Gonda : गांधी जयंती पर गांव-गांव होगा आयुष्मान सभा का आयोजन

जानकी शरण द्विवेदी

गोंडा। उत्तर प्रदेश के हर ग्राम पंचायत में गांधी जयंती के मौके पर आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की मुफ्त जांच की जाएगी। इस मौके पर अपने बच्चों का समय से पूरा टीकाकरण कराने वाले माता-पिता को सम्मानित किया जाएगा। टीबी, कैंसर सहित अन्य बीमारियों के बारे में जागरुकता के साथ ही स्क्रीनिंग भी की जाएगी। यह जानकारी देते हुए जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थसारथी सेन शर्मा ने इस संबंध में शुक्रवार को प्रदेश के सभी डीएम, सीडीओ, सीएमओ और पंचायती राज अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। ग्राम प्रधान, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के सदस्य, आशा, आंगनबाड़ी, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य, टीबी से उबरने वाले टीबी चैंपियन ट्रीटमेंट सपोर्टर, आयुष्मान कार्ड लाभार्थी, टीकाकरण पूरा कराने वाले बच्चों के माता-पिता इसमें शामिल होंगे। सभाओं का आयोजन संबंधित गांव के हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर या सरकारी स्कूल, आंगनबाडी केंद्र, चैपाल या अन्य किसी सार्वजनिक स्थल पर किया जाएगा। सभा में आने का आमंत्रण देने के लिए गांव में प्रभात फेरी निकाली जाएगी। स्कूली बच्चों को भी जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज, ग्राम विकास, समाज कल्याण विभाग की सहभागिता होगी।

अब फुल शर्ट पैंट पहनकर स्कूल आएंगे बच्चे

उत्तर प्रदेश सरकार ने हॉफ पैंट-शर्ट पहनकर स्कूल आने वाले छात्र-छात्राओं को हतोत्साहित करने के लिए आदेश जारी किया है। बच्चों को संचारी रोगों से बचाव के लिए योगी सरकार ने निर्देश दिए हैं कि परिषदीय विद्यालयों के छात्रों को फुल पैंट शर्ट में आने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। विद्यालय प्रांगण में पानी का जमाव न होने दिया जाए। मच्छरों से संबंधित फागिंग कराई जाए। साथ ही नोडल अध्यापक के माध्यम से छात्रों को मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारियों से बचाव के लिए जागरूक किया जाए। यह जानकारी देते हुए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रेमचन्द्र यादव ने बताया कि बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेंद्र देव की ओर से सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा गया है कि तीन अक्टूबर से शुरू हो रहे संचारी रोग नियंत्रण अभियान में बेसिक शिक्षा विभाग भी अपनी सक्रिय भूमिका निभाए। परिषदीय स्कूलों व निजी स्कूलों में संचारी रोगों के प्रति जागरूकता को लेकर गतिविधियां आयोजित कराई जाएं। पत्र में निर्देशों का कड़ाई से पालन किए जाने को भी कहा गया है।

