्रदायिक सौहार्द बिगाडने की कोशिश करने वालों असामाजिक तत्वों, किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधियॉं दिखाई देने पर इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दें। किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें तथा जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण का माहौल बनाये रखने में पुलिस व प्रशासन का सहयोग करें। लोगों से अपील की गई कि वे सोशल मीडिया पर ऐसे कमेंट न करें, जिससे किसी की धार्मिक भावनाएं आहत हों तथा किसी भी प्रकार की भड़काऊ, गलत व अशोभनीय पोस्ट शेयर न करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष, अपर पुलिस अधीक्षक श्रीमती नम्रिता श्रीवास्तव, क्षेत्राधिकारी तुलसीपुर कुंवर प्रभात सिंह व अन्य पुलिस अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

यह भी पढें : युवक की हत्या में प्रेमिका समेत पांच नामजद, तीन गिरफ्तार

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!