Gonda : प्रभारी मंत्री ने किया विकास कार्यों की मण्डलीय समीक्षा

आम जनता को महसूस कराएं सरकार की सक्रियता-प्रभारी मंत्री

संवाददाता

गोंडा। मंडल के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर की अध्यक्षता में स्वतंत्र प्रभार के वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अरुण कुमार सक्सेना तथा वन, पर्यावरण, जंतु, उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के राज्य मंत्री केपी मलिक की उपस्थिति में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की मण्डलीय समीक्षा बैठक आयुक्त सभागार में संपन्न हुई। प्रभारी मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों से उनके विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की विधिवत जानकारी ली तथा अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी अधिकारीगण टीम भावना के साथ कार्य करके जिले का चहुँमुखी विकास करें तथा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारकर पात्रजनों को लाभान्वित कराना सुनिश्चित करें। साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि कोई भी गरीब, असहाय एवं बेसहारा व्यक्ति सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित न रहने पावे। उन्हें सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ व सहायता बिना किसी व्यवधान के मिलनी चाहिए।
प्रभारी मंत्री जी ने कानून व्यवस्था, मनरेगा के कार्यों, पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय, सड़कों के निर्माण, सेतुओ का निर्माण, सोलर सिंचाई पंप, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, गेहूं खरीद, धान खरीद ,खाद्यान्न वितरण, अपशिष्ट प्रबंधन, नहरों की सिल्ट सफाई, कन्या सुमंगला योजना, पशुओं का टीकाकरण, मत्स्य पालन, औद्मानीकरण, ईयर टैगिंग, चिकित्सकों की उपलब्धता, आयुष्मान भारत योजना, मातृ वंदना योजना, परिवार नियोजन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, टेलीमेडिसिन, बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, जननी सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, टीकाकरण, संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी तथा ग्रामीण, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, पेंशन योजनाएं शादी अनुदान, पोषण अभियान, आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण, वनीकरण, कौशल विकास, स्वरोजगार योजना, श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, आजीविका मिशन, आदि विभिन्न योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की। कानून व्यवस्था की समीक्षा के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक ने विभिन्न बिंदुओं की जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने कहा कि संबंधित पुलिस अधिकारियों को क्षेत्र में भ्रमण कराकर अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए, महिला उत्पीड़न के जो मामले हैं उनको तत्काल निस्तारण कराए उसमें जो दोषी हो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई सुनिश्चित कराएं। सड़क सुरक्षा को देखते हुए ब्लैक स्पॉट मुख्य मार्गों के चिन्हित किया जाए, थानों का रख रखाव मंदिर की तरह बनाए ताकि आमजन के अंदर भय न रहे और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कराएं मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं को जागरूक किया जाए महिलाओं, बच्चियों के साथ युवाओं को भी जानकारी दें, जो थानों में छोटी-छोटी समस्याएं जो प्राप्त होती है उनका निस्तारण समझौता के आधार पर किया जाए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है कि जब तालाब जिंदा थे तो पेयजल की समस्या नहीं थी जो तालाब विलुप्त हो गए हैं। उन्हें मानक के अनुरूप खुदाई कराएं इस पर जिलाधिकारी ने बताया कि अमृत सरोवर व नीति आयोग के तहत तालाब की खुदाई कराई जा रही है इसके अलावा वाटर रिसोर्सेज के अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। मंत्री जी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि उनके विभागो द्वारा संचालित योजनाओं को धरातल पर उतारकर सरकार के मंशानुसार लाभान्वित किया जाए तथा जनपद के विकास हेतु बेहतर कार्ययोजना बनाकर संचालित करें। बैठक में राज्य मंत्री केपी मलिक ने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि हो रहे वृक्षारोपण के सापेक्ष वृक्षों की सुरक्षा का प्रबन्ध जरूर करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर शिक्षकों व छात्रों द्वारा वृक्षों को गोद लेकर वृक्षारोपण करवायें, जिससे वृक्षों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। वहीं बैठक का संचालन आयुक्त महोदय, ने किया। मा0 मंत्री जी ने कहा कि सरकार की सक्रियता को आम जनता महसूस करें, इसके लिए हम सबको सामूहिक प्रयास करना जरूरी है। बैठक में मंत्री ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से बाढ़ की तैयारियों के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर सभी विधायक, भाजपा जिलाध्यक्ष अमर किशोर कश्यप, देवीपाटन मण्डल के आयुक्त, उप पुलिस महानिरीक्षक, मण्डल के सभी जिलों के जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक एवं मुख्य विकास अधिकारी सहित जनपद स्तरीय सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

महत्वपूर्ण सूचना

गोंडा जिले के युवा जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार और नवागत सीडीओ गौरव कुमार की अगुवाई में जिले में बड़े बदलाव की कोशिशें शुरू कर दी गई हैं। दोनों युवा अधिकारी Transforming Gonda के नारे के साथ जिले के चाल, चरित्र और चेहरे में आमूल चूल परिवर्तन लाना चाहते हैं। जिले के विकास के लिए शुरू की गई अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं इसी दिशा में किए जा रहे कोशिशों का परिणाम है। आगामी 21 जून को जब पूरा विश्व योग दिवस मना रहा होगा, तब योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि की जन्म स्थली पर इन दोनों अधिकारियों ने कुछ विशेष करने का निर्णय लिया है। लक्ष्य है कि जिले की बड़ी आबादी को उस दिन योग से जोड़ा जाय। इस क्रम में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए जनपद के ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए YOGA DAY GONDA नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से जरूरी सूचनाएं, गतिविधियों आदि की जानकारी व फोटोग्राफ इत्यादि इसी पेज पर शेयर किए जाएंगे। कृपया आप इसका महत्वपूर्ण हिस्सा बनते हुए इससे जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पेज को LIKE करें तथा अपने परिचितों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करें।

https://www.facebook.com/YOGA-DAY-GONDA-104340082292555

error: Content is protected !!