हिन्दी हमारे देश की गौरव-आयुक्त

देवीपाटन मंडल के आयुक्त योगेश्वर राम मिश्रा ने कहा है कि हिन्दी हमारे देश की गौरव है। इसे राजभाषा बनाने में संविधान सभा के हिन्दी भाषी लोगों की तुलना में गैर हिन्दी भाषी लोगों का अधिक योगदान है। उन्होंने कहा कि दर्जनों उदाहरण है कि अंग्रेजी के विद्वानों ने हिन्दी को समृद्ध बनाने का काम किया है। वह शुक्रवार को आयुक्त सभागार में हिंदी पखवाड़ा समारोह के अन्तर्गत ‘जनता को न्याय, जनता की मातृभाषा में’ विषय पर आयोजित संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। आयुक्त ने कहा कि हिन्दी के प्रचार प्रसार से ज्यादा स्वयं बोलचाल में अधिक से अधिक हिन्दी का प्रयोग करने से इसे मजबूती व पहचान मिलेगी। अपर आयुक्त राम प्रकाश ने कहा कि स्वामी विवेकानंद व भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी जैसे मनीषियों ने विदेश में भी हिन्दी का विजय पताका फहराया। अधिवक्ता परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य कृष्ण कुमार श्रीवास्तव ने मुख्य वक्ता के रूप में अपने सम्बोधन में कहा कि अपनी भाषा का प्रयोग केवल व्यवहारिक सुविधा ही नहीं, अपितु अपने स्वत्व की अभिव्यक्ति भी है। स्व की अभिव्यक्ति मातृभाषा में ही संभव है। अपी बात को एक उदाहरण के माध्यम से स्पष्ट करते उन्होंने कहा कि लोक व्यवहार में बोली जाने वाली भाषाओं का अनुवाद भाषा के भाव के अनुरूप नहीं हो पाता। उन्होंने कहा कि जो अपनी मातृभाषा में कमजोर होगा, वह किसी भी भाषा का विद्वान नहीं हो सकता। भारत सरकार के शासकीय अधिवक्ता कृष्ण कुमार द्विवेदी ने संविधान के अनुच्छेद 348 से 350 एवं व्यवहार प्रकिया संहिता की धारा 137 पर प्रकाश डाला। संगोष्ठी में अधिवक्ताओं ने कहा कि उत्तर प्रदेश व भारत सरकार को सार्वजनिक उपक्रमों व न्यायिक कार्यों में अंग्रेजी भाषा में प्रयोग किये जाने वाले शब्दों को हिंदी में करने की पहल करनी चाहिए। इससे हिंदी भाषा की पहचान और प्रचार प्रसार स्वयं बढ़ जाएगा। संगोष्ठी को वरिष्ठ अधिवक्ता श्रीमान सिंह, जगदंबा प्रसाद पाण्डेय, जिला शासकीय अधिवक्ता बसंत शुक्ला, माधव राज मिश्र, बिंदेश्वरी प्रसाद दूबे, कौशल किशोर पांडेय, राम बुझारथ द्विवेदी, सुशील कुमार त्रिपाठी, वेद प्रकाश तिवारी, गौरी शंकर चतुर्वेदी, दिनेश मिश्र प्रखर, राजेश ओझा, डीपी ओझा, संतोषी लाल तिवारी, रीतेश यादव, चंद्र प्रकाश तिवारी, प्रमोद नंदन श्रीवास्तव, अमित पाठक, तेज प्रताप सिंह, अतुल सिंह आदि ने भी सम्बोधित किया। वरिष्ठ अधिवक्ता कृष्ण कुमार मिश्र ने धन्यवाद ज्ञापन एवं जिला शासकीय अधिवक्ता राजस्व राम शंकर पाण्डेय ने संचालन किया। विवेक पांडेय, अतुल द्विवेदी, परविन्द्र वर्मा, चंद्रशेखर सिंह, वेद प्रकाश तिवारी, कनक शुक्ला, आनंद राज सिंह आदि उपस्थित रहे।

दूसरे दिन भी जारी रही डाक्टरों की हड़ताल

गोंडा जिले में आज दूसरे दिन भी जिला अस्पताल के डॉक्टर और कर्मचारी समेत जिले के सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भी डॉक्टर और कर्मचारी हड़ताल पर रहे। डॉक्टरों और कर्मचारियों की मांग है कि रक्तदान शिविर के दौरान जिला अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक के साथ अभद्रता व गाली-गलौज करने वाले भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई होना चाहिए और हम लोगों को सुरक्षा-व्यवस्था उपलब्ध करानी चाहिए। डॉक्टरों की दो दिन से लगातार चल रही हड़ताल के कारण गोंडा जिला अस्पताल में ओपीडी में इलाज करने आए हजारों मरीजों को वापस लौटना पड़ा। जिला अस्पताल में इमरजेंसी को छोड़कर के सारी ओपीडी और मेडिकल सेवाएं बंद हैं। यहां तक की मेडिसिन स्टोर भी बंद किया गया, जिससे मरीजों को दवाइयां नहीं मिल पा रही हैं और उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जिले के सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी आज मरीजों को इलाज नहीं मिला। जिला अस्पताल के डाक्टर इमरजेंसी में तो बैठे, लेकिन वह मरीजों को समुचित उपचार नहीं उपलब्ध करवा पा रहे हैं। डीएम नेहा शर्मा ने हड़ताली डॉक्टरों से वार्ता करने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट चंद्रशेखर को मौके पर भेजा गया। प्रशासन द्वारा सुरक्षा की गारंटी लिए जाने पर हड़ताली डाक्टर एक सप्ताह तक बांह पर काली पट्टी बांधकर काम करने को तैयार हो गए हैं। दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई न होने पर वे फिर ह़ड़ताल करेंगे।

