Gonda : जमीन पर कब्जेदारी के विवाद में मारपीट, चार गिरफ्तार

दो घंटे से जाम सड़क खोलवाने के लिए पुलिस ने किया लाठी चार्ज

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। उत्तर प्रदेश के गोंडा जिले में रविवार को एक जमीन पर अवैध कब्जेदारी को लेकर पुलिस की मौजूदगी में दो समुदायों के मध्य हुए विवाद में एक युवक जख्मी हो गया। इससे नाराज लोगों ने परसपुर कस्बे में कर्नलगंज-बेलसर-नवाबगंज (सीबीएन) मार्ग जाम कर दिया। परिणाम स्वरूप सांसद कैसरगंज के नेतृत्व में निकाली गई तिरंगा रैली भी कुछ देर तक रुकी रही। बाद में पुलिस ने लाठी चार्ज सड़क जाम खत्म कराया। परसपुर थाने की पुलिस ने प्रकरण में कार्रवाई करते हुए सुसंगत धाराओं में अभियोग दर्ज करते हुए मारपीट में शामिल चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ भी विधिक कार्रवाई की जा रही है।
पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने आज यहां बताया कि जिले के परसपुर कस्बे में स्थित बड़ी मस्जिद के सामने स्थित एक जमीन का दो समुदायों के मध्य उच्च न्यायालय तथा दीवानी न्यायालय गोंडा में मुकदमा चल रहा है। दीवानी न्यायालय से दोनों पक्षों के लिए अग्रिम आदेश तक यथास्थिति बनाए रखने का आदेश पारित कर रखा गया है। रविवार को दोपहर बाद एक पक्ष के लोग पहले से ही जरूरी सामग्री एकत्रित करके वहां पर कुछ निर्माण शुरू कर रहे थे। सूचना पाकर दूसरे पक्ष के लोग भी मौके पर पहुंच गए। परिणाम स्वरूप पहले से एकत्रित लोगों ने दूसरे पक्ष के राजेश कुमार कौशल व दिनेश कुमार कौशल पर हमला बोल दिया। हमले में राजेश जख्मी हो गए। सूचना पाकर तत्काल मौके पर पहुंची पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में ले लिया। प्रकरण में असलम, आरिफ, इरफान, ताज मोहम्मद, राजू, मो. जमाल, मुश्ताक, कैफू, हलीम, फैजल, मो. शमीम, गुलजार, जगदाम, मुश्तकीम आदि के खिलाफ जान लेवा हमला किए जाने की शिकायत दर्ज कराई है। एसपी ने बताया कि प्रकरण में पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चार नामजद अभियुक्तों बब्लू पुत्र अब्दुल हफीज व कमील अख्तर पुत्र शमीम अहमद निवासीगण बड़ी मस्जिद कस्बा परसपुर, मो. कुफैल पुत्र गुलाम वारिस निवासी मछली मंडी परसपुर, मो. रईस पुत्र अब्दुल मजीद निवासी थाना तरबगंज को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया है। मारपीट के दौरान चोटिल वादी राजेश कुमार कौशल (32) पुत्र ताराचंद निवासी नगर पंचायत थाना परसपुर को प्राथमिक उपचार हेतु अस्पताल भेजा गया है। मारपीट करने वाले आरोपियों के विरुद्ध प्राप्त तहरीर के आधार पर स्थानीय थाने पर अभियोग संख्या 193/22 अन्तर्गत धारा 147, 307 भादवि के तहत मुकदमा पंजीकृत कर आवश्यक विधिक कार्यवाही प्रचलित है। साथ ही सड़क जाम कर धरना प्रदर्शन करने तथा लोक व्यवस्था भंग करने वालों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ भी विधिक कार्रवाई की जा रही है। इस बीच पीड़ित पक्ष ने कस्बे के सैकड़ों अन्य लोगों के साथ स्थानीय पुलिस पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए श्रीराम जानकी मंदिर के सामने सीबीएन मार्ग जाम कर दिया। स्थानीय अधिकारियों के समझाने बुझाने के बाद भी वे काफी देर तक नहीं माने और सड़क जाम रखा। परिणाम स्वरूप दोनों तरफ से वाहनों की लम्बी कतारें लग गईं। इसी बीच कैसरगंज सांसद बृजभूषण शरण सिंह की अगुवाई में सैकड़ों वाहनों के काफिले के साथ निकाली गई तिरंगा यात्रा भी मौके पर पहुंच गई। बताते हैं कि उन्होंने भी दोषी व्यक्तियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करवाने का आश्वासन देकर रास्ता जाम खत्म करने का अनुरोध किया। किन्तु उनके आश्वासन के बाद भी जाम खत्म न किए जाने पर पुलिस ने बल प्रयोग कर रास्ता खोलवा दिया।

आवश्यकता है संवाददाताओं की

तेजी से उभरते न्यूज पोर्टल www.hindustandailynews.com को गोंडा जिले के सभी विकास खण्डों व समाचार की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों तथा देवीपाटन, अयोध्या, बस्ती तथा लखनऊ मण्डलों के अन्तर्गत आने वाले जनपद मुख्यालयों पर युवा व उत्साही संवाददाताओं की आवश्यकता है। मोबाइल अथवा कम्प्यूटर पर हिन्दी टाइपिंग का ज्ञान होना आवश्यक है। इच्छुक युवक युवतियां अपना बायोडाटा निम्न पते पर भेजें : jsdwivedi68@gmail.com
जानकी शरण द्विवेदी
सम्पादक
मोबाइल – 9452137310

error: Content is protected !!