Gonda Capsule : सामूहिक विवाह में एक दूजे के हुए 282 जोड़े

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। शहर के रॉयल पैलेस में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अंतर्गत 282 जोड़ों ने एक दूसरे का हाथ थामकर दांपत्य जीवन में कदम रखा। 17 अल्पसंख्यक समुदाय के जोड़ों का इस्लामिक पद्धति द्वारा निकाह कराया गया, जबकि 265 जोड़ों का हिन्दू रीति-रिवाज से विवाह कराया गया। जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश चौधरी ने बताया कि सरकार द्वारा निर्धारित प्रति जोड़े पर इक्यावन हजार खर्च का प्रावधान है, जिसमें पैतीस हजार वधू के खाते में व छह हजार अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च किया जाता है। इसके अलावा वैवाहिक जोडों को 10 हजार रुपये का सामान (डिनर सेट 51 पीस, साड़ी 02 सेट, पैन्ट शर्ट का कपड़ा 01 सेट, स्टील टंकी, परात स्टील, प्रेशर कूकर, थर्मस बोतल, स्टील का भगोना, कडाही व चांदी की पायल-बिछिया) उपहार स्वरूप भंेट किया जाता है। उन्होंने बताया कि शादी के बाद उनके संबंधित विकास खंडों से वधू के खाते में पैंतीस हजार रुपये आरटीजीएस के माध्यम से भेजे जाएंगे। कार्यक्रम में मौजूद सांसद कीर्तिवर्धन सिंह, विधायक प्रतीक भूषण सिंह, जिलाधिकारी डा. उज्ज्वल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार, जिला विकास अधिकारी दिनकर कुमार, डीसी स्वतः रोजगार एनवी सविता सहित समस्त विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारियों ने वर-वधुओं को आशीर्वाद दिया। सांसद ने अपने सम्बोधन मंे कहा कि धनाभाव के कारण अब किसी गरीब लड़की के हाथ पीले होने से नहीं बचेगें। जिलाधिकारी ने सभी को वैवाहिक जीवन की शुभ कामनायें देते हुए कहा कि यह योजना सरकार की बहुत अच्छी योजना है। अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ लेना चाहिए। सामूहिक विवाह के दौरान मेले जैसा नजारा था वर-वधू के साथ उनके परिजन भी आए हुए थे। प्रशासन की तरफ से उनके लिए नाश्ता व खाने की व्यवस्था की गई थी।

नहर में डूबकर युवक की मौत

इटियाथोक थाना क्षेत्र के मोहनपुर असधा के नहर में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। कोतवाल करुणाकर पांडेय ने बताया कि नहर में एक युवक का शव मिला है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को बाहर निकाला, जिसकी पहचान मन्ना राम (34) पुत्र ननके के रूप में हुई। मौके पर जांच-पड़ताल में मृतक के परिजन एवं ग्रामवासियों से किए गए पूछताछ से यह पता चला कि मृतक मन्ना नशे का आदी था। अनुमान लगाया जा रहा है कि वह देर रात नशे के हालात में ग्रामीण जनता द्वारा बनाए गए अस्थाई नहर पर पुल को पार करते समय अनियंत्रित होकर पानी में गिर गया, जिससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

छेड़छाड़ करने वाले युवक के खिलाफ प्राथमिकी

वजीरगंज थाना क्षेत्र के एक गांव की युवती के साथ एक मनचले छेड़छाड़ करने लगा। बताया जाता है कि दुर्जनपुर पचूमी बाजार से युवती अपने घर जा रही थी। रास्ते में उसके साथ एक मनचला छेड़छाड़ करने लगा। शोर मचाने पर वह मौके से भाग निकला। युवती ने थाने पर शिकायत की थी। थानाध्यक्ष चंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपी राहुल निषाद के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

लूट की फर्जी सूचना देने वाला धरा गया

इटियाथोक थाने की पुलिस ने लूट की फर्जी सूचना देने पर दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। अभियुक्त ने यूपी 112 को फोन करके लूट की झूठी सूचना दी थी। पुलिस ने मौके पर जांच की तो मामला फर्जी निकला। पहले से दोनो में मुकदमे बाजी की रंजिश होना पाया गया। झूठी सूचना देने शांति व्यवस्था भंग करने की आशंका के मद्देनजर भगौती प्रसाद जायसवाल पुत्र रामदेव, हंसराज उर्फ सियाराम पुत्र दयाराम निवासी चिकरी पृथ्वीपालगंज ग्रंट के विरूद्ध कार्रवाई की गई है।

मारपीट कर छीन लिया मोबाइल

वजीरगंज थाना क्षेत्र के सराय खत्री गांव निवासी युवक ने अपने गांव के ही तीन लोगों के विरूद्ध लाठी-डंडे से पिटाई कर मोबाइल और चार हजार नकद छीन लेने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी थी। पीड़ित राहुल निषाद का आरोप था कि लगाया है कि वह अयोध्या से वापस अपने गांव जा रहा था कि प्राथमिक विद्यालय के पास उसके गांव के राजितराम यादव, सोनू मौर्या व एक अज्ञात लोग घात लगाए बैठे हुए थे। बिना पूछताछ के उसके ऊपर हमला करके मोबाइल व चार हजार रुपये छीन लिए। एसओ चंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com OR 9452137310 (WhatsApp)
जानकी शरण द्विवेदी

error: Content is protected !!