डीएम ने किया आकांक्षी ब्लाकों की समीक्षा

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के आकांक्षी विकास खण्डों बभनजोत, पण्डरी कृपाल व रूपईडीह में संचालित योजनाओं की विशेष रूप से समीक्षा की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज, कौशल विकास, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, बैंकिंग आदि कई विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिया कि इन सभी ब्लॉकों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति को बढ़ाया जाए। सभी लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित किया जाए व सभी स्वास्थ्य योजनाओं को बेहतर तरीके से लागू किया जाए। उन्होंने कृषि विभाग को अधिक से अधिक किसानों तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व केसीसी का लाभ देने के निर्देश दिए। उन्होंने सीवीओ को पशुओं का शत प्रतिशत टीकाकरण करने गौशाला में गोवंशों का बेहतर संरक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन योजनाओं की प्रगति स्टेट की औसत प्रगति से खराब है उसमें तत्काल सुधार लाया जाए। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिए कि कोई भी रिपोर्टिंग गलत नहीं होनी चाहिए। इस मौके पर सीडीओ, सीएमओ, परियोजना निदेशक, सम्बन्धित ब्लॉकों के सीडीपीओ, बीडीओ एमओआईसी अधीक्षक व अन्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जांच के लिए सीडीओ पहुंची मतवरिया

गोंडा की मुख्य विकास अधिकारी एम. अरुन्मौलि ने धानेपुर क्षेत्र के मतवरिया में सरयू नहर पटरी की खस्ताहाल सड़क का निरीक्षण किया। दुर्दशा देखकर उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अभियंता को कड़ी फटकार लगाई। करीब दो साल पहले मेहनौन विधायक की पहल पर लोक निर्माण विभाग की ओर से चार करोड़ 72 लाख रुपए की लागत से पिच रोड का निर्माण कराया गया था। अब यह सड़क चलने लायक नहीं रह गई है। इसकी शिकायत मिलने पर डीएम नेहा शर्मा ने सीडीओ की अध्यक्षता में टीम गठित कर जांच के आदेश दिए थे। वह एसडीएम सदर व पीडब्ल्यूडी के अभियंता को साथ लेकर निरीक्षण के लिए पहुंची थीं। उन्होंने कहा कि निरीक्षण रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जायेगी।

गो-संवर्धन योजना के तहत मिलेगा अनुदान

गोंडा की जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को नन्द बाबा दुग्ध मिशन के क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उप दुग्धशाला विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद में नन्द बाबा दुग्ध मिशन के अन्तर्गत तीन योजनाएं मुख्यमंत्री स्वदेशी गौ-संवर्धन योजना योजना, मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना और प्रारम्भिक दुग्ध सहकारी समितियों के गठन की योजना संचालित है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स्वदेशी गो-संवर्धन योजना के अन्तर्गत अधिकतम 80 हजार का अनुदान दिया जायेगा। प्रथम चरण में यह योजना देवीपाटन मण्डल के गोण्डा जनपद में संचालित की गई है। इसमें अन्य प्रदेश से उन्नत नस्ल की गिर, साहीवाल, थानपारकर, गंगातीरी एवं हरियाणा प्रजाति के क्रय पर 80 हजार का अनुदान दिया जायेगा। महिला दुग्ध उत्पादकों को 50 प्रतिशत वरीयता दी जायेगी। क्रय की जाने वाली गाय प्रथम द्वितीय एवं तृतीय ब्यांत की होनी चाहिए।

नवाबगंज में लूट की सूचना

गोंडा के नवाबगंज थाना क्षेत्र के हरिवंशपुर गांव पास सडक पर बाइक पर सवार दो युवकांे से एक अपाची पर सवार तीन बदमाशों ने एक लाख ग्यारह हजार रुपए नकद, मोबाइल व लैपटाप छीन लिया। पुलिस जांच में जुटी हुई है।

शनिवार को श्रमिक पाल्यों से रूबरू होंगे मोदी

देवीपाटन मंडल के उप श्रमायुक्त अनुभव वर्मा ने बताया कि आगामी 23 सितंबर को प्रधानमंत्री प्रदेश के श्रमिकों के बच्चों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। प्रदेश के 18 मंडलों में श्रमिकों के बच्चों के लिए बनाये गये मंडल स्तरीय अटल आवासीय विद्यालय का शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा 23 सितंबर को किया जाएगा। इसके बाद अटल विद्यालयों में औपचारिक तरीके से पठन-पाठन प्रारंभ हो जाएगा। नवोदय विद्यालय की तर्ज पर बनाए गए अटल आवासीय विद्यालयों में श्रमिकों के बच्चे कक्षा 6 से कक्षा 12 तक पढ़ाई करेंगे। देवीपाटन मंडल में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण तहसील मनकापुर के ग्राम सिसवा में किया गया है। विद्यालय में 80 सीट पर छात्रों का चयन किया गया जिसमें गोंडा के 58, बहराइच के 13, बलरामपुर के सात और श्रावस्ती के दो बच्चे शामिल हैं। इन सभी छात्रों को निशुल्क शैक्षिक आवासीय विद्यालय की सुविधा, अनुभवी अध्यापक, छात्रावास, भोजन, पाठ्य पुस्तक, आवास यूनिफॉर्म तथा खेल की सुविधा प्रदान की जाएगी।

कोच अटेंडेंट की ट्रेन से कटकर मौत

गोंडा जिले के बभनान रेलवे स्टेशन पर बीती रात चलती ट्रेन में बैठने की कोशिश कर रहे एक कोच अटेंडेंट की ट्रेन से कटकर मौत हो गई। जानकारी के अनुसार, गुरुवार की देर शाम स्थानीय रेलवे स्टेशन पर सत्याग्रह एक्सप्रेस के रुकते ही एसी कोच का अटेंडेंट धनंजय यादव निवासी ग्राम जगधर, थाना पलनवा, जिला पूर्वी चंपारण बिहार ट्रेन से नीचे उतरा। इसके बाद वह वह चलती ट्रेन में बैठने की कोशिश करने लगा। इस बीच उसका पैर फिसल गया और वह एक कोच तथा प्लेटफार्म के बीच गिर गया। ट्रेन की चपेट में आने से उसका बायां पैर कट गया। ड्यूटी पर मौजूद आरपीएफ जवान प्रवीण कुमार पाठक ने उसे इलाज के लिए सीएचसी गौर भेजा गया। वहां से उसकी नाजुक स्थिति को देखते हुए जिला चिकित्सालय बस्ती भेज दिया गया। देर रात उसकी मौत हो गई।

जांच के लिए बिजली विभाग ने चलाया अभियान

गोंडा जिले के धानेपुर कस्बे में शुक्रवार को बिजली विभाग द्वारा मीटर कनेक्शन की जांच के लिए अभियान चलाया गया। बिजली विभाग के संयुक्त सचिव उत्तम सक्सेना व देवीपाटन जोन के मुख्य अभियंता दीपक अग्रवाल ने क्षेत्र का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। अधीक्षण अभियंता आरएन सरोज ने बताया कि शासन के निर्देश पर बिजली विभाग उपभोक्ता के द्वार अभियान की शुरुआत की गई है। इसमें विभागीय टीम उपभोक्ताओं के घर-घर जाकर उनका मीटर रीडिंग करने के साथ कनेक्शन की जांच भी कर रही है। इसका मकसद बिजली चोरी पर रोक लगाना है। साथ ही उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान भी करना है।

नवाबगंज के लोगों ने सीएम को भेजा मांग पत्र

गोंडा के नवाबगंज क्षेत्र में शुक्रवार को छात्र चैपाल लगाकर गोंडा में विश्वविद्यालय स्थापना को लेकर मुख्यमंत्री को पत्र भेजा गया। छात्र पंचायत के संयोजक शिवम पांडे ने बताया कि आज हमारे कार्यक्रम का 22वां दिन है। नबाबगंज के संयोजक प्रियांशु ने बताया कि आज गांधी इंटर कॉलेज, डी ए बी इंटर कॉलेज, कन्या इंटर कॉलेज, दयानंद इंटर कॉलेज व लौवा वीरपुर, मंहगूपुर, तुलसीपुर आदि स्थानों पर छात्र चैपाल लगाकर पत्र लिखा गया तथा सभी से 16 अक्टूबर को गोंडा आने के लिए आमंत्रित किया गया है। इस अवसर पर गोलू पांडेय, रमन, अंकित, दीवांशु आदि उपस्थित रहे।

पिकअप का चक्का खोल ले गए चोर

गोंडा जिले के रगड़गंज चैकी क्षेत्र के आदर्श नगर में बीती रात चोर घर के सामने खड़ी पिकअप का दोनों चक्का खोल ले गए। पीड़ित विजय कुमार मिश्र ने स्थानीय चैकी पर घटना के बारे में तहरीर दी है। चैकी प्रभारी गोपाल सिंह ने बताया मामले की जांच की जा रही है। यह जानकारी हमारे सहयोगी बीएन मिश्र ने दी।

रोजगार मेले में 380 अभ्यर्थियों का चयन

गोंडा जिले के आर्य नगर में स्थित पार्वती देवी इंटर कॉलेज में शुक्रवार को रोजगार मेले का आयोजन किया गया, जिसमें 10 कंपनियों द्वारा स्टाल लगाकर बेरोजगार अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया। सहायक निदेशक सेवायोजन आशा वर्मा ने बताया कि मूल अभिलेखों के साथ तकनीकी योग्यता प्राप्त 670 बेरोजगार अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार में भाग लिया, जिसमें 380 अभ्यर्थियों का चयन किया गया। हमारे आर्यनगर सहयोगी आनंद पांडेय के अनुसार, इस मौके पर प्रबंधक वीरेंद्र कुमार राव, प्रधानाचार्य सुशील तिवारी, श्वेता मिश्रा, हरि श्रीवास्तव, वीरेंद्र यादव आदि उपस्थित रहे।

कुएं में गिरकर सांड की मौत

गोंडा जिले के कटरा बाजार कस्बे में बीती रात कुएं में गिर जाने से एक सांड की मौत हो गई। व्यापारी हर्षित कुमार ने बताया कि उन्होंने आज सुबह कुएं से सांड के चिल्लाने की आवाज सुनकर पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंचे थाना प्रभारी करुणाकर पाण्डेय ने क्रेन मंगवाकर स्थानीय लोगों की मदद से उसे बाहर निकाला, किन्तु तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। हमारे कटरा बाजार सहयोगी अनिल कुमार द्विवेदी ने बताया कि कुएं पर जाल न होने के कारण यह घटना हुई। हर्षित ने जिलाधिकारी से कुएं पर लोहे का जाल रखवाने की मांग की है।

रेलवे स्टेशन पर दिलाई गई स्वच्छता की शपथ

गोंडा जंक्शन रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार को स्वच्छ पटरी थीम के तहत उप मुख्य यांत्रिक अभियंता देवर्षि श्रीवास्तव व वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता रमा शंकर मिश्रा के नेतृत्व में प्लेटफार्म संख्या एक के मेन गेट हॉल में रेल कर्मचारियों, पर्यवेक्षकों, यात्रियों, वेंडरों, कुलियों, ठेकेदार व सफाई श्रमिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। बताया गया कि स्टेशन परिसर में गंदगी फैलाये जाने वालों पर अर्थ दंड लगाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए हमारे सहयोगी पंकज भारतीय ने बताया कि स्टेशन अधीक्षक अनिल कुमार, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक जेके शर्मा, वरिष्ठ खंड अभियंता स्टेशन एसएन पाठक, मंडल वाणिज्य निरीक्षक सुनील मिश्र, प्लेटफार्म निरीक्षक केएल यादव, स्वास्थ्य निरीक्षक सुरजीत कुमार व श्रीमती इशरत फातिमा, आरपीएफ उप निरीक्षक सुरेंद्र कुमार आदि इस मौके पर मौजूद रहे।

पत्नी का हत्यारोपी गिरफ्तार

गोंडा जिले के वजीरगंज थाने की पुलिस ने पत्नी की हत्या के आरोप में पति को ऊँटघाट जंगल के पास से गिरफ्तार कर न्यायालय भेज दिया। गुरुवार की रात सोती हुई पत्नी सुशीला को चाकू से गोदने के बाद सिर को लोढ़े से कुचल कर हत्या करने के बाद पति तिलकराम फरार हो गया था। मृतका के पुत्र मनीष ने उत्पीड़न व हत्या की धाराओं में मुकदमा कराया था। आरोपी के दिल्ली भागने की आशंका के बीच उसकी गिरफ्तारी के लिए थानाध्यक्ष अभय सिंह ने टीम बनाकर जिले व पड़ोसी जनपद अयोध्या के रेलवे व बस स्टेशनों पर पुलिस की निगरानी कराई। इस बीच मुखबिर ने आरोपी के ऊँटघाट जंगल के पास होने की सूचना दी। पुलिस टीम तत्काल मौके पर पहुंच उसे गिरफ्तार कर आरोपित के निशान देही पर आला कत्ल बरामद करते हुए न्यायालय भेज दिया जहां से उसे जेल भेज दिया गया। थानाध्यक्ष अभय सिंह ने मृतका के अंतिम संस्कार हेतु पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता भी प्रदान की।

प्रधानाध्यापकों को दिया गया प्रशिक्षण

गोंडा जिले के शिक्षा क्षेत्र वजीरगंज अंतर्गत ड्रॉप आउट बच्चों की पहचान करके विद्यालय में शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए परिषदीय विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया। बीइओ हर्षित पांडेय ने कहा कि 6 से 14 वर्ष के बच्चों के शत प्रतिशत नामांकन व शिक्षण बेसिक शिक्षा विभाग की महती भूमिका है। सभी अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। नामांकित बच्चे किन्ही कारणों से विद्यालय नही आ रहे तो उन्हें विद्यालय लाना तथा उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ना सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण में 59 प्रधानाध्यापकों ने भाग लिया। यह जानकारी देते हुए हमारे सहयोगी विजय शुक्ल ने बताया कि प्रशिक्षण में रचना कनौजिया, दीप्ति मिश्रा, शिव शंकर सिंह, दिलशाद बानो, प्रभा कुमारी, मनीष कुमार अग्रहरी, आयशा जमाल, अमित कुमार दुबे, मोहम्मद नईम, हरिहर प्रताप सिंह सहित प्रधानाध्यापक शामिल रहे।

गन्ना किसानों के लिए संगोष्ठी का आयोजन

गोंडा जिले के इटियाथोक ब्लाक क्षेत्र अंतर्गत तमाम किसान गन्ना की खेती पर निर्भर हैं। गन्ना की उपज बेंचकर किसानों के घर का खर्च चलता है। समय समय पर चीनी मिल के अधिकारी और कृषि वैज्ञानिक क्षेत्र में कृषि गोष्ठी कर किसानों को तमाम प्रकार की उपयोगी जानकारियां देते हैं। इसी क्रम में कर्मडीह कला पंचायत के सदाशिव इंटर कॉलेज प्रांगण में शुक्रवार को एक दिवसीय ब्लॉक स्तरीय गन्ना किसान गोष्ठी का आयोजन हुआ। गन्ना शोध परिषद शाहजहांपुर के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. मैनेजर सिंह ने किसानों को गन्ना की प्रजातियों व उसमें लगने वाले रोगों व उपचार की जानकारी दी। गन्ना सहायक महाप्रबंधक एसबी सिंह ने गन्ना बीज का चुनाव, बीज शोधन तथा ट्रेंच विधि से गन्ना की बुवाई की विधि व सहफसली खेती के लाभ की जानकारी दी। ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक सुनील कुमार सिंह ने विभागीय योजनाओं व उन पर मिलने वाले अनुदान की जानकारी दी। उमेश सिंह बिसेन ने मृदा परीक्षण की उपयोगिता बताकर संस्तुति अनुसार खाद प्रयोग करने की सलाह दी। नवीन शर्मा व कमलेश चतुर्वेदी ने जैव उर्वरकों की उपयोगिता व प्रयोग करने की विधि पर चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे गन्ना डायरेक्टर शत्रुघ्न द्विवेदी ने हमारे इटियाथोक सहयोगी प्रदीप पांडेय को बताया कि किसानों को कम लागत में उपज बढाने के उद्देश्य से यहां यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर शुक्ला प्रसाद शुक्ला, रामभवन वर्मा, कृष्ण गोपाल सिंह, संतबक्श सिंह, मनोज कुमार मिश्र, आनंद प्रकाश सिंह, विनोद कुमार मिश्र, नरेंद्र दूबे समेत अन्य तमाम किसान मौजूद रहे।

error: Content is protected